Email:-sunamihindinews@gmail.com|Monday, November 20, 2017
You are here: Home » Breaking » एक एनर्जी ड्रिंक भी आपकी जान के लिए बन सकती है जोखिम /

एक एनर्जी ड्रिंक भी आपकी जान के लिए बन सकती है जोखिम / 




%e2%80%aa91-97707-67103%e2%80%ac-20170517_001335अगर आप भी एनर्जी ड्रिंक पीते हैं तो सावधान! क्या आप जानते हैं सिर्फ एक एनर्जी ड्रिंक भी आपकी जान के लिए जोखिम बन सकती है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, एक एनर्जी ड्रिंक आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी बदल सकती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में ये रिसर्च पब्लिश की गई है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने एनर्जी ड्रिंक्स पर रिसर्च करने की सोची. रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने दो ग्रुप को बांटा. इनमें से एक ग्रुप को एनर्जी ड्रिंक दी गई और एक को लाइम जूस और चैरी सीरप जिसमें शुगर मिली हुई थी.

रिसर्च के नतीजे-
जिन लोगों ने एनर्जी ड्रिंक पी थी उनका ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ा हुआ था. इतना ही नहीं, इन लोगों का हार्ट रेट भी बहुत बढ़ा हुआ था. हार्ट बीट भी असामान्य थी. इसका इन लोगों के हार्ट पर सीरियस इफेक्ट देखा गया.

ऐसे में रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि हार्ट इस तरह के अचानक बदलाव और हाई ब्लड प्रेशर से जान का जोखिम हो सकता है. हालांकि इसके लिए मे‍डिसीन उपलब्ध हैं.

शोधकर्ताओं ने चेताया है कि जो हाई ब्लड प्रेशर या फिर कार्डियक कंडीशन से गुजर रहे हैं उन्हें एनर्जी ड्रिंक बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. जो लोग एक दिन में कई-कई एनर्जी ड्रिंक पीते हैं उनका रंग पीला पड़ सकता है और उन्हें हैपेटाइटिस का रिस्‍‍क भी हो सकता है.

Add a Comment

You Are visitor Number

विज्ञापन :- (1) किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क करे Mehta Associate से मो0 न 0 :- +91-9534742205 , (2) अब टेलीविज़न के बाद वेबसाइट पर भी बुक करे स्क्रॉलिंग टेक्स्ट विज्ञापन , संपर्क करे :- +91-9431277374