bilaspur-vishvvidhyalay-new-1478262646-jpgw646h416q60बिलासपुर    बीयू से संबद्ध 168 कॉलेजों में गुरुवार से मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भराने का एेलान कर दिया है। वहीं नामांकन से वंचित विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए नामांकन दाखिल करने की तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। बिलासपुर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पहली बार मुख्य परीक्षा के लिए इस साल से परीक्षा फार्म को भराने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

 

पूर्व में ऑनलाइन परीक्षा फार्म भराने की प्रक्रिया 10 दिसंबर से शुरू करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन इसके लिए बैंकों से अनुबंध न होने और 200 से अधिक नामांकन से वंचित विद्यार्थियों द्वारा आवेदन करने के कारण इस निर्णय को टाल दिया गया। कुलसचिव डॉ. इंदू अनंत ने ऑनलाइन परीक्षा फार्म की प्रक्रिया को लागू करने के लिए अनुबंध के लिए राजधानी रायपुर और बिलासपुर स्टेट बैंक के अफसरों के साथ अपने चेंबर में बैठक कर अफसरों को पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। बैंक अफसरों से सहमति मिलने के बाद कुलसचिव ने 15 दिसंबर से ऑनलाइन परीक्षा फार्म की प्रक्रिया को आरंभ कराने का निर्णय लिया है।

 

एेसे होगी शुरुआत: कंप्यूटर कोर्स करने वाले बीबीए और बीसीए के दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन भराया जाएगा। प्रथम वर्ष और फिर अन्य संकायों के ऑनलाइन फार्म भराए जाएंगे।

लीड कॉलेजों में प्रशिक्षण की व्यवस्था: यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पहली बार अपनाई जा रही ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया के लिए लीड कॉलेजों में प्रशिक्षण का प्रावधान किया है। सभी जिलों के लीड कॉलेजों में 2-2 सदस्यी टीम के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी जिलों के कॉलेजों के स्टाफ अपने -अपने लीड कॉलेजों में ठहरेंगे और यही प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने-अपने कॉलेजों के स्टाफ को प्रशिक्षण देंगे।

 

कक्षाओं के ब्लैक बोर्ड में दी जाएगी जानकारी

नियमित विद्यार्थियों को उनकी कक्षाओं में ब्लैक बोर्ड पर लिखकर प्रशिक्षण दिया जाएगा कि विद्यार्थियों को कैसे फार्म भरना है। उन्हें पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी कि कैसे यूनिवर्सिटी के वेबसाइट को खोलकर परीक्षा के कॉलम को क्लिक करना है, कैसे संकायवार परीक्षा के आवेदन पत्र स्क्रीन में सामने आएंगे और कैसे उन्हें इस फार्म को फिलप करके अपनी फोटो स्केन करना होगा और कैसे शुल्क को ऑनलाइन जमा करके उसकी पावती लेनी होगी। शुल्क की अदायगी में दिक्कत आने पर विद्यार्थी बैंक में शुल्क की राशि का चालान फार्म भरकर रकम को जमा कराकर उसकी पावती स्केन कर सकेंगे।

 

2 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद

बीयू की परीक्षा में अभी तक संबद्ध पांच जिलों के 168 कॉलेजों में 93000 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। फिर से नामांकन के लिए वक्त मिलने पर इसमें और इजाफा होने की उम्मीद है। ये नियमित विद्यार्थियों की संख्या है, अनुमान है कि नियमित परीक्षार्थियों से करीब 15 से 20 फीसदी अधिक विद्यार्थी प्राइवेट परीक्षा के लिए फार्म भरेंगे जिससे मुख्य परीक्षा में 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

भारतीय स्टेट बैंक के अफसरों से ऑनलाइन परीक्षा फार्म को लेकर चर्चा हुई पूरी प्रक्रिया को उनके समक्ष रखकर अवगत कराया गया उन्होंने सहमति दे दी है। गुरुवार से ऑनलाइन परीक्षा फार्म भराने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY