नवीन कुमार /नई दिल्ली :-दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 110 और शौचालय परिसर बनाने का काम शुरु कर दिया है। इन केन्द्रों में महिलाओं और दिव्यांगो के लिए विशेष सुविधा होगी। इससे पहले एक साथ 46 जन-सुविधा केन्द्रों का उद्घाटन किया गया था। ये केन्द्र निगम के चारो क्षेत्रों में स्थित हैं मध्य जोन में 21 दक्षिण क्षेत्र में 16 पश्चिम क्षेत्र में 9 और नजफगढ़ क्षेत्र में 05 केन्द्र हैं। ये केन्द्र शौचालय ब्लाॅक हैं जिनमें कुछ केवल महिलाओं के लिये तथा बाकी ब्लाॅक में पुरुषो एवं महिलाओं के लिये अलग-अलग व्यवस्था है और ये एक ही स्थान पर होते हुये दो अलग-अलग ब्लाॅक दिखाई देते हैं। इन ब्लाॅकों में दिव्यांगों के लिये भी व्यवस्था की गई है।
दक्षिण क्षेत्र में शाहपुर जट में एक ब्लाॅक का उद्घाटन स्थायी समिति के अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र सिंह मोन्टी ने किया जबकि मध्य क्षेत्र में ईस्ट आॅफ कैलाश धीर सिंह मार्ग पर एक अन्य ब्लाॅक का उद्घाटन वार्ड समिति के अध्यक्ष श्री नीरज गुप्ता ने किया। नजफगढ़ क्षेत्र में महावीर इनक्लेव में पूर्व सांसद श्री सज्जन कुमार ने एक स्थानीय पार्षद के साथ मिल कर ब्लाॅक का उद्घाटन किया। शेष 43 ब्लाॅक का उद्घाटन अलग-अलग समारोह में स्थानीय पार्षदो द्वारा किया गया।
आज उद्घाटन किये गये सभी शौचालय ब्लाॅक में बिजली व पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। बिजली की आपूर्ति सोलर पैनल के जरिये होगी। इसके अलावा सफाई के लिये भी कर्मचारी उपलब्ध रहेगें। 20 प्रतिशत ब्लाॅक विशेष रुप से महिलाओं के लिये बनाएं गये हैं। ये ब्लाॅक साउथ कैम्पस के काॅलेजों एवं अन्य स्थानों पर महिला काॅलेजों के नजदीक हैं। अधिकांश ब्लाॅक रिहायशी इलाकों, प्रमुख सड़कों, प्रमुख बाजारों एवं अन्य ऐसे स्थानों पर हैं जहां लोगों का आना-जाना रहता है। द0दि0न0नि0 में 110 और ऐसे शौचालय ब्लाॅक बनाने के लिये स्थान तय कर लिया गया है और इन पर अति शीघ्र कार्य कर लिया जायेगा।
ये नए जन-सुविधा केन्द्र दिल्ली में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में मद्दगार साबित होगें। एक साथ इतने शौचालय ब्लाॅक शुरु होने से नागरिकों को कई स्थानों पर बेहतर जन-सुविधा मिलेगी और दिल्ली में स्वच्छता की आवश्यकता का एक संदेश जायेगा। द0दि0न0नि0 में इन केन्द्रों की स्थापना कर उन स्थानों में जन-सुविधा केन्द्र स्थापित किये है जहां इनकी जरुरत महसूस की जा रही थी। इनसे निश्चित रुप से स्वच्छता अभियान के काम में गति आयेगी।

LEAVE A REPLY