आठ आरोपितों ने मांगी जवाब के लिए समय
जिला निलाम पत्रवाद पदाधिकारी की कोर्ट ने की सुनवाई
नोट : खजूरबानी शराब कांड का लोगो लगाना है
खजूरबानी शराब कांड में कानून का शिकंजा कसने लगा है. नये उत्पाद अधिनियम के तहत आरोपितों की मुश्किलें बढने लगी है.  प्रतिकर की राशि रिकवरी के मामले में सुनवाई शुरू होने से जल्द ही इस मामला में न्याय की उम्मीद की जा रही है.
संवाददाता, गोपालगंज
उत्पाद विभाग की तरफ से जिला निलाम पत्र पदाधिकारी शंभू नाथ के समक्ष दाखिल किये गये सर्टिफिकेट केस में गुरूवार को सुनवाई शुरू हो गयी. पहले दिन के सुनवाई में आठ आरोपितों की तरफ से जवाब दाखिल करने के लिये समय की मांग की गयी. जबकि छह अन्य आरोपित कोर्ट में अधिवक्ता के माध्यम से उपस्थित नहीं हुए. इसको लेकर उनपर नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया है. बता दे कि जेल में बंद ग्रहण पासी, राजेश पासी, कैलाशो देवी, नगीना पासी, सनोज पासी, लाल बाबू पासी तथा जमानत पर बाहर निकल चुकी रिता देवी की तरफ से इस केस में अधिवक्ता वेद प्रकाश तिवारी कोर्ट से जवाब देने के लिए वक्त मांगा. उन्हें 18 मई को जवाब देने की तिथि मुकर्रर की गयी. जबकि इस मामले में इंदु देवी, कन्हैया पासी, लालझरी देवी, संजय चौधरी, रंयज चौधरी, मुन्ना चौधरी पर छठु पासी पर नोटिस जारी करने का निर्णय लिया गया. राशि की रिकवरी के लिये कार्रवाई तेज हो गयी है. बता दे कि 27 जनवरी को डीएम राहुल कुमार की कोर्ट ने विविध वाद संख्या 26/16 धारा-42 उत्पाद अधिनियम के तहत खजुरबानी कांड के प्रत्येक आरोपितों को 6.28 लाख 572 रूपये की राशि प्रतिकर भुगतान करने का आदेश पारित किया था. इस राशि से खजूरबानी कांड में मृतक 19 लोगों एवं बीमार आधा दर्जन लोगों को तत्काल मुआवजा की राशि देनी है. ध्यान रहे कि खजुरबानी में गत 15 और 16 अगस्त को शराब पीने से 19 लोगों की मौत और आधा दर्जन लोग बीमार हो चुके थे.
इनको मिल चुका है मुआवजा
खजूरबानी शराब कांड में मांझा के ख्वाजेपुर के शशिकांत चौहान की पत्नी कंचन देवी, हरखुआ के दिनानाथ मांझी की पत्नी रिना देवी, रामजी शर्मा की पत्नी श्याम सुंदर देवी, पुरानी चौक के परमा महतो की पत्नी जितन देवी, थावे के अमैठी के अनिल राम की पत्नी अमृता देवी, हजियापुर के रहने वाले दुर्गेश साह की पत्नी चंदा देवी, सिधवलिया के सुरवनिया गांव के झमेंद्र महतो की पत्नी झुनी देवी, छवही तक्की के भुटेली शर्मा की पत्नी बेबी देवी, बत्तीस महतो की पत्नी छबीता देवी, मुन्ना कुमार के आश्रित शुकलाल साह, साधु महतो की पत्नी रिता देवी, थावे विदेशी टोला के मनोज साह की आश्रित गीता देवी को चेक दिया गया. चेक वितरण के समय पंचायत सचिव और विकास मित्र के पहचान के आधार पर इन्हें चेक दिया जा चुका है.
दो आरोपितों को हाइकोर्ट ने दिया जमानत
खजुरबानी शराब कांड में पटना हाइकोर्ट से आरोपित छठु पासी तथा रिता देवी को जमानत मिल चुका है. ये जमानत पर रिहा होकर जेल से बाहर आ चुके है. अन्य आरोपितों की जमानत नीचली अदालतों से खारीज होने के बाद पटना हाइकोर्ट में विचाराधीन है.

LEAVE A REPLY