युवराज यादव
      विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल एवं प्रभारी मंत्री श्री पुन्नू लाल मोहले गिर्रा समाधान शिविर में हुए शामिल
3716 आवेदनों का किया गया समाधान 
बलौदा बाजार। लोक सुराज अभियान 2017 लक्ष्य समाधान का शिविर पलारी विकासखंड के ग्राम गिर्रा में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, प्रभारी मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस., जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शारदा वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एन.दाश, वनमंडलाधिकारी श्री विश्वेश कुमार की उपस्थिति में गिर्रा सेक्टर के गिर्रा, खरतोरा, कोदवा, कुसमी, मुड़पार, सकरी स, सुन्द्री, पठारीडीह, खैरा ग्रामों के प्रथम चरण में प्राप्त 3716 आवेदनों का समाधान जनप्रतिनिधिगणों की उपस्थिति में जिले के जिले के अधिकारियों ने किया। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल की उपस्थिति में प्रभारी मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले ने खाद्य, राजस्व, पंचायत एवं अन्य विभागों की आवेदनों की समाधानों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर में प्राप्त आवेदनों को आवेदक के समक्ष समाधान किए जाने से आवेदक को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।
राजस्व विभाग ने 137 आवेदनों का समाधान, खाद्य विभाग द्वारा 16 नए राशन कार्ड, 135 नए सदस्य जोड़े 20 पात्र महिला हितग्राहियों को प्रधामंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस चूल्हा वितरण
समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहने ने खाद्य विभाग द्वारा नए राशन कार्ड, नाम जोड़ने, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बीपीएल परिवार को गैस चूल्हा प्रदाय आदि के संबंध में समाधान की प्रक्रिया से अवगत हुए। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया गिर्रा सेक्टर के अंतर्गत 122 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे जिसमें 16 पात्र को राशन कार्ड बनाकर दिए गए तथा नए सदस्य जोड़ने के 135 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे, शत-प्रतिशत नाम जोड़े गए। इन हितग्राहियों को अगले माह से राशन मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि पांच एकड़ से ज्यादा जमीन होने पर राशन कार्ड की पात्रता नहीं होगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 342 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिनमें से पात्र 20 महिला हितग्राहियों को गैस चूल्हा दिया गया। प्रभारी मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले ने ऐसे हितग्राही जो वर्ष 2002 की सूची में छूट गए लेकिन बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते है, सर्वे कराकर कलेक्टर के माध्यम से शासन को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1448 आवेदनों में से 447 पात्र हितग्राहियों को स्वीकृति दी गई शेष हितग्राहियों की सूची तैयार कर कलेक्टर के माध्यम से शासन स्तर पर भेजने के लिए निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत शामिल किए गए ग्रामों में शत-प्रतिशत केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं का लाभ शीघ्र पहंुचा कर ग्रामीणों को लाभान्वित करें। मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युत योजना के तहत विद्युतीकरण का कार्य समय-सीमा के अंदर पूर्ण करने के निर्देश दिए। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान राजस्व विभाग द्वारा समाधान शिविर में 3 मतदाता सूची में नाम जोड़ने, 14 भूमि सीलिंग पट्टा, 65 आबादी भूमि पट्टा, 4 अतिक्रमण हटाने, 42 अन्य का समाधान किया गया।
आबादी भूमि पट्टे का स्वामित्व अधिकार प्रमाण-पत्र की उपयोगिता की जानकारी दी
प्रभारी मंत्री श्री मोहले ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा मुख्यमंत्री आबादी पट्टा मिलने से कृषक को ग्रामीण क्षेत्र में आबादी भूमि का स्वामित्व अधिकार प्रदत्त करने का प्रमाण-पत्र प्राप्त हो जाने से यह प्रमाण-पत्र आबादी भूखंड पर धारक के स्वामित्व को सिद्ध करने स्थाई दस्तावेज होगा, जो उत्तराधिकारी हक में हस्तांतरणीय होगा। भूमि विवाद की स्थिति में आबादी भूखंड का सीमांकन कराया जा सकेगा। आबादी भूखंड का क्रय-विक्रय किया जा सकेगा। आबादी भूमि पर निर्मित परिसंपत्तियों के आधार पर ऐसे ऋण लिये जा सकेंगे जिसमें भूमि बंधक की आवश्यकता नहीं होती हो। बिजली, नल इत्यादि के कनेक्शन हेतु ग्रामीणों के पास यह प्रमाण-पत्र स्वामित्व प्रमाणित करने का प्रमाण होगा। इस तरह समाधान शिविर में 10 मुख्यमंत्री आबादी पट्टे का लाभ मिला।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने सेक्टर के अंतर्गत ग्रामों के समस्या का समाधान किया
समाधान शिविर में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने बताया कि शासन द्वारा इस वर्ष लोक सुराज अभियान-2017 लक्ष्य समाधान के तहत प्राप्त आवेदनों का समाधान सेक्टर वाइज समाधान शिविर का आयोजन कर ग्रामीणजनों के समक्ष समाधान किया जा रहा है। समाधान शिविर में आवेदनों के समाधान के संबंध में विभागीय अधिकारी द्वारा की गई कार्यवाही का उल्लेख करते हुए जानकारी दी गई। उन्होंने समाधान शिविरों में आमजनों के मांगों के आवेदनों का समाधान विभाग द्वारा परीक्षण एवं प्रांकलन तैयार कर आगामी बजट में शामिल कर मांगों के समाधान किए जाने की जानकारी दी। ग्रामीणों ने मंच के समक्ष उपस्थित होकर मांगों एवं समस्याओं से अवगत कराने पर संबंधित अधिकारियों ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए ग्रामीणों की समस्या समाधान भी कराया गया।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत 188 शौचालय की स्वीकृति
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 79 पात्र हितग्राहियों के आवेदनों का प्रकरण तैयार कर संबंधित बैंकों में अग्रिम कार्यवाही प्रेषित किया गया। इन हितग्राहियों के मंशानुसार ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। सीसी रोड, रंगमंच, अहाता निर्माण के 29 कार्यो के अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण हेतु 188 स्वीकृति जिला पंचायत से प्राप्त हुए शीघ्र कार्य प्रारंभ किए जाएंगे। मनरेगा के तहत कच्ची-पक्की रोड, एप्रोच रोड, तालाब गहरीकरण, डबरी आदि के 15 कार्यो के मांगों की स्वीकृति प्राप्त हो गई है, कार्यो को शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा।
हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई
पशुपालन विभाग गिर्रा सेक्टर के अंतर्गत के ग्राम ंपचायतों के 5251 पशुओं का टीकाकरण, 458 पशुओं का उपचार एवं निःशुल्क दवाई वितरण, स्वास्थ्य विभाग 234 मरीजों का निःशुल्क परीक्षण कर दवाई वितरण की गई। कौशल योजना के तहत आईपीसी व्हीपीटी के माध्यम से 12 बालिकाओं को कम्प्यूटर कोर्स के तहत बीपीओ नान वाइज का प्रशिक्षण दिया गया। शिविर में उपस्थित कु. अनिता कन्नौजे, यथ प्रभा वर्मा, प्रेमलता देवांगन, पार्वती वर्मा, धनेश्वरी साहू ने बताया कि इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने के पश्चात् राजधानी में 8-10 हजार का मासिक आय होना बताया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा रेडी टू ईट के तहत निर्माण की गई खाद्यान्न सामग्री का प्रदर्शित किया गया। कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशुपालन विभाग के स्टाॅल पर ग्रामीणजन पहुंच कर योजनाओं की जानकारी ली। विभागीय अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं के ब्रोशर, पाम्पलेट दिए। समाधान शिविर में जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष श्री योगेश चन्द्राकर, गिर्रा सेक्टर अंतर्गत सरपंचगण, गणमान्य नागरिक, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री तीर्थराज अग्रवाल, तहसीलदार बलौदा बाजार श्री राकेश साहू, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सोनमती तिर्की एवं जिले के प्रभारी अधिकारी एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
कल धनगांव, धनेली एवं पुटपुरा में लोक सुराज अभियान समाधान शिविर का होगा आयोजन
बलौदा बाजार। कलेक्टर डाॅ.बसवराजु एस. ने जानकारी दी है कि लोक सुराज अभियान-2017 लक्ष्य का समाधान के तहत 3 मई को विकासखंड बिलाईगढ़ के ग्राम धनगांव, विकासखंड भाटापारा के ग्राम धनेली एवं विकासखंड कसडोल के ग्राम पुटपुरा में समाधान शिविर का आयोजन किया जायेगा। ग्राम धनगांव में आयोजित समाधान शिविर में ग्राम भिनोदा, धनगांव, गगोरी, गिरसा, जोरा, जुनवानी, खपरीडीह, पिपरभावना, रोहिना, चिचोली, ग्राम धनेली के शिविर में ग्राम भरतपुर, धनेली, गुड़ेलिया, मोपकी, पासीद, पथरिया, धौराभाठा, सिल्वा एवं ग्राम पुटपुरा के शिविर में ग्राम ग्राम अर्जुनी ब, अवराई, बल्दाकछार, भिंभौरी, परसदा, पिपरछेड़ी, पुटपुरा, खैरा ब, मुड़ीपार, खुड़मुड़ी के ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जायेगा। उन्होंने समाधान शिविर के नोडल अधिकारियों को प्रथम चरण में प्राप्त आवेदनों के समाधानों की जानकारियों के साथ उपस्थित रहने, विभागीय अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के क्रमानुसार आवेदनों का समाधान करने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY