खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा डिजिटल राशन कार्ड बिल्कुल मुफ्तdsc_0008
मामलों की जांच और पैसे लेने की अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश 

धर्मशाला, 12 जूनः खाद्य नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामले एवं परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी उपभोेक्ताओं को निःशुल्क डिजिटल राशन कॉर्ड उपलब्ध करवा रही है। इसके लिए किसी प्रकार का कोई भी शुल्क उपभोक्ताओं से नहीं लिया जा रहा है। उन्हांेेने कहा कि डिजिटल राशन कार्ड के लिए उपभोक्ताओं को एक हजार रूपये अदा करने को लेकर निराधार अफवाहों के मामले उनके ध्यान में आए हैं। उन्होंने ऐसे दावों की गहन जांच करने तथा दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने अधिकरियों को ऐसी निराधार बातों को हवा देने और अफवाहें फैलाने वालों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 
बाली आज कांगड़ा में प्रेस वार्ता को सम्बोधित कर रहे थे । 
जीएस बाली ने कहा कि गत दिनों नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के उनके प्रवास के दौरान लोगों द्वारा यह मामला ध्यान में लाया गया, जिसे उन्होंने गंभीरता से लिया है तथा जनभलाई में संबंधित अधिकरियों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। 
उन्होंने कहा कि नगरोटा क्षेत्र के प्रवास के दौरान उनके ध्यान में यह मामला भी आया है कि सामाजिक कल्याण विभाग की निःशुल्क सिलाई मशीन वितरण सहित विभिन्न योजनाओं के एवज में कुछ लोग लाभार्थियों से पैसे की उगाही कर रहे हैं। उन्होंने इस सन्दर्भ में भी छानबीन के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया यह मामला भी शरारती तत्वों द्वारा अफवाह फैलाने का लग रहा है फिर भी मामले की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने ज़िला प्रशासन को गहन जांच के निर्देश दिए हैं। बाली ने कहा कि ऐसे किसी भी मामले में दोषी पाए जाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
जीएस बाली ने कहा कि वह समय-समय पर अपने विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की स्वयं समीक्षा करते हैं। बाली ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में गरीब वर्ग के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई हैं, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिला है। लोगों में सरकार के प्रति विश्वास और अधिक बढ़ा है, युवाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। 
    परिवहन मंत्री ने प्रेस वार्ता के दौरान यह भी बताया कि कांगड़ा-टांडा-सदरपुर सड़क के सुधारीकरण एवं दोनों ओर नालियों के निर्माण के लिए 5.50 करोड़ रूपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य को शीघ्र आरंभ कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां स्थित इंजिनियरिंग कॉलेज में कॉलेज आफ आर्किटेक्ट की कक्षाएं चलाने की स्वीकृति के संदर्भ में समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं।  

LEAVE A REPLY