युवराज यादव,बलौदाबाजार

संभागीय योजनाओं  एवं विकास कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश-कलेक्टर
बलौदा बाजार। कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस. ने कलेक्टर कान्फ्रेस में जिले में निर्माण कार्य एवं विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों पर जिले के प्रभारी अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को विभागीय योजना एवं विकास कर्यो को लक्ष्य के अनुरूप समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत वर्ष 2011 के पात्र 5015 हितग्राहियों के आवास का कार्य शीघ्र प्रारंभ एवं जिला खनिज मद के तहत 933 स्वीकृत कार्यो हेतु 33 करोड़ 57 लाख रूपये विभिन्न विभाग के निर्माण एजेन्सियों एवं हितग्राहीमूलक योजना हेतु प्रशासकीय स्वीकृति की जानकारी देते हुए बताया कि स्वीकृत कार्यो को गुणवत्तापूर्वक शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। धान खरीदी में पारदर्शिता हेतु नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों को आबंटित उपार्जन केन्द्र में भ्रमण कर धान खरीदी प्रक्रिया अवलोकन एवं गत वर्ष से तीन प्रतिशत अधिक धान खरीदी होने पर उपार्जन केन्द्र के प्रबंधक से चर्चा कर प्रतिदिन वाट्सअप ग्रुप में जानकारी, मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत संचालित व्हीपीटी केन्द्रों में बायोमेट्रिक के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराने, कैशलेस पद्धति को सतत् प्रक्रिया के तहत संचालित करने के लिए शिक्षण, सामाजिक संस्थान, ग्रामीण अंचलों में वर्कशाॅप आयोजन कर आमजनों को डिजिटल माध्यम रूपये के लेन-देन के संबंध में प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने आधार सीडिंग एवं मोबाइल अपडेशन का कार्य लोक सेवा केन्द्र में आॅनलाईन के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। जिले में नोडल अधिकारी भ्रमण के दौरान 26740 कृषि मजदूरों ने कृषि पंजीयन कराकर धान बेचे जाने की जानकारी संकलित कर जिला खाद्य अधिकारी को अवगत कराएंगे। कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस. ने गणतंत्र दिवस के तैयारी के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि संबंधित अधिकारियों को सौंपे गए कार्यो को समय-सीमा के अंदर पूर्ण करने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने 11 फरवरी 2017 को राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण हेतु विभागीय अधिकारी जानकारी तैयार कर जिला सत्र न्यायालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री एक्सीलेंसी अवार्ड के तहत शामिल योजनाओं की जानकारी एनआईसी में शीघ्र जमा करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शारदा वर्मा एवं जिले के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियो को सात दिवस के अंदर जमीन आबंटित करने के निर्देश-कलेक्टर
बलौदा बाजार। कलेक्टर जनदर्शन में आमजनों ने मांग एवं शिकायतों के साथ पहुंचकर कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस. को आवेदन पत्रों से अवगत कराया। जिसमें बलौदा बाजार नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 5 के अर्चना पाण्डे के घर के सामने गड्डा खोदने की, बिलाईगढ़ विकासखंड के ग्राम जमगहन के मनीराम एवं रथबाई को बंधक श्रमिक पुर्नवास योजना के तहत राशि नहीं मिलने की शिकायत करने पर कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस. ने संबंधित अधिकारियों को परीक्षण कर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी तरह ग्राम बया के बारहवीं पास भुवनेश्वर तथा अन्य शिक्षित युवकों को मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत कम्प्यूटर प्रशिक्षण से वंचित होने की शिकायत की। कलेक्टर ने युवक के उत्साह को देखते हुए उन्होंने संबंधित प्रभारी को निर्देशित किया कि ग्राम बया में शीघ्र बैच बनाकर प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ करें। प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु पात्र हितग्राहियों द्वारा जमीन की मांग किए जाने पर कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदार एवं जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी को समन्वय कर शीघ्र जमीन आबंटन का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत हथबंद सरपंच एवं अन्य ग्रामीणजनों ने गांवों में अतिक्रमण को हटाने की मांग की, कलेक्टर ने जानकारी दी कि ग्राम पंचायत में प्रस्ताव पारित कर अतिक्रमण हटाने के लिए तहसीलदार एवं पुलिस के सहयोग से  हटाने की कार्यवाही की जाए। शासकीय जमीन पर अतिक्रमण होने पर शीघ्र हटाने के निर्देश दिए। इसी तरह बिलाईगढ़ विकासखंड के ग्राम मानदीप के सोमनाथ पटेल, रमशीला बाई ने बताया कि गांवों वालों ने सामाजिक बहिष्कार किए जाने की शिकायत की। कलेक्टर ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को टीम गठित कर ग्रामीणों से चर्चा कर गांव में सौहार्द्रपूर्ण वातावरण निर्मित करने के निर्देश दिए। आमजनों ने खोरसी नाला में गंदा पानी आने के कारण निस्तारी में उपयोग करने से विभिन्न बीमारियों की शिकायत की। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी समन्वय कर गंदे पानी के निकासी हेतु अन्य व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर जनदर्शन में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शारदा वर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलौदा बाजार श्री तीर्थराज अग्रवाल, कसडोल श्री अंजोर सिंह पैकरा, बिलाईगढ़ श्री अनुपम तिवारी, भाटापारा श्री सचिन भूतड़ा एवं जिले के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

