शीतकालीन विधानसभा सत्र के लिये प्राप्त हुये 346 प्रश्न: बुटेल
धर्मशाला: विधान सभा अध्यक्ष, बृज बिहारी लाल बुटेल ने कहा कि 19 से 23 दिसंबर तक आयोजित होने वाले विधान सभा के शीतकालीन सत्र के 346 प्रश्न प्राप्त हुए हैं।
तपोवन स्थित विधान सभा सचिवालय में आयोजित पत्रकारवार्ता में विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि कुल प्राप्त प्रश्नों में 232 तारांकित और 114 अतांराकित प्रश्न प्राप्त हुए है। उन्होंन बताया कि 74 तारांकित और 47 अतारांकित प्रश्न ऑनलाईन प्राप्त हुए हैं। बुटेल ने बताया कि सत्र के दौरान नियम 101 के तहत 3 गैर सरकारी सदस्य संकल्प, नियम 62 के अंतर्गत  चार सूचनायें और नियम 130 के अंतर्गत 6 सूचनायें प्राप्त हुई हैं और इन्हें सरकार को वास्तुस्थिति जानने के लिए प्रषित कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि विधायकों द्वारा प्राप्त प्रश्नों में मुख्यतः नोटबंदी, सड़कों के निर्माण और रखरखाव, हिमाचल में एम्स खोलने तथा प्रदेश के स्वास्थ्य और शिक्षण शिक्षण संस्थानों में रिक्त स्थानों से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त विधायकों द्वारा अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित तहसीलों/उप-तहसीलों के अपग्रेडेशन, विधायक प्राथमिकताओं में सड़कों और सिंचाई एवं पेयजल योजनाओं की डीपीआर की स्थिति से  संबंधित सूचनाएं मांगी गई हैं।
उन्होंने कहा कि सदन शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में चले इसका पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विधायकों को प्रश्न पूछनें का समय देने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश विधान सभा सदन की पहचान पूरे भारतवर्ष में शांतिप्रिय सदन और अच्छे कार्य के लिये है और उन्हें उम्मीद है कि शीतकालीन सत्र में भी बेहतर कार्य होगा। उन्होंने कहा कि शीतकालीन सत्र पूरी तरह पेपर लैस होगा और विधायकों को सूचनाएं और अन्य जानकारियां कंम्पयूटर के माध्यम से दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि तपोवन स्थित विधान सभा परिसर में राष्ट्रीय ई-विधान अकादमी स्थापित करने के लिए डीपीआर तैयार की गई और विधान सभा सत्र के बाद वे स्वयं केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री और कंेद्र सरकार से बात करेंगे।

LEAVE A REPLY