युवराज यादव,बलौदाबाजार
बारनवापारा अभ्यारण्य ईको-टूरिज्म क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने गाईडों को दी जा रही प्रशिक्षण
बलौदा बाजार।  सी.सी.एफ.वन्यप्राणी श्री ओ.पी.यादव एवं वनमण्डलाधिकारी बलौदा बाजार श्री विश्वेश कुमार के दिशा निर्देश पर वनों की जैव विविधता एवं वन्यप्राणी के व्यवहार से टूरिस्ट को अवगत कराने एवं बारनवापारा अभ्यारण्य ईको-टूरिज्म क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने हेतु वनमंडल बलौदा बाजार अंतर्गत कार्बेट फाऊडेशन के तहत बारनवापारा अभ्यारण्य क्षेत्र में 30 गाईडों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिसमें वन्यप्राणी के व्यवहार, पक्षी की विशेषता एवं स्पेशल पैटर्न पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
हाथी प्रबंधन के तहत मानव वन्यजीव द्वंद को कम करने प्रयास
बलौदा बाजार। वनमण्डलाधिकारी बलौदा बाजार श्री विश्वेश कुमार ने जानकारी दी है कि हाथी प्रबंधन के तहत मानव एवं वन्यजीव द्वंद को कम करने हेतु कर्नाटक के सेवानिवृत्त पी.सी.सी.एफ. श्री बी.के.सिंह एवं वन्यप्राणी एस.ओ.एस. के विशेषज्ञ श्री कार्तिक एवं श्री स्वामीनाथन के द्वारा वन्यप्राणी प्रबंधन एवं हाथियों के क्षेत्रों में भ्रमण की जानकारी, ग्रामीणों को हाथी द्वारा किया जा रहे नुकसान से बचने के उपाय हेतु ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा की गई।
वनमंडलाधिकारी ने जानकारी दी कि हाथी प्रबंधन योजना को मूर्त रूप देने हेतु वन्य प्राणी सी.सी.एफ. श्री ओ.पी.यादव, सी.एफ. एलिफेंट रिजर्व सरगुजा श्री के.के. बिसेन एवं वनमण्डलाधिकारी बलौदा बाजार एवं महासमुंद एवं सभी वन क्षेत्रों के अमले द्वारा ग्रामीणों की सहयोग से हाथी के रहवास एवं उनके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे जनहानि, जनघायल, फसल हानि, मकान क्षति से बचाव के लिए उपाय एवं प्रयास तथा भविष्य में किये जाने वाले प्रबंध के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही लहंगर, बरबसपुर एवं तालाझर क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। उनके द्वारा रिपोर्ट तैयार कर शासन को प्रस्तुत की जाएगी, जिससे बलौदा बाजार एवं महासमुंद वनमण्डल के वनक्षेत्र में हाथी भ्रमण एवं मानव वन्यजीवन द्वंद को कमंतर किये जा सके। साथ ही ग्रामीणों को साउण्ड एवं ब्लिंक सर्चलाईट का प्रशिक्षण दिया गया, जिससे आने वाले समय में हाथी द्वारा वनक्षेत्रों में भ्रमण के दौरान नुकसान से बचाव किया जा सके।
तेन्दूपत्ता प्रबंधकों को कार्य पर उपस्थित होने के निर्देश
बलौदा बाजार। वन मंडलाधिकारी बलौदा बाजार श्री विश्वेश कुमार ने जानकारी दी है कि तेन्दूपत्ता सीजन वर्ष 2017 प्रगति पर है एवं अप्रैल अंतिम सप्ताह से तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य किया जाना है। उन्होंने सभी प्रबंधकों को प्राथमिक लघु वनोपज समिति क्षेत्र के परिक्षेत्र कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये। अनुपस्थित पाये जाने पर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
वन एवं वन्यप्राणी की सुरक्षा करना सभी का कर्तव्य- अनिल कुंबले, ब्रांड एम्बेडसर वन 
बलौदा बाजार।  वनमण्डलाधिकारी बलौदा बाजार श्री विश्वेश कुमार ने जानकारी दी है कि ब्रांड एम्बेसडर वन छत्तीसगढ़ एवं भारतीय क्रिकेट टीम के कोच श्री अनिल कंुबले का बारनवापारा अभ्यारण्य क्षेत्र में आगमन हुआ। इस दौरान श्री कुंबले ने वनक्षेत्रों में वन्यप्राणी की बहुलता, जैव विविधता एवं बेहतर मैनेजमेन्ट देखकर अभ्यारण्य क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी वन अमले को शुभकामनाएं दी। उन्होंने ग्राम विस्थापन, रहवास विकास एवं ईको-टूरिज्म क्षमता की जानकारी लिया। श्री कुंबले ने कहा कि वन एवं वन्यप्राणियों को मानव जीवन हेतु अहम है। वन एवं वन्य प्राणियों की सुरक्षा एवं विकास करना सभी का कर्तव्य है।

LEAVE A REPLY