बाल मेले में शहीद जवानों और ‘गुड़िया’ की याद में होंगे विशेष आयोजनp_20170722_134810
धर्मशाला, 22 जुलाई: खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं परिवहन मंत्री एवं नगरोटा बगवां के विधायक जीएस बाली ने कहा कि इस बार नगरोटा बगवां में बाल मेले में विशेष तौर पर ‘मोटिवेशनल स्पीकर’ का सत्र आयोजित किया जाएगा। इस दौरान प्रख्यात ‘मोटिवेशनल स्पीकर’ अरूण भारद्वाज लोगों को आपाधापी भरे जीवन में अवसाद, चिंता और अन्य नकारात्मक मनोभावों से बचने के उपाय एवं खुशहाल जीवन जीने की कला बारे बताएंगे। 
यह विशेष कार्यक्रम विभिन्न घटनाओं में आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए सेना के जवानों और कोटखाई की दुखद घटना को लेकर ‘गुड़िया’ की स्मृति को समर्पित होगा। इसके अलावा इनकी स्मृति में बाल मेले में रक्तदान शिविर और चिकित्सा शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। 
बाली ने बताया कि बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर का शुभारंभ 26 जुलाई को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स करेंगी। इस दौरान मुख्य संसदीय सचिव राजेश धर्माणी एवं विधायक राकेश कालिया सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे।
जीएस बाली ने यह जानकारी आज नगरोटा बगवां में बाल मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुलाई बैठक के उपरांत दी। गौरतलब है कि हर वर्ष की भांति 26 व 27 जुलाई को नगरोटा बगवां में बाल मेले का आयोजन किया जाएगा। 
    उन्होंने कहा कि बाल मेले के दौरान निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में दिल्ली के एम्स, सर गंगा राम अस्पताल और बीएल कपूर अस्पताल के साथ साथ पीजीआई चंडीगढ़, फॉरटीज अस्पताल चण्डीगढ़ व कांगड़ा तथा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा जैसे प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थानों के विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देगें।
    बाली ने बताया कि इस बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर में जाने-माने शिशु रोग विशेषज्ञ एवं एम्स के बाल रोग विभाग के प्रमुख डॉ. विनोद पाल, प्रधानमंत्री की मेडिकल टीम में शामिल हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. गौतम शर्मा, सरगंगा राम अस्पताल दिल्ली से मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. कर्नल सुरेन्द्र व डॉ. राणा, एम्स दिल्ली से हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. कोतवाल, गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव महाजन, पीजीआई चण्डीगढ़ के पूर्व निदेशक लीवर रोग विशेषज्ञ डॉ. योगेश चावला तथा बीएल कपूर अस्पताल दिल्ली से ईएनटी विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। 
उन्होंने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि वे इस बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अभी तक शिविर में भाग लेने के लिए करीब 2 हजार लोगों ने पंजीकरण करवाया है। शिविर में आने वाले सभी लोगों को एक माह के लिए निःशुल्क दवाइयां भी बाल मेला कमेटी उपलब्ध करवाएगी। 
उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिविर के दौरान दृष्टिबाधित लोगों कोे स्मार्ट केन स्टिक भी निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी। साथ ही उन्हें स्मार्ट केन स्टिक का उपयोग करने संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस दौरान मरीजों को निःशुल्क नजर के चश्मे तथा पात्र लोगों को श्रवण यंत्र भी वितरित किए जाएंगे। 
26 जुलाई को रोजगार मेले का आयोजन 
    जीएस बाली ने बताया कि बाल मेले के दौरान 26 जुलाई को नगरोटा बगवां में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले में देश की नामी कंपनिया प्रदेश के बेरोजेगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करंेगी। उन्होंने युवाओं से अधिक से अधिक संख्या में रोजगार मेले में भाग लेने का आग्रह किया। 
     उन्होंने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि वे इस दो दिवसीय शिविर का लाभ लेने  के लिए डॉ. चंाद का मो.नम्बर 98160-40550, अरविन्द चौधरी का मो. नम्बर 98162-61307, तथा नगरोटा के ओबीसी भवन का नम्बर 01892-249122 पर पंजीकरण करवा सकते हैं। 
नगरोटा वि0स0 क्षेत्र में लगेगीं 500 एलईडी लाइट्स
    जीएस बाली ने कहा कि वे नगरोटा बगवां विधान सभा क्षेत्र को विकास का सर्वश्रेष्ठ मॉडल बनाने के लिए जी जान से जुटे हैं। लोगों को सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने एवं मौजूदा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के साथ ही नवीन परियोजनाओं को लागू करने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नगरोटा बगवां प्रदेश का पहला ऐसा विधान सभा क्षेत्र होगा जिसमें 500 एलईडी लाईट्स लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि यह लाईट्स 61 मील से टाण्डा तक तथा विधान सभा क्षेेत्र के विभिन्न चौराहों तथा मुख्य सड़कों में लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि अगले चरण में विधान सभा क्षेेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य किया जाएगा।

LEAVE A REPLY