हिमाचल प्रदेश: अब छोटे परिवारों को भी मिलेंगी तीन दालें: बाली
हिमाचल प्रदेश: अब छोटे परिवारों को भी मिलेंगी तीन दालें: बाली

धर्मशाला, 06 सितम्बर: खाद्य्, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले तथा तकनीकी शिक्षा व परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा है कि सरकार ने छोटे परिवारों को भी अब राशन डिपुओं पर तीन सस्ती दालें देने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले पांच या पांच से अधिक सदस्यों वाले परिवारों को ही तीन दालें दी जाती थीं तथा दो सदस्य को एक और तीन सदस्यों को दो ही दालें मिल रही थीं। उन्होंने बताया कि इससे सरकारी खजाने पर लगभग 30 करोड़ रूपये का अतिरिक्त भार बढ़ेगा। बाली आज कांगड़ा में पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे।
बाली ने बताया कि बिलासपुर में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज में अगले वर्ष से कक्षाएं आरम्भ कर दी जाएगी तथा इसमें 4 ट्रेड होंगें। उन्होंने बताया कि इस पर 140 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने बताया कि नगरोटा बगवां में फार्मेसी की कक्षाएं आरम्भ हो गई हैं और शीघ्र ही 25 करोड़ रूपये की लागत से भवन बनाया जाएगा।
परिवहन मंत्री ने बताया कि 61मील में करीब 6 करोड़ रूपये व्यय करके एचआरटीसी का डिपो बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पांच नए पेट्रोल पंप खोले जाएंगे। पूर्व में स्थापित पेट्रोल पंप, जो घाटे में चल रहे थे, अब वे भी लाभ अर्जित कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि नागरिक आपूर्ति की बीओडी की बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में लगभग आठ स्थानों पर सरिए एवं स्टील बिक्री का कार्य आरम्भ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त टायर और बैटरी विक्रय का कार्य भी शुरू किया जाएगा, ताकि निगम की आय में और बढ़ोतरी हो सके। इसके अलावा आधुनिक सुविधाओं से लेस 10 नए ट्रक भी खरीदे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी वर्ष उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड भी उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
बाली ने बताया कि हर जिले में एक-एक अत्याधुनिक ड्राईविंग स्कूल खोला जाएगा और इसमें मूलभूत सुविधाएं हेतु सरकार एक करोड़ रूपये की उपदान राशि भी उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने बताया कि डमटाल व खोली में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की योजना है।
इस अवसर पर अजय वर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह चौधरी, मनोज मेहता, चरित चौधरी और गोल्डी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY