पठानिया ने प्रस्तुत किया नगरीय स्वायत्त शासन सम्बंधी मॉडल

हिमाचल प्रदेश: पठानिया ने प्रस्तुत किया नगरीय स्वायत्त शासन सम्बंधी मॉडल
हिमाचल प्रदेश: पठानिया ने प्रस्तुत किया नगरीय स्वायत्त शासन सम्बंधी मॉडल

धर्मशाला, 06 सितम्बर: नगर निगम धर्मशाला आयुक्त एवं धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैप्टन जेएम पठानिया ने आज आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान धर्मशाला शहर को विकसित करने एवं खूबसूरत बनाने के लिए नगरीय शासन संबंधी स्वायत्त मॉडल प्रस्तुत करते हुए इसमें अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की है।
उन्होंने कहा कि धर्मशाला स्मार्ट सिटी की अवधारणा तभी साकार हो पाएगी जब तमाम रहवासी स्मार्ट तरीके से इसे विकसित करने में अपनी महत्ता भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें समझना होगा कि शहरों का नियोजित विकास जटिल प्रक्रिया है और इसमें सभी लोगों का रचनात्मक सहयोग अनिवार्य है। लोगों को अवैध कब्ज़े से बचना होगा ताकि शहर के नियोजित विकास के लिए भूमि उपलब्ध रहे। इसी तरह भवन निर्माण के समय तमाम दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्मशाला सिस्मिक ज़ोन पांच में आता है और अगर अभी तमाम दिशा-निर्देशों का ध्यान नहीं रखा गया तो भविष्य में असुरक्षा से बचना संभव नहीं होगा। उन्होंने सभी लोगों से समय पर सम्पति कर जमा करने का आग्रह करते हुुए कहा कि निगम को होने वाली आय से तमाम विकास योजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने बताया कि किसी भी स्थान पर विज्ञापनों के प्रदर्शन के लिए स्थापित किए जाने वाले होर्डिंग आदि से शहर की खूबसूरती प्रभावित होती है, किंतु यदि इन्हें सही ढंग से प्रदर्शित किया जाए तो इससे बचा जा सकता है और निगम की आय में वृद्धि होती है।
नगर निगम आयुक्त पठानिया ने कहा कि लोगों को अपनी व्यक्तिगत तथा सामुदायिक स्वच्छता संबंधी आदतों में सुधार लाना होगा ताकि शहर की खूबसूरती को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि शहर में सफाई कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाया गया है और आवश्यकतानुसार और वाहन चलाए जा रहे हैं। अधिक प्रभावित क्षेत्रों में  विशेष दल लगाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि लोगों से स्ट्रीट पार्किंग को नियोजित करने एवं विकास प्रक्रिया में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सुझाव लिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि अभी धर्मशाला स्मार्ट सिटी बनने की ओर अग्रसर हो रहा है और इसमें अभी काफी वक्त लगेगा। इसलिए सभी लोगों को अपना आवश्यक सहयोग सुनिश्चित करना होगा।
इस अवसर पर महापौर रजनी देवी, उप-महापौर देवेन्द्र जग्गी, वार्ड नम्बर 9 की पार्षद सुषमा कुमारी, वार्ड नम्बर 12 की स्वर्णा देवी, वार्ड नम्बर 6 की तेजेन्द्र कौर तथा वार्ड नम्बर 4 की नीनू उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY