छत्तीसगढ़। विधानसभा अध्यक्ष का युवाओ से भारत को स्वच्छ, सुन्दर, स्वाभिमानी बनाने का आव्हान : स्वामी विवेकानंद जयंती पर भारत जागो दौड़ एवं तीन दिवसीय संगोष्ठी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ

 

स्वामी विवेकानंद की 154 वीं जयंती के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा आज सुबह रायपुर के गांधी उद्यान से भारत जागों दौड़ का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल द्वारा मंहत घासीदास स्मारक संग्रहालय रायपुर में होने वाले कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर युवाओं से भारत को स्वच्छ, सुन्दर, स्वाभिमानी बनाने का आव्हान किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष सहित सभी अतिथियों ने मंहत घासीदास संग्रहालय की आर्ट गैलरी में स्वामी विवेकानंद की जीवनी पर आधारित फोटो प्रदर्शनी और डिजीटल रंगोली का अवलोकन किया। अतिथियों ने कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित स्कूली छात्र-छात्राओं की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कारों का वितरण भी किया।

श्री अग्रवाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक व्यक्ति नहीं अपितु विचार धारा का नाम है एक वैचारिक क्रांति एवं संकल्प का नाम हैं। स्वामी जी ने कहा था कि अतीत के गर्व से ही भविष्य का निर्माण होता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे स्वामी विवेकानंद के विचारों और सिद्धांतों को आत्मसात कर अपने भविष्य की दिशा तय करें। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा था ’उठो जागो तब तक चलते रहों जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए‘। श्री अग्रवाल ने कहा कि हमें हमेशा लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में चलना चाहिए। इससे उनके भविष्य की दिशा आसान हो जाती है। स्वामी विवेकानंद ने भारत में उस समय समाज में व्याप्त कुरितियों को दूर करने नई दिशा दी। उन्होंने विश्व में भारत की संस्कृति, सभ्यता और श्रेष्ठता को स्थापित किया। श्री अग्रवाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने विश्व के अनेक देशों का भ्रमण कर वहां भारतीय आध्यात्मिक दर्शन की तार्किक व्याख्या करने के उपरांत संपूर्ण भारत की यात्रा कर सुसुप्त सनातन चेतना का जागृत करके राष्ट्रीयता की अलख जगाने का प्ररेणादायी संदेश दिया।

अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति, आध्यात्म का ज्ञान दुनिया को दिया। श्री बजाज ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात कर जीवन को सफल बनाने का आव्हान किया। उन्होंने भारत जागो दौड़ को गांधी उद्यान से हरी झंड़ी दिखा कर रवाना किया। यह दौड़ गांधी उद्यान, गौरवपथ, अम्बेडकर चौक होते हुए महंत घासीदास संग्रहालय में समाप्त हुई। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के उपाध्यक्ष श्री सुभाष तिवारी, संस्कृति विभाग के संचालक आशुतोष मिश्रा, छत्तीसगढ़ चेम्बार ऑफ कार्मस के प्रतिनिधि श्री जयराम कुकरेजा सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं, शिक्षक एवं नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY