मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से धर्मशाला वालों को सौंपी करोड़ों की सौगातें dsc_0170
मुख्यमंत्री की ओर से शहरी विकास मंत्री ने किए शिलान्यास एवं लोकार्पण

धर्मशाला, 12 जून: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 35 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए। शहरी विकास आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने धर्मशाला में मुख्यमंत्री की ओर से ये सभी परियोजनाएं लोगों को समर्पित कीं। मुख्यमंत्री ने धर्मशालावासियों को शहर के समग्र विकास को समर्पित इन कार्यों के लिए बधाई दी और प्रदेश सरकार के संतुलित, समग्र एवं सर्वांगीण विकास की प्रतिबद्धता दोहराई।  
30 करोड़ से होगा धर्मशाला शहर की पेयजल योजना का सुधारीकरण 
    इस दौरान शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने धर्मशाला शहर के लिए करीब 30 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल योजना के सुधारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इस योजना से धर्मशालावासी एवं यहां आने वाले पर्यटकोें की 60 हजार से अधिक आबादी लाभान्वित होगी और उन्हें स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल सुविधा मिलेगी।
आधुनिक सुगम केंद्र का लोकार्पण
    इससे पूर्व शहरी विकास मंत्री ने उपायुक्त कार्यालय में 60 लाख रुपए की लागत से निर्मित आधुनिक सुगम केंद्र का लोकार्पण किया। पूर्णतः वातानुकूलित इस सुगम केंद्र में विभिन्न प्रमाण पत्र, लाइसेंस इत्यादि बनवाने की अद्यतन तकनीकयुक्त सेवाएं मिलेंगी। उन्होंनेे सुगम केंद्र का दौरा भी किया और यहां दी जा रही सेवाओं के बारे में अधिकरियों, कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त की। 
माता चामुंडा नंदीकेशवर धाम की नई वेबसाईट का शुभारंभ
    इसके उपरांत, उन्होंनेे उपायुक्त कार्यालय के सभागार में माता चामुंडा नंदीकेशवर धाम की नई वेबसाईट का शुभारंभ किया। इस वेबसाईट के जरिये श्रद्धालुओं को चामुंडा माता के मंदिर के इतिहास, नए पुराने चित्र, अभिलेख, समीप के अन्य मंदिरों की जानकारी इत्यादि सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां सुगमता से उपलब्ध होंगी।
इस दौरान शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण के लिए विशेष योजना बनाई गई है और इसे प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है। उन्होंने आकर्षक वेबसाईट बनाने के लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वेबसाईट पर मंदिर आरती के लाईव प्रसारण की व्यवस्था का सुझाव भी दिया।
स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाईट का शुभारंभ
कहा.. प्रौद्योगिकी आधारित परिवर्तन लाने में पहल करे बोर्ड

इसके पश्चात, सुधीर शर्मा ने हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के सभागार में बोर्ड की नए स्वरूप एवं नवीन फीचरयुक्त पुनर्नियोजित वेबसाईट का शुभारंभ किया।
इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाईट को नया स्वरूप देकर इसे इस्तेमाल करने में अधिक आसान व आकर्षक बनाने के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंनेे कहा कि इससे घर-द्वार पर वांछित सेवाएं मिलने से बच्चों एवं अभिभावकों को तो सहुलियत होगी ही, कार्यालय में आगंतुक कम होने से बोर्ड के काम के माहौल में भी बड़ा सुधार आएगा।
सुधीर शर्मा ने बोर्ड के सभी अधिकरियों एवं कर्मचारियों से तेजी से बदलते परिवेश में नई तकनीकें अपनाने एवं प्रौद्योगिकी आधारित परिवर्तन लाने में पहल करने और अन्यों की अगुवाई करने का आह्वान किया। उन्होंनेे कहा कि वह समय दूर नहीं जब नोटबुक की जगह टैब ले लेंगे, ऐसे में स्कूल शिक्षा बोर्ड को प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने और बच्चों पर से भारी बस्तों के बोझ को कम करने की दिशा में पहल करनी चाहिए। प्रौद्योगिकी के उपयोग से किताबों से कतराने वाले बच्चों में भी रूचि जगेगी।
इस दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलवीर तेगटा ने शहरी विकास मंत्री का स्वागत करते हुए वेबसाईट की मुख्य विशेषताओं एवं सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। स्कूल शिक्षा बोर्ड के कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष बलवीर ठाकुर एवं अन्य पदाधिकरियों ने भी शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया।
स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव शुभकरण सिंह ने वेबासाईट के शुभारंभ के लिए शहरी विकास मंत्री का आभार जताया।
विधानसभा चौक में अनूठा क्लॉक टावर लोगों को समर्पित 
इसके पश्चात, सुधीर शर्मा ने धर्मशाला के तपोवन विधानसभा चौक पर करीब 40 फुट ऊंचा चार मंजिला अनूठा क्लॉक टावर लोगों को समर्पित किया। लगभग 20 लाख रुपए व्यय कर बनाए गए इस क्लॉक टावर में चारों दिशाआंे में एक-एक घड़ी लगाई गई हैं, जो जीपीएस प्रणाली से नियंत्रित एवं स्वचालित लाईट से लैस है। अंधेरा होते ही इनमें लाईट स्वतः जलेंगी एवं सुबह होते ही बंद होगी। हर घंटे बाद इसकी आवाज आसपास के 300 मीटर दायरे में सुनाई देगी। टावर के अलावा विधानसभा चौक को संवारने के लिए भी विशेष प्रयास किए गए हैं। 
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि यह क्लॉक टावर धर्मशाला शहर की विशिष्ट पहचान में शुमार होगा। यह शहर के सौंदर्यकरण की दिशा में किए जा रहे अनेक प्रयासों में से एक है। 
लोकनिर्माण के यांत्रिक वृत के भवन की रखी नींव
हिमुडा के ट्रांजिट आवास का उद्घाटन

