फरवरी माह से मिलने लगेंगे कम्प्यूटराईजड राशन कार्ड: बाली
कहा…मेधावी विद्यार्थियों के लिए राजीव गांधी तकनीकी छात्रवृति योजना आरंभ
धर्मशाला, 02 जनवरी- खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले तथा तकनीकी शिक्षा व परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का कल्याण सरकार की नीति नियोजन का केंद्र बिंदु है। प्रदेश सरकार पारदर्शी व प्रभावी शासन में विश्वास करती है, जिससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आया है। बाली ने कहा कि लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कालाबाजारी पर अंकुश लगाने और राशन कार्ड धारकांे को पूर्ण लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा ई-पीडीएस प्रणाली लागू की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के उपभोक्ताओं को फरवरी माह से कम्प्यूटराईजड राशन कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसका कार्य प्रगति पर चल रहा है। यह जानकारी उन्होंने आज कांगड़ा में एक पत्रकारवार्ता को सम्बोधित करते हुये दी ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में राजीव गांधी अन्न योजना तथा राजीव गांधी थाली योजना शुरू की गई है। राजीव अन्न योजना के अन्तर्गत खाद्य सुरक्षा प्रदान की जा रही है जिसमें 2 रुपये प्रति किलो की दर से 3 किलो गेहूं तथा 3 रुपये प्रति किलो की दर से 2 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रति माह प्रदान किए जा रहे हैं। राजीव गांधी थाली योजना केे तहत बस अड्डों पर बेहद सस्ती दरों पर भोजन की थाली दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक नई छात्रवृति योजना ‘राजीव गांधी तकनीकी छात्रवृति योजना’ आरंभ की जा रही है। इसके तहत प्रदेश के राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में अव्वल रहने वाले आईआरडीपी के विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय की ओर से छात्रवृतियां प्रदान की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि जन शिकायत आयुक्त की शीघ्र नियुक्ति हेतु माननीय मुख्यमंत्री से मामला उठाया जायेगा, ताकि गरीबों की शिकायतों का समयबद्ध निपटारा हो सके और किसी प्रकार के विलम्ब के लिये सम्बन्धित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जा सके।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास योजना के अन्तर्गत 1.50 लाख पात्र लोगों को अब तक 100 करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों को सुरक्षित, भरोसेमद तथा आरामदेय परिवहन सेवायें प्रदान करने के लिए राज्य पथ परिवहन निगम के बेड़े में 3100 सामान्य तथा 100 वोल्वो बसें चलाई जा रही हैं।
    परिवहन मंत्री ने बताया कि लोगों को बेहतर परिवहन सुविधायें प्रदान करने तथा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये एचआरटीसी के बेड़े में डेढ़ दर्जन नई वोल्वो बसें लाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस खेप की बसें मनाली से अमृतसर, नूरपुर से चण्डीगढ़ और जाहू से दिल्ली वाया दियोटसिद्ध के चलाई जायेगी।
उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां में राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में सिविल, मैकेनिकल व इलैक्ट्रॉनिक, संचार एवं इलैक्ट्रीकल इंजीनियरिंग तथा एमबीए की कक्षाएं प्रारम्भ कर दी गई हैं । नगरोटा बगवां में राजकीय फार्मेसी कॉलेज की कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं, साथ ही कॉलेज के भवन का निमार्ण कार्य तेज गति से चल रहा है। प्रदेश सरकार युवाओं को गुणात्मक तकनीकी उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कदम उठा रही है। सिरमौर जिले में आईआईएम और ऊना जिले में आईआइआईटी खोला गया है। हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक आईटीआई खोला जा चुका है। उन्होंने कहा कि आईटीआई में एशियन विकास बैंक के सहयोग से अधोसंरचना विकास के लिये 70 करोड़ रूपये व्यय किये जा रहे हैं।
        उन्होंने कहा कि राजेन्द्र प्रसाद मैडिकल कॉलेज, टांड़ा में 50 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू किये गये हैं जिसमें मानसिक स्वास्थ्य के सेंटर ऑव एक्सीलेंस के लिये 33 करोड़ रूपये, कौशल विकास के लिये एक करोड़ तथा ट्रॉमा सेंटर के लिये 6 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है।
इस अवसर पर परिवहन मंत्री के साथ ब्लॉक कांग्रेस सचिव मनोज मेहता, प्रदेश कांग्रेस महासचिव अजय वर्मा, गोल्डी, निशु मांेगरा, राकेश नागपाल भी उपस्थित थे।

फरवरी माह से मिलने लगेंगे कम्प्यूटराईजड राशन कार्ड: बाली
फरवरी माह से मिलने लगेंगे कम्प्यूटराईजड राशन कार्ड: बाली

 

LEAVE A REPLY