fb_img_14736890937619199ग्रामीण महिलाओं की तकलीफों को ध्यान में रखकर शुरू की गई उज्जवला योजना-श्री बद्रीधर दीवान
बिलासपुर, । ग्रामीण महिलाओं को परिवार के लिए भोजन बनाने के दौरान विभिन्न तरह के तकलीफे उठानी पड़ती है। उनकी तकलीफों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री द्वारा उज्जवला योजना शुरू किया गया है। आने वाले समय में और अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान ने ग्राम कछार में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित करते हुए उक्त बातें कही।
बिल्हा विकासखण्ड के ग्राम कछार में आज 247 महिला हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री दीवान थे। उन्होंने गैस कनेक्शन प्राप्त करने वाली महिलाओं से कहा कि वे सुरक्षित ढंग से गैस का संचालन करना सीखें और समय की बचत करते हुए अपने परिवार के लिए भोजन तैयार करें। विधायक प्रतिनिधि श्री विजयधर दीवान ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को लकड़ी और कण्डे का उपयोग कर खाना बनाना पड़ता है, जिसमें 2-3 घंटे का समय लगता है। साथ ही धुएं से उन्हें तरह-तरह की बीमारी भी होती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् गैस चूल्हा और सिलेण्डर दिया जा रहा है। जिससे महिलाएं आरमदायक ढंग से भोजन बना सकेंगी। इससे लकड़ी की बचत होगी, जिससे पर्यावरण को नुकसान होने से बचाया जा सकेगा।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् ग्राम कछार के 247 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन कार्ड, प्रधानमंत्री बीमा योजना का कार्ड जिसके तहत् प्रत्येक हितग्राही का 6 लाख का बीमा किया गया। साथ ही गैस के सुरक्षित उपयोग के संबंध में सुरक्षा पुस्तिका प्रदान किया गया। महिलाओं को सिलेण्डर, गैस चूल्हा, पाईप, रेग्युलेटर भी प्रदान किया गया। महामाया भारत ग्रामीण गैस एजेंसी द्वारा हितग्राहियों को गैस की आपूर्ति की जा रही है। एजेंसी संचालक श्री रौशन गुप्ता ने उपस्थित महिलाओं को एलपीजी गैस के सुरक्षित संचालन के संबंध में जरूरी बातें बताई। उन्होंने बताया कि ग्राम कछार के साथ-साथ आसपास के ग्रामों, सेंदरी, लोफंदी, चुमकवां, नवगवां, गोंदईया, मोहतराई के 770 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् निःशुल्क एलपीजी गैस वितरण किया जा रहा है।
कार्यक्रम में क्षेत्र की जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनिता राजेश सूर्यवंशी, जनपद पंचायत के बिल्हा के उपाध्यक्ष श्री विक्रम सिंह, जनपद सदस्य श्रीमती मधु प्रजापति, श्री भूपेन्द्र भारद्वाज, सेवा सहकारी समिति सेन्दरी के अध्यक्ष श्री कमलेश सिंह, श्री अनिल पाण्डेय, श्री अवधेश अग्रवाल, सरपंच कछार श्री संजय यादव सहित आसपास ग्राम के सरपंच, पंच तथा महिलाएं एवं ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY