नवीन कुमार / नई दिल्ली :- दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर श्री श्याम शर्मा ने कहा है कि निगम के सभी प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की नियमित स्वास्थ्य जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे बच्चों को रोग मुक्त बनाने और स्वस्थ रखने में बड़ी मदद मिलेगी और देश के भावी नागरिकों के सजग और स्वस्थ बने रहने का आधार तैयार हो सकेगा। श्री शर्मा ने कहा कि निगम के 597 विद्यालयों में लगभग तीन लाख बच्चे पढ़तें हैं। एक साथ तीन लाख बच्चों की प्रभावी स्वास्थ्य रक्षा कर देने से समाज, दिल्ली और देश की बड़ी सेवा होगी। श्री शर्मा ने आज शिक्षा विभाग के काम काज की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। इस बैठक में अपर आयुक्त और शिक्षा निदेशक सुश्री मीता सिंह, शिक्षा विभाग के मुख्यालय तथा क्षेंत्रों के वरिष्ठ अधिकारी तथा इंजीनयरिंग और उद्यान विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
श्री शर्मा ने कहा कि स्कूलों में शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कई कदम उठाए जाने की जरूरत है। श्री शर्मा ने यह भी कहा कि बच्चों के प्रति शिक्षकों का व्यवहार और अधिक सदभावपूर्वक और अपनेपन जैसा होना चाहिए ताकि बच्चे अपने शिक्षकों से डरें नहीें। महापौर ने इंजीनयरिंग विभाग से स्कूलों की मरम्मत और रखरखाव पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होने कहा कि स्कूल भवनों में कहीं भी टूटन नहीं दिखनी चाहिए। जैसे ही ऐसा दिखाई दे उसकी उसी दिन या अगले दिन मरम्मत की जानी जरूरी है। महापौर ने कहा कि निगम के सभी विद्यालय साफ, सुथरे और व्यवस्थित दिखाई दें। उन्होने कहा बच्चों को उनकी आयु के अनुरूप खेल कूद के लिए प्रेरित करने के कदम उठाए जाएं और पर्याप्त क्षेत्र में हरियाली भी विकसित की जाए।

महापौर श्याम शर्मा ने दशहरे की बधाई दी
आतंक के रावण का भी दहन करें-दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर श्री श्याम शर्मा ने दिल्लीवासियों को असत्य पर सत्य, बुराई पर अच्छाई और अधर्म पर धर्म की विजय के पर्व विजयदशमी पर बधाई और शुभकामनाऐं दी हैं। श्री शर्मा ने कहा कि दशहरा हमें सत्य और नेकी के रास्ते पर चलने की प्रेरणा देता है। संकल्प लेना है कि अपने देश से आतंक के दानव का भी विनाश करेगें। ऐसा करने से ही शांति,प्रगति और खुशहाली की राह समतल बनेगी। श्री शर्मा ने कहा कि आइये हम आतंक के रावण का भी दहन करें।

LEAVE A REPLY