(शैलेश कुमार पाण्डेय )
पटना।गांधी मैदान टेंट सिटी में आज  से आम लोगों की इंट्री शुरू हो जाएगी। कोई भी व्यक्ति वहां जा सकेगा। इंट्री के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। नि:शुल्क प्रवेश रखा गया है। गेट नंबर एक से आम लोगों की इंट्री नहीं होगी। इसके साथ ही डोरमेटरी सेक्शन आम लोगों के लिए प्रतिबंधित रहेगा। जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि आम लोगों की इंट्री दोपहर तीन बजे से होगी। सुरक्षा जांच के बाद सबकी इंट्री कराई जाएगी। इसके लिए हर गेट पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाया गया है। गांधी मैदान में बसे मिनी पंजाब के नजारे को देखने के साथ आम लोग लंगर भी छक सकेंगे। यहां तीन लंगर हॉल बनाए गए हैं। एक साथ करीब छह हजार श्रद्धालु इसमें बैठ सकेंगे। गांधी मैदान का हर कोना आकर्षण के केंद्र में है। दरबार हॉल पूरी तरह से तैयार हो गया है। गतका क्षेत्र भी तैयार है। हर जगह निशान साहिब लगाया गया है। दरबार हॉल में तीन स्टेज बनाए गए हैं। एक स्टेज पर श्री गुरुग्रंथ साहिब रखे जाएंगे, जबकि दो अन्य स्टेज पर कीर्तन और अरदास होगी। हॉल में 20 हजार श्रद्धालु बैठ सकते हैं। यहां कार्यक्रम तीन जनवरी से शुरू होगा।
ui_1483052028dscn3717
प्रकाशोत्सव के दौरान गांधी मैदान, बाईपास, कंगन घाट टेंट सिटी, गुरुद्वारा, बाललीला और इसके आस-पास आतिशबाजी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। श्रद्धालुओं की भीड़ व टेंट सिटी की सुरक्षा को देखते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने आतिशबाजी पर रोक लगाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी और अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर को दिया है। कहा है कि प्रकाशोत्सव पर इन क्षेत्रों में आतिशबाजी नहीं होनी चाहिए। वहीं 1 से 7 जनवरी तक गंगा नदी में निजी नाव के परिचालन पर रोक लगाई गई है। गंगा में दानापुर से लेकर कंगन घाट तक निजी नाव नहीं चलेगी।
गंगा सैर के लिए फेरी
श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नदी में फेरी की व्यवस्था की जा रही है। इसके जरिए श्रद्धालु गंगा नदी की सैर कर सकेंगे। यह सुविधा नि:शुल्क होगी। प्रकाशोत्सव के दौरान निजी नाव का परिचालन श्रद्धालुओं को ले जाने के लिए नहीं होगा।
गांधी मैदान टेंट सिटी तक जाएगी श्रद्धालुओं की गाड़ी
गांधी मैदान टेंट सिटी तक श्रद्धालुओं की गाड़ियां जाएंगी। इन गाड़ियों को टेंट सिटी तक जाने के लिए पटना ट्रैफिक पुलिस ने एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों से मार्ग तय किया है। पटना एयरपोर्ट से पटेल गोलंबर, राजेंद्र चौक, ललित भवन, आयकर गोलंबर, डाकबंगला चौराहा, फ्रेजर रोड, जेपी गोलंबर हाेते हुए चिल्ड्रन पार्क, जिलाधिकारी के आवास के पास पहुंचेंगी। यहां श्रद्धालुओं को उतारकर खाली गाड़ी गोलघर तिराहा, पुलिस लाइन होते हुए बांस घाट स्थित पार्किंग स्थल में खड़ी होगी। इसी तरह पटना जंक्शन, करबिगहिया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर स्टेशन, पाटलिपुत्रा स्टेशन से आने वाले वाहन डाकबंगला चौराहा से फ्रेजर रोड, जेपी गोलंबर होते हुए चिल्ड्रन पार्क, जिलाधिकारी के आवास तक पहुंचेंगी।
अरदास के बाद लंगर सेवा शुरू
संत बाबा हरनाम सिंह मुखी दमदमी टकसाल की देखरेख में गुरुवार से तख्त श्री हरिमंदिर जी साहिब में लंगर की सेवा आरंभ हुई। इससे पहले तख्त के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने अरदास की।
तीनों टेंट सिटी में बेहतरीन व्यवस्था
प्रकाशोत्सव में आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए तीनों टेंट सिटी में विशाल लंगर की व्यवस्था की गई है। इसमें देश-विदेश से आए सेवादार सेवा दे रहे हैं। लंगर में व्यंजन रोजाना बदले जा रहे हैं।
हांडी साहिब गुरुद्वारे का प्रसाद खिचड़ी
श्रद्धालुओं का जत्था दानपुर के हांडी साहिब गुरुद्वारा भी पहुंच रहा है। यहां श्रद्धालु मत्था टेकने के बाद खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण करते हैं।

LEAVE A REPLY