प्रेस क्लबों के निर्माण हेतु एक करोड़ का प्रावधान: अग्निहोत्रीimg-20170731-wa0216
उद्योग मंत्री ने किया त्रिगर्त प्रेस क्लब कांगड़ा का उद्घाटन

धर्मशाला, 31 जुलाई: सूचना एवं जन सम्पर्क तथा उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज कांगड़ा के नजदीक छेब में 15 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित त्रिर्गत प्रेस क्लब भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न स्थानों पर प्रदेश में प्रेस क्लबों के निर्माण एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये हर वर्ष एक करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है।
उन्होंने कहा कि नये भवन के बनने से यहां में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के अतिरिक्त नवोदित पत्रकारों के लिए कार्यशाला तथा पत्रकारिता सम्बद्ध विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियांे के संचालन में मदद मिलेगी।  
अग्निहोत्री ने कहा कि आज पत्रकारिता का दायरा बढ़ गया है। पत्रकारिता में सोशल मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया तथा इन्टरनेट आदि का उपयोग बढ़ गया है। आज के दौर में पत्रकारिता के साथ जिम्मेदारी का भाव भी है। उन्होेंने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता के साथ ही हमारी संस्कृति का भी प्रचार-प्रसार हो रहा है। अखबारों को केवल खबर लिखने तक ही सीमित नही रहना होगा बल्कि मार्गदर्शक की भी भूमिका निभानी होगी। आज भी जनता अखबारों पर विश्वास करती है। हमें जनता के विश्वास को बनाये रखना होगा। पत्रकारिता की विश्वसनीयता आज भी खरी हैै, परन्तु इसमें निरन्तरता व चिंतन बनाये रखने की आवश्यकता है। खबर लिखने के साथ समाधान भी बताया जाना चाहिए। खबरों की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए बार-बार सामाजिक सांस्कृतिक मूल्यों पर विमर्श करने की जरूरत है। 
इस दौरान मुकेश अग्निहोत्री ने बेहतर पत्रकारिता के लिए अवार्ड के साथ-साथ समाज सेवकों तथा अधिकारियों को उनकी उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया । उन्होंने क्लब के स्थापना में मुख्य भूमिका निभाने वाले स्वर्गीय पद्मनाथ त्रिवेदी के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इससे पूर्व उन्होंने प्रेस क्लब परिसर में रूद्राक्ष का पौधा भी लगाया।
सूचना एवं जन सम्पर्क तथा उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने प्रेस क्लब के लम्बित कार्यों को पूरा करने केे लिये 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।
    इस दौरान त्रिगर्त प्रेस क्लब कांगड़ा के प्रधान सुरेन्द्र कालरा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा सचिव राकेश कथूरिया ने प्रेस क्लब के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कांगड़ा तथा नगरोटा उपमंडलों में सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय खोलने की मांग भी की।
    इस दौरान व्योवृद्ध पत्रकार श्री रोशन लाल धीमान को प्रेस क्लब के पंडित पदमनाथ त्रिवेदी अवार्ड से सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर जिला परिषद् अध्यक्ष सुमन वर्मा, हलेड़कलां की प्रधान किरण बाला, उप निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क अजय पाराशर, विभिन्न विभागों के अधिकारी और पत्रकार उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY