हिमाचल प्रदेश: बाली ने किया खाद्य्, नागरिक आपूर्ति कार्यालय भवन का लोकार्पण
हिमाचल प्रदेश: बाली ने किया खाद्य्, नागरिक आपूर्ति कार्यालय भवन का लोकार्पण

धर्मशाला, 20 सितम्बरः खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, तकनीकी शिक्षा तथा परिवहन मंत्री जीएस बाली ने आज धर्मशाला में 1 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित संयुक्त निदेशक, खाद्य् नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले (उत्तरी क्षेत्र) के कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए नागरिक आपूर्ति निगम के कार्यालय को भी इसी भवन में स्थानांतरित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को उचित मूल्यों की दुकानों से सस्ती दरों पर गुणवत्तापरक खाद्य् सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के लिए प्रभावी पग उठाए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा खाद्यान्नों की गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने के लिए नमूने लेकर जांच पर बल दिया गया है तथा दोषियों के विरूद्ध उचित कार्यवाही की जा रही है।
उन्होंने कहा कि इस नवनिर्मित भवन में खाद्यान्नों की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रयोगशाला की सुविधा भी रहेगी।
उन्होंने कहा कि अक्तूबर माह से प्रत्येक राशनकार्ड धारक को उपदानयुक्त दरों पर तीन दालें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को खाद्य् तेल का पिछला कोटा शीघ्र उपलब्ध करवाया जाएगा साथ ही अधिकारियों को आगामी तीन माह के लिए भी तेल के टेंडर लगाने के निर्देश दिए गए हैं।
बाली ने कहा कि लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कालाबाजारी पर अंकुश लगाने और राशन कार्ड धारकांे को पूर्ण लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा ई-पीडीएस प्रणाली लागू की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के उपभोक्ताओं को इसी वर्ष के भीतर कम्प्यूटराईजड राशन कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसका कार्य प्रगति पर चल रहा है। इसके अतिरिक्त राशन की ढुलाई के लिए खाद्य् आपूर्ति निगम के लिए 10 ट्रक खरीदने का फैसला लिया गया है।
बाली ने कहा कि प्रदेश के लगभग 37 लाख लोगों को राजीव अन्न योजना के अंतर्गत खाद्य् सुरक्षा प्रदान की जा रही है। उन्हें 2 रूपये प्रति किलो की दर से 3 किलो गेहूं तथा 3 रूपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रति माह प्रदान किए जा रहे हैं।
इससे पूर्व, खाद्य् नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की निदेशक एम सुधा देवी ने खाद्य्, नागरिक आपूर्ति मंत्री का स्वागत किया। जिला नियंत्रक खाद्य् नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कांगड़ा राजीव शर्मा ने विभाग की गतिविधियोें का ब्यौरा दिया।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक कैलाश चंद, प्रदेश कांग्रेस सचिव अजय वर्मा, नगरोटा बगवां ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह चौधरी, महासचिव चरित चौधरी, मनोज मेहता सहित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY