शिक्षा और समावेशी विकास में हिमाचल अव्वल: सुधीर शर्मा_dsc0093
शहरी निकायों में प्लास्टिक फलैक्स, पोस्टर ओैर वॉल पेंटिंग पर लगेगी रोक

धर्मशाला, 12 अप्रैल: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश को शिक्षा तथा समावेशी विकास के क्षेत्र में देशभर के बड़े राज्यों की श्रेणी में प्रथम स्थान पर आंका गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा न केवल साक्षर बनाती है, बल्कि विद्यार्थियों का समग्र विकास भी सुनिश्चित बनाती है। उन्होंने कहा कि अध्यापक ही भावी पीढ़ी को समझदार, आत्मविश्वासी तथा आत्मनिर्भर बना सकते हैं। वे आज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र मोहली में एनएसयूआई द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ”उमंग“ के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। 
    उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जहां शहरी निकायों में प्लास्टिक फलैक्स, कागजी पोस्टर और वॉल पेंटिग पर रोक लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 54 शहरी निकायों में केवल एलईडी जैसे डिजिटल प्रचार की ही अनुमति दी जायेगी। 
सुधीर शर्मा ने बगली में किया फ्री वाई फाई सेवा का शुभारंभ
शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने आज धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बगली में निःशुल्क वाई फाई सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों को चरणबद्ध तरीके से निःशुल्क वाई-फाई सुविधा से जोड़ने का कार्य शुरू किया गया है। धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में यह सुविधा उपलब्ध करवाने में पहल कर अन्यों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। गांवों में बीएसएनएल के सहयोग से चौबिसों घंटे निःशुल्क वाई-फाई सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों मे सूचना एवं संचार सेवाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि शहरोें की तरह गांवों में भी अत्याधुनिक सुविधायें उपलब्ध हों और लोगों के जीवन स्तर में व्यापक सुधार हो। 
घोषणायें
    शहरी विकास मंत्री ने क्षेत्रीय केन्द्र मोहली में खेल मैदान के लिये 5 लाख रुपये देने की घोषणा की और मैदान में रोशनी की व्यवस्था के लिये लाईटें लगवाने तथा प्रोजेक्टर उपलब्ध करवाने की भी घेाषणा की। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही क्षेत्रीय केन्द्र मोहली में बी.एड की कक्षायें आरंभ करने के प्रयास किये जा रहे हैं तथा क्षेत्रीय केन्द्र के दूसरे चरण का कार्य भी शीघ्र आरम्भ किया जाएगा।
चैतडू छिंज मेला के समापन समारोह में की शिरकत
इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने चैतडू छिंज मेला के समापन समारोह में शिरकत की। उन्होंने कहा कि मेले हमारी प्राचीन संस्कृति के परिचायक हैं और मेलों के माध्यम से देश के विभिन्न प्रांतों के लोगों, खिलाड़ियों और कलाकारों को एक दूसरे को जानने और समझने के अवसर प्राप्त होते हैं। शहरी विकास मंत्री ने मेला कमेटी को 1.50 लाख रुपये देने की घोषणा की। 
शहरी विकास मंत्री ने सुनीं जनसमस्याएं

     शहरी विकास मंत्री ने मोहली, बगली और चैतडू में लोगों की समस्यायें भी सुनीं तथा अधिकांश का निपटारे हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कहा कि सरकार, प्रदेश में सर्व कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों की समस्याओं का निराकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
    हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र मोहली के केन्द्र निदेशक कुलदीप अत्री ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और संस्थान में चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने हिमाचल की समृद्ध संस्कृति को परिलक्षित करते सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। 

     इस अवसर पर नगर निगम धर्मशाला के उप महापौर देवेन्द्र जग्गी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश धीमान, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष आरपी चोपड़ा, रू-ब-रू कार्यक्रम की संचालिका शकुन मनकोटिया, बगली के प्रधान अश्विन कुमार, उप प्रधान रवि राज चौधरी, चैतडू के प्रधान हरीश कुमार, एसडीएम श्रवण मांटा, भू संरक्षण अधिकारी राहुल कटोच, बीएसएनएल के उप महाप्रबन्धक पंजू राम, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विजय चौधरी, एसडीओ सुशील डढवालअधिशासी अभियंता विद्युत अजय गौतम, राजभाषा अधिकारी राजेश शर्मा, क्षेत्रीय केन्द्र के प्राचार्य डीपी वर्मा, समिति अध्यक्ष रविन्द्र कुमार, एपीएम बीएसएनएल आरके मनकोटिया, एसडीओ अजय शर्मा, जेटीओ राजेश, प्रदीप कुमार देवा, मेला कमेटी के प्रधान कुलदीप काकू सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY