th2बलौदाबाजार। 3 करोड 37 लाख 74 हजार रूपये के लाईवलीहुड कालेज भवन का भूमिपूजन संपन्न

ग्रामीण संकल्प लेकर घर में शौचालय बनाये – विधानसभा अध्यक्ष

सकरी में हायर सेकण्डरी खोलने की घोषणा

56 ग्राम पंचायत के सरपंचों को ओडीएफ गमछा एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया

 

बलौदा बाजार। बलौदा बाजार विकासखंड के ग्राम सकरी में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, अध्यक्ष खनिज विकास निगम श्री शिवरतन शर्मा, उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण डाॅ.सनम जांगड़े, विधायक बलौदा बाजार श्री जनकराम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मारकण्डे, अध्यक्ष जनपद पंचायत श्रीमती सुलोचना यदु एवं अन्य जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में 3 करोड 37 लाख 74 हजार रूपये से निर्माणाधीन लाईवलीहुड कालेज का भूमिपूजन एवं खुले में शौच मुक्त बनने वाले 56 ग्राम पंचायतों के शिलालेख का अनावरण किया गया। कार्यक्रम में बलौदा बाजार विकासखंड के 56 ग्राम पंचायत के सरपंचों द्वारा ग्राम पंचायत को खुले में शौचमुक्त बनाने पर ओडीएफ गमछा एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित बलौदा बाजार के 137 और पलारी के 125 हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए।

विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने बलौदा बाजार विकासखंड के ग्राम पंचायत सकरी के ग्रामीणों द्वारा शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा नहीं करने एवं शिक्षा हब के रूप में विकसित होने पर बधाई दी। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ग्राम पंचायत सकरी में हायर सेकेण्डरी खोलने का घोषणा किया। श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने अक्टूबर 2017 तक जिला को खुले में शौचमुक्त बनाने हेतु कार्ययोजना तैयार करने पर जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ हम सबको संकल्प लेकर प्रत्येक परिवार के लिये शौचालय बनाना है। मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत लाईवलीहुड कालेज द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को उनकी मंशानुसार ट्रेड में तीन से छः माह का प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाकर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। लाईवलीहुड कालेज से युवक-युवती प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है। श्री अग्रवाल ने आगे कहा कि जीवन को स्वस्थ रखने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत वर्ष 2011 के सर्वे सूचीनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले पात्र हितग्राहियों को दो सौ रूपये में दो बर्नर का चूल्हा एवं सिलेण्डर उपलब्ध कराकर माता-बहनों को धुआ से होने वाली गंभीर बीमारियों से मुक्ति दिलायी जा रही है। गैस सिलेण्डर के उपयोग से पर्यावरण की सुरक्षा होगी।

अध्यक्ष खनिज विकास निगम श्री शिवरतन शर्मा ने 56 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित किए जाने पर सरपंचों को बधाई देते हुए कहा कि जिले को ओडीएफ बनाने के लिए समय-सीमा के अंदर सभी को स्वविवेक से शौचालय बनाना है। उन्होंने कहा कि जिला में स्थापित लाईवलीहुड कालेज से युवक-युवती प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वावलंबी बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के कौशल से ही उसकी पहचान बनती है। युवक-युवतियों को नौकरी के बजाय स्वयं का छोटे उद्योग प्रारंभ कर अन्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना चाहिए। उत्तम खेती, उत्तम व्यापार, न्यूनतम नौकरी का उल्लेख करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र में भी युवकों को आगे बढ़ने के लिये कहा।

उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण डाॅ.सनम जांगड़े ने कहा कि शासन द्वारा युवक-युवतियों को रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु कौशल विकास योजना के तहत लाईवलीहुड कालेज एवं अन्य वीपीटी केन्द्रों के माध्यम विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि स्वस्थ रहने के लिये स्वच्छता आवश्यक है। शासन द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक परिवार के लिये शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। आमजनों को शासन की योजनाओं का लाभ उठाकर शौचालय का निर्माण कराना चाहिए। घर में शौचालय रहने से माता एवं बहनों को सम्मान मिलेगा।

बलौदा बाजार विधायक श्री जनकराम वर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायत सकरी में औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र, पालीटेक्निक कालेज, माॅडल स्कूल पहले से ही संचालित है। अब लाईवलीहुड कालेज प्रारंभ होने से ग्राम पंचायत सकरी शिक्षा हब के रूप पहचान बनायेगा। उन्होंने अहिल्दा ग्राम पंचायत के खुले में शौचमुक्त बनाने पर ग्रामीणों की प्रशंसा की। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मारकण्डे ने लाईवलीहुड कालेज में अधिक से अधिक युवक-युवतियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये कहा। कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस. ने कहा कि जिला खनिज मद से लाईवलीहुड कालेज के बालक-बालिकाओं के लिए छात्रावास बनाया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बलौदा बाजार विकासखंड के 99 ग्राम पंचायतों में से 56 ग्राम पंचायतों को खुले में शौचमुक्त घोषित किया जा चुका है, शेष ग्राम पंचायतों को शीघ्र ही शौचालय निर्माण पूर्ण किया जाएगा, जिसके पश्चात बलौदा बाजार विकासखंड खुले में शौचमुक्त होगा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शारदा वर्मा ने कहा कि बलौदा बाजार विकासखंड को खुले में शौचमुक्त शीघ्र बनाया जायेगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ एच शेख, अनुविभागीय अधिकारी बलौदा बाजार तीर्थ अग्रवाल जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY