Email:-sunamihindinews@gmail.com|Wednesday, September 20, 2017
You are here: Home » अंतर्राष्ट्रीय » फेसबुक पर अब फर्जी खबर लगाई तो होगी ये कार्रवाई

फेसबुक पर अब फर्जी खबर लगाई तो होगी ये कार्रवाई 




नई दिल्ली। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अब ऐसे टूल लेकर आई जो फर्जी न्यूज से निपटने का काम करते हैं। कंपनी ने फेसबुक पर इन टूल्स की शुरूआत भी कर दी है और वो ऐसे लोगों पर नजर बनाए हुए है। कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने काफी आरोप लगने के बाद हाल ही में में फेसबुक पर फर्जी न्यूज से निपटने के लिए कूछ टूल्स लाने का ऐलान किया था। इन्हें लागू कर दिया गया है।

ऐसे होगी चैकिंगफेसबुक ने एक ऐसा टूल डिजाइfacebook-1481957593-jpgw646h416q60न किया है जिससे न्यूज फीड में शेयर की जा रहीं फर्जी खबरों को रिपोर्ट करना आसान हो सके। इसके अलावा कंपनी 4 स्वतंत्र फैक्ट चेकिंग कंपनियों के साथ भी काम कर रही है। इसके तहत वायरल खबरों की पड़ताल की जाएगी और गलत पाए जाने पर उसे हटाया जाएगा। खास बात यह है कि अगर एक बार किसी स्टोरी को फेसबुक की तरफ से गलत (FALSE) मार्क कर दिया गया तो जैसे ही उस स्टोरी को कोई यूजर शेयर करेगा उसे वॉर्निंग दी जाएगी।

ये कंपनियां करेंगी फैक्ट की जांचफेसबुक ने शुरुआती दौर में स्नोपस, पोलिटिफैक्ट, एबीसी न्यूज और फैक्टचेक डॉट ऑर्ग के साथ मिलकर फेक न्यूज से निपटना शुरू किया है। दूसरी कंपनियों को भी आने वाले दिनों इसमें जोड़ा जाएगा। ये सभी इंटरनेशल पॉलिनटर इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क के मेंबर हैं जो एक कॉमन सिद्धांत पर काम करते हैं।

फर्जी कंटेंट वालों दी जाएगी वॉर्निंगफेसबुक पर इन दिनों होक्स यानी फर्जी कंटेंट वाले पोस्ट वायरल होते हैं जिन्हें कई लोग सच समझ लेते हैं और उनकी बात मान लेते हैं। ऐसे ही कंटेंट से निपटने के लिए फेसबुक के साथ मिलकर ये संस्थान उन यूजर्स को सचेत करेंगे जो ऐसा करते हैं।

ऐसे पहचानेगी फर्जी न्यूजफेसबुक फर्जी न्यूज को पहचाने के लिए कई तरीके सिग्नल का यूज कर रही है। इस सिग्नल में वैसी स्टोरीज शामिल होंगी जिन्हें लोगों ने पहले पोस्ट किए और बाद में डीलिट कर लिए और उन स्टोरी पर उसके फर्जी होने के बारे में ज्यादा कमेंट्स किए गए हैं। फेसबुक के मुताबिक वो एक डैशबोर्ड तैयार करेगी जिस पर ऐसी स्टोरीज दिखेंगी और वहां से फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स उन फेक स्टोरीज को ऐक्सेस कर सकेंगे।

Add a Comment

You Are visitor Number

विज्ञापन :- (1) किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क करे Mehta Associate से मो0 न 0 :- +91-9534742205 , (2) अब टेलीविज़न के बाद वेबसाइट पर भी बुक करे स्क्रॉलिंग टेक्स्ट विज्ञापन , संपर्क करे :- +91-9431277374