निःशुल्क योग शिविर 21 जनवरी 2017 तक
बलौदा बाजार। आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी दी है कि आयुष संचालनालय की सौजन्य से विकासखंड स्तरीय पलारी में निःशुल्क योग शिविर 16 जनवरी से प्रारंभ होने की जानकारी दी। पांच चयनित ग्राम पंचायतों में पलारी, ससहा, वटगन, ओड़ान एवं जर्वे के ग्रामीणजन, विद्यार्थी शामिल हो सकते है। योग शिविर प्रातः 6 बजे से 8 बजे तक पतंजलि योग प्रशिक्षकों के द्वारा योग प्रशिक्षण एवं प्रदर्शन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह शिविर 21 जनवरी 2017 तक आयोजित होने की जानकारी दी।

प्लेसमेंट कैम्प में कलेक्टर जनदर्शन आवेदक दिव्यांग रूपचरण मरावी का चयन
बलौदा बाजार। जिला रोजगार अधिकारी ने जानकारी दी है कि रूपचरण मरावी पिता श्री देवलाल मरावी बलौदा बाजार विकासखंड के ग्राम बिटकुली द्वारा कलेक्टर जनदर्शन 3 जनवरी 2017 को नौकरी के लिये आवेदन पत्र दिया था। श्री रूपचरण जन्म से दोनो हाथ नहीं फिर भी 12वीं परीक्षा द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण, डाॅ सी.वी. रमन बिलासपुर से डीसीए तथा बी.ए. द्वितीय वर्ष का छात्र हैं। वह समस्त कार्य पैरो द्वारा सम्पादित करता है। रोजगार कार्यालय द्वारा 17 नवम्बर 2017 को प्लेसमेन्ट केम्प का आयोजन कार्यालय परिसर बलौदा बाजार में किया गया। प्लेसमेन्ट केम्प में माइलस्टोन साफटेक प्राईवेट लिमिटेड रायपुर कंपनी को एसटीपीआई  भारत सरकार द्वारा ठच्व्ध्प्ज्म्ै क्षेत्र में रोजगार सृजित किये जाने हेतु पंजीकृत संस्था में रायपुर में कार्य हेतु 05 आॅपरेटर एवं टेलीकाॅलर के विरूद्ध लिये गये कौशल परीक्षण प्राथमिक रूप से चयन किया गया । उन्हें 24 जनवरी 2017 को प्रारम्भिक प्रशिक्षण हेतु रायपुर आमंत्रित किया गया। बेसिक वेतन 8000 हजार रूपये एवं टीएडीए एवं अन्य सुविधाएं-ईपीएफ, ईएसआईसी, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, कंपनी द्वारा प्रदान की जायेगी। नियुक्त होने पर कंपनी द्वारा 20 कि.मी. तक पीक एवं ड्राॅप सुविधा प्रदान की जायेगी। 05 टेक्निशियन जिसकी शैक्षणिक योग्यता 10वीं, आईटीआई उत्तीर्ण है तथा 05 मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव जिसकी शैक्षणिक योग्यता स्नातक, बीबीए, डीसीए उत्तीर्ण है एवं वेतन 7000/- से 8000/- तक है (राज्य शासन द्वारा तय न्यूनतम वेतनमान का पालन किया जायेगा)। प्लेसमेंट कैम्प में 42 आवेदक साक्षात्कार हेतु उपस्थित हुये जिसमें से 27 आवेदकों को प्राथमिक रूप से चयन किया गया है।

LEAVE A REPLY