इसके उपरांत उन्होंने लोकनिर्माण विभाग के यांत्रिक वृत धर्मशाला के भवन की आधारशिला रखी। इस भवन के निर्माण पर 1.20 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। 
इसके बाद उन्होंने रक्कड़ के समीप लगभग 2 करोड़ रुपए से निर्मित हिमुडा के ट्रांजिट आवास परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने सिद्धबाड़ी में राजकीय उच्च विद्यालय के 22 लाख रुपए से निर्मित अतिरिक्त भवन का लोकार्पण भी किया। इससे पूर्व उन्होंने तपोवन में छैंटी गांव के लिए बनने वाली संपर्क सड़क का भूमिपूजन किया। इस सड़क के निर्माण पर 35 लाख रुपए व्यय होंगे।

सूर्योदय स्कूल का किया उद्घाटन
इस दौरान सुधीर शर्मा ने सूर्योदय संस्था द्वारा योल कैंट के समीप विशेष बच्चों के लिए खोले गए स्कूल का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से भेंट कर उनका हौंसला बढ़ाया तथा स्कूल प्रबंधन द्वारा यहां दी जा रही सुविधाओं के बारे में जाना। उन्होंने इस पुनीत कार्य के लिए सूर्योदय संस्था के सभी पदाधिकरियों के प्रयासों की सराहना की। 
सूर्योदय संस्था की ट्रस्टी अनुराधा शर्मा ने शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया तथा संस्था की गतिविधियों बारे जानकारी दी।
इन कार्यक्रमों के दौरान महापौर रजनी व्यास, उपमहापौर देवेन्द्र जग्गी, जिला परिषद सदस्य विनीत धीमान, पार्षद, अन्य जनप्रतिनिधि, स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलवीर तेगटा, हिमुडा के उपाध्यक्ष यशवंत छाजटा, उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा, पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी, एडीसी डॉ. ऋचा वर्मा, स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव शुभकरण सिंह, एसी शशी पाल नेगी, हिमुडा के मुख्य अभियंता उमेश शर्मा, आईपीएच के मुख्य अभियंता नवीन कुमार, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एसके गज्जू, जिला सूचना अधिकारी भूपेंद्र पाठक, सूर्योदय संस्था की ट्रस्टी अनुराधा शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश धीमान, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष आरपी चोपड़ा, रविंद्र कटोच सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
रोड़ीकुट संपर्क सड़क का भूमिपूजन
शहरी विकास मंत्री ने गत सायं सकोह में चीलगाड़ी-रोड़ीकुट संपर्क सड़क का भूमिपूजन किया। इस सड़क के बनने पर 65 लाख रुपए व्यय होंगे तथा इससे इस क्षेत्र की करीब 150 परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि धर्मशाला क्षेत्र की सभी सड़कोें के बेहतर रखरखाव के लिए अधिकरियों को निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY