images

गोपालगंज : जो पैक्स बैंक ग्राहकों का भुगतान नहीं कर रहे हैं, उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज की जायेगी. उन पर सर्टिफिकेट केस दर्ज कर उनकी संपत्ति को नीलाम करते हुए ग्राहकों काे भुगतान कराया जायेगा. गड़बड़ी करनेवाली पैैक्स को किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जायेगा. दी सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक में डीसीओ सह प्रबंध निदेशक बबन मिश्र से मिलने पहुंचे पैक्स अध्यक्षों के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के दौरान यह निर्देश दिया गया है. डीसीओ ने कहा कि जल्दी ही वैसी पैक्स जो बैंकिंग का काम कर रही है, उनके अध्यक्ष और प्रबंधकों की बैठक बुला कर उनके बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े पूरे रेकाॅर्ड को लिया जायेगा. अभियान चला कर सभी पैक्स बैंकों का ऑडिट कराया जायेगा. जिस पैक्स में गड़बड़ी मिलेगी, उन पर प्राथमिकी दर्ज की जायेगी. डीसीओ ने कहा कि कई पैक्स में घोटाले का मामला सामने आया है, जिसकी जांच चल रही है. जांच रिपोर्ट आने के साथ ही उन पर कार्रवाई होगी. किसी भी स्थिति में ग्राहकों का पैसा डूबने नहीं दिया जायेगा.
 इसको लेकर विभाग चिंतित है और उनके भुगतान के प्रति पैक्स जिम्मेवार है.
 पैैक्स अध्यक्षों का मिला प्रतिनिधिमंडल :  पैक्स अध्यक्ष संघ के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में डीसीओ से मिलने पहुंचे पैक्स अध्यक्षों ने कहा कि जिन पैक्स के द्वारा गड़बड़ी की गयी है उन पर कार्रवाई हो. इस पर किसी को आपत्ति नहीं है. गलत करनेवालों पर कार्रवाई हो. लेकिन, 53 पैक्स में कई पैक्स बेहतर काम कर रहे हैं,
 जिनमें सदर प्रखंड में जादोपुर शुक्ल, नगर पर्षद, तिरविरवा, इंद्रवा ओबेदुल्ला, अमेया, कुचायकोट, सेमरिया जैसे पैक्स में बैंकिंग व्यवस्था काफी बेहतर हैं. इसे गंभीरता से लेते हुए डीसीओ ने कहा कि जो बेहतर कर रहे हैं, उनकी ऑडिट रिपोर्ट ली जायेगी. पैक्स अध्यक्षों ने कहा कि ऑडिट अद्यतन कराया जा चुका और इनकम टैक्स भी अपडेट है. इन पैक्स अध्यक्षों को डीसीओ ने स्पष्ट कर दिया कि कोई भी भुगतान के लिए आता है, तो उसे वापस न करें.
ऑडिट में खुलेगी पोल  
पैक्स में गड़बड़ी की पोल ऑडिट से खुल कर सामने आयेगी. इसलिए विभाग ने अब बैंकिंग करनेवाली पैक्स के ऑडिट कराने का निर्णय लिया है. पैक्स में अब तक ऑडिट नहीं होने तथा सही गाइड लाइन नहीं मिलने के कारण गड़बड़ियां होने की आशंका अधिक है. बीसीओ के स्तर पर भी मॉनीटरिंग का नहीं होना बड़ा फैक्टर माना जा रहा है. दी सेंट्रल को-आॅपरेटिव बैंक के अध्यक्ष महेश राय ने पैक्स को सलाह देते हुए कहा कि प्रतिमाह बैंकिंग में आय-व्यय और जमा भुगतान की जानकारी डीसीओ कार्यालय को उपलब्ध कराएं.
 पेमेंट नहीं करनेवाले पैक्स बैंक पर होगी एफआइआर
पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक करते एमडी व अन्य.
पैक्स में गड़बड़ी का मामला गंभीर
 कुछ पैक्स में गड़बड़ी का मामला गंभीर है. ग्राहकों ने सीएम से लेकर डीएम के यहां तक शिकायत दर्ज की है. इसको लेकर हर स्तर पर कार्रवाई शुरू की गयी है. पूर्व के अधिकारियों के ध्यान नहीं देने के कारण यह स्थिति बनी है.
बबन मिश्र, डीसीओ, गोपालगंज

LEAVE A REPLY