जन-जन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पंहुचाना है प्राथमिकताः जीएस बालीhonble-transport-minister-addressing-the-gathering
धर्मशाला, 21 जून – खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री जीएस बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पंहुचाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने नगरोटा विधान सभा क्षेत्र में शिक्षा के सुधार एवं व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों की स्थापना पर विशेष बल दिया है। वे आज नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में ‘आपका विधायक, आपके घर- द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत जनसमस्याओं का निपटारा करते हुए बोल रहे थे। 
       उन्होंने नगरोटा बगवां के बलधर, ठारू, त्रिण्ड, बड़ाई, सुनेहड़, मूंदला, उपरला मूमता, बूहला मूमता, झिकली कोठी, अमतराड़ तथा नोगजा गांवों में लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा करते हुए शेष समस्याओं के शीघ्र निपटारे के लिए सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
 बाली ने कहा कि मूंदला, सदरपुर, ठारू व समलोटी आदि गांवो के अधिकतर लोग सब्जी उत्पादन का कार्य करते हैं तथा उनकी उपज को उचित दाम पर बिकबाली के लिए पालमपुर, नगरोटा, कांगड़ा, व धर्मशाला के बस अड्डों पर सब्जी बेचने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध करवाने पर भी शीघ्र गहनता से विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को जैविक विधि द्वारा सब्जी उत्पादन को लेकर शिक्षित व प्रेरित करने के लिए शीघ्र ही इन क्षेत्रों में विशेषज्ञों के साथ कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। 
बाली ने कहा कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र ने विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं तथा यह क्षेत्र प्रदेश में विकास का पर्याय बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों में धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी तथा लोगों से प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहितैषी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि प्रयास किये गये हैं कि युवाओं को घर द्वार  के नजदीक बेहतर उच्च शिक्षा उपलब्ध हो सके तथा शिक्षा रोजगारन्मुखी हो ताकि युवाओं को रोजगार के लिए भटकना न पडे़। बाली ने कहा कि युवा पीढ़ी नशे की लत में फंसती जा रही है जिसके लिए वे चितिंत है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि  वे अपने नैतिक कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए इस प्रकार की बुराई में फंसे युवाओं को इससे बाहर निकलने के लिए मानसिक तौर पर प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन व पुलिस को इस प्रकार के कारोबार में संलिप्त लोगों के  विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दियेे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को नशे की समस्या को लेकर जागरूक करने के लिए शीघ्र ही नगरोटा से टाण्डा तक एक मैराथन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विधानसभा क्षेत्र के हर वर्ग के लोगों, महिला, व युवक मंडलों व गैर सरकारी संस्थाओं को सम्मिलित किया जाएगा।

घोषणाएं

    बाली ने महिला मंडल भवन बलधर के निर्माण के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा की। बलधर में शमशान घाट के रास्ते के निमार्ण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने युवक मंडल त्रिण्ड को 10 हजार रूपये की नकद राशि देने की भी घोषणा की। ग्राम पंचायत ठारू में जगह की उपलब्धता होने पर पशु चिकित्सालय एवं आयुर्वेदिक औषधालय के भवन निर्माण की घोषणा की। बड़ाई में वर्षाशालिका के निर्माण के लिए 1 लाख रूपये तथा सुनेहड़ पंचायत में शमशान घाट के रास्ते के निर्माण की घोषणा की।
    उन्होंने कहा कि राजीव गांधी इंजीनियरिगं कॉलेज नगरोटा बगवां को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार के रुप में केन्द्र सरकार ने प्रदान की है।
इस अवसर पर विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह चौधरी, प्रदेश कांग्रेस महासचिव अजय वर्मा, जिला कांग्रेस के महासचिव मनोज मेहता, विभिन्न पंचायतों के प्रधान व अन्य प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्ण्या में लोग उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY