(शैलेश कुमार पाण्डेय )

गोपालगंज : गौरव यात्रा के साथ जिला स्थापना दिवस समारोह का आगाज प्रशासन के द्वारा किया गया. गौरव यात्रा आंबेडकर चौक से थावे पहुंची. सुबह 7.30 बजते ही आंबेडकर चौक पर सफेद टी-शर्ट पहने अधिकारी से लेकर राजनीतिक दल के नेता और कार्यकर्ता तक जुटने लगे. मौका था जिला स्थापना दिवस के कार्यक्रम के शुभारंभ का. डीएम राहुल कुमार पहुंचे और कार्यक्रम की शुरुआत हुई. गौरवशाली जिले की इतिहास एवं स्वर्णिम भविष्य का प्रतीक यह यात्रा बनी. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य जिले कि भविष्य को स्वर्णिम बनाने का था. लोगों में यह यात्रा गांधीजी के सपनों के अनुरूप शांति, अमन चैन और आपसी सौहार्द के प्रति जागरूकता लाना भी था. गौरव यात्रा जिले की 44वें स्थापना दिवस के मौके पर इतिहास रच गयी. वैसे भी इस जिले की धरती सामाजिक सौहार्द, आपसी भाईचारा, धार्मिक और सांस्कृतिक भावनाओं से ओत-प्रोत रही है. यहां की मिट्टी में भोजपुरी की सुगंध और रिश्तों की मजबूत बुनियाद  उर्वरा शक्ति से भरी हुई है. हर क्षेत्र में यहां के युवाओं ने अलग इतिहास बनाया है, जिनकी बदौलत यह यात्रा अपने आप में इतराती रही. राजद विधायक मो नेमतुल्लाह, डीडीसी दयाशंकर मिश्र, अपरसमाहर्ता जगदीश नारायण सिंह, एसडीओ मृत्युंजय कुमार, एसडीपीओ मनोज कुमार, ओएसडी देवेंद्र प्रताप शाही, उप जिला निर्वाचन पदाधिकारी धनंजय कुमार, नजारत उपसमाहर्ता राजीव रंजन सिन्हा,  जदयू के जिलाध्यक्ष प्रमोद पटेल, एपीपी परवेज हसन, रविभूषण श्रीवास्तव, रविप्रकाण मणि त्रिपाठी समेत सैकड़ों लोगों ने गौरव यात्रा को सफल बनाया.

डीएम राहुल कुमार ने रक्तदान कर जिले का स्थापना दिवस मनाया.

गोपालगंज :  डीएम राहुल कुमार ने रक्तदान कर जिले का स्थापना दिवस मनाया. डीएम ने रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए खुद रक्तदान कर लोगों से भी अपील की कि वे रक्तदान कर पीड़ित लोगों की जान बचाने में सहयोग करें. रेड क्रास सोसाइटी की तरफ से जिला स्थापना दिवस के मौके पर पहली बार समाहरणालय परिसर में रक्तदान शिविर लगाया गया. इसका उस्घाटन डीएम, सिविल सर्जन मधेश्वर प्रसाद शर्मा,सोसाइटी के सचिव ज्योति प्रकाश वर्णवाल आदि ने संयुक्त रूप से किया.

डीएम के बाद ओएसडी देवेंद्र प्रताप शाही, प्रमोद पटेल, फतेहपुर से पहुंचे कुलभूषण और विश्ववर्धा कुमार, छात्र राजद के दिवाकर राज, परमा ऐलानी समेत कुल- 48 लोगों ने रक्तदान किया. रक्तदान शिविर में डीडीसी दयाशंकर मिश्र, डॉ पीसी सिन्हा, डॉ एसके झा, डॉ शमीम परवेज, डॉ विजय कुमार, डॉ कैसर जावेद, हेल्थ मैनेजर अरविंद कुमार झा की भूमिका प्रमुख रही. वहीं, रेड क्रॉस सोसाइटी के स्टेट मेंबर पत्रकार सुनील तिवारी, प्रेम कुमार गुप्ता, आदि कार्यक्रम को सफल बनाने में मुस्तैद रहे.

थावे में दो पंचायत हुए खुले में शौचमुक्त घोषित

 

थावे : अस्वच्छता के विरुद्ध आप एकजुटता दिखाएं और अस्वच्छता को दूर भगाएं. खुले में शौच एक बीमारी है. क्या आप बीमारी से दूर रहना नहीं चाहते? अगर ऐसा चाहते हैं तो आज आइये संकल्प लेते हैं कि घर-घर में शौचालय बनवायेंगे और खुले में शौच प्रथा को दूर भगा कर स्वच्छ थावे बनायेंगे. गांधी जयंती और गोपालगंज जिला स्थापना दिवस पर लोगों के बीच यह संदेश था डीएम राहुल कुमार का. गोपालगंज आंबेडकर भवन से चली गौरव यात्रा जब थावे पहुंची, तो बस स्टैंड के पास छात्र-छात्राएं और अधिकारियों के साथ थावे के कुल अवाम ने इसका स्वागत किया.

 

थावे पहुंचने के बाद डीएम और अधिकारियों ने विदेशी टोला और जगमलवा पंचायत का निरीक्षण किया. तत्पश्चात समारोह स्थल पर पहुंचे. यहां कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर डीएम राहुल कुमार, विधायक मो नेमातुल्लाह, बीडीओ मीनू कुमारी, प्रमुख सोनाली कुमारी ने संयुक्त रूप से किया. मौका था जिला स्थापना दिवस सह खुले में शौचमुक्त पंचायतों के सम्मान समारोह का. स्वागत गान के बाद डीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विदेशी टोला और जगमलवा पंचायत पूर्ण रूप से खुले में शौच से मुक्ति हो गयी है. ऐसा पूरे जिले में होना चाहिए.

 

इसके लिए आप सभी की सहभागिता अनिवार्य है.  विधायक मो नेमातुल्लाह ने कहा कि जिला स्थापना के 44वें वर्ष पर गौरव यात्रा के रूप में हम स्वच्छता का संदेश लेकर आये हैं. पास-पड़ोस की सफाई करते हुए आप घर-घर में शौचालय बनवाएं और स्वच्छ भारत अभियान को सफल करें. मौके पर एसडीओ मृत्युंजय कुमार, डीडीसी दयानंद मिश्र सहित कई अधिकारी और भारी तादाद में आम जनता उपस्थित थी.

सम्मानित किये गये विदेशी टोला और जगमलवा के मुखिया :

 

दो अक्तूबर को प्रखंड के विदेशी टोला और जगमलवा पूर्ण रूप से खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया. घर-घर में शौचालय बनवाने और स्वच्छता का दीप जलाने के लिए विदेशी टोला के मुखिया उमेश यादव और जगमलवा के मुखिया एजाजुल हक उर्फ लपेटु तथा दोनों पंचायतों के वार्ड सदस्यों को डीएम ने प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया.

स्वच्छता के िलए दिखाएं एकजुटता : डीएम

 

थावे में मुखिया को सम्मानित करते डीएम व खुले में शौचमुक्त पंचायत का उद्घाटन करते डीएम व अन्य.

…गा रहा गगन, स्वागतम् स्वागतम्

 

हंस रही कली, गा रहा गगन, स्वागतम, स्वागतम्,

 

स्वच्छता समारोह में छात्राओं की गूंजती आवाज यहां पहुंचे सभी अतिथियों का स्वागत कर रही थी. रविवार को गौरव यात्रा में पहुंचे डीएम राहुल कुमार का मुखीराम उच्च विद्यालय के छात्राओं ने स्वागत गान गाकर स्वागत किया. तत्पश्चात डीएम को शाल और बुके देकर बीडीओ मीनू कुमारी ने सम्मानित किया.

 

नवरात्र में करें रक्त महादान

 

थावे में आयोजित स्वच्छता समारोह कार्यक्रम में डीएम राहुल कुमार ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि नवरात्र में आप सभी आस्था और भक्ति में लगे हैं, दान उपादान कर रहे हैं. उधर समाहरणालय में रक्त दान शिविर लगा हुआ है. इस पर्व के अवसर पर आप रक्तदान कर नवरात्र का महादान करें. आपका रक्त कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है.

 

 

 

 

img-20161002-wa0015 img-20161002-wa0020

LEAVE A REPLY