कलेक्टर ने बैमा नगोई स्कूल का किया निरीक्षण   

पढ़ाई की गुणवत्ता देखी   

बिलासपुर/01 सितंबर 2017/कलेक्टर श्री पी. दयानंद ने आज डाॅ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन अभियान के तहत् बैमा नगोई के शासकीय प्राथमिक शाला और शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया। 

           कलेक्टर ने सर्वप्रथम शासकीय प्राथमिक शाला बैमा नगोई का निरीक्षण किया। कक्षा पहली से लेकर 5वीं तक यहां 90 बच्चे अध्ययनरत् हैं और 8 शिक्षक यहां पढ़ाते हैं। कलेक्टर बारी-बारी से सभी कक्षाओं में गए। गणित, अंग्रेजी, हिन्दी के विषयों में पढ़ाये गये कोर्स की जानकारी ली और छात्रों से सवाल पूछे। सवाल के जवाब ठीक नहीं दिये जाने पर संबंधित शिक्षक को फटकार लगाई और खुद ही इन सवालों का जवाब भी दिया और ब्लैक बोर्ड पर बच्चों को पढ़ाया भी। कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया। उक्त शाला में 370 बच्चे अध्ययनरत् है तथा शिक्षकों की संख्या 14 है। कलेक्टर ने कक्षा 7वीं के बच्चों को पढ़ाया। उनसे रेखा गणित और बीज गणित के सवाल पूछे। उनके अंगे्रजी के ज्ञान की परीक्षा ली। हिन्दी और अंग्रेजी के व्याकरण ज्ञान की जानकारी ली। बच्चों से देश के राष्ट्रपति का नाम पूछा। सही जवाब देने वाले बच्चे को शबासी दी। साथ ही बच्चों को चाकलेट भी खिलाया। कलेक्टर ने बच्चों को स्वच्छता के महत्व की जानकारी दी। स्कूल और घरों में शौचालय उपयोग करने की समझाईश दी। बच्चों ने बताया कि उनके घरों में शौचालय है, जिसका उपयोग वे करते हैं। साथ ही स्कूल में भी शौचालय का उपयोग करते है। कलेक्टर ने स्कूल के प्रधान अध्यापक श्री साहू को शाला में स्वच्छता नहीं रखने पर फटकार लगाई और निर्देशित किया कि सभी बच्चे मध्यान्ह भोजन के पूर्व अच्छी तरह हाथ धोएं और शौचालय का उपयोग करें, यह आदत बच्चों में बनाई जाये। बच्चों द्वारा सवालों का जवाब संतोषजनक नहीं देने पर उन्हांेने शिक्षकों से कहा कि वे अपने पढ़ाई कराने के तरीके में बदलाव लाएं। बच्चों की संख्या की अनुपात में शिक्षकों की संख्या इन शालाओं में अधिक है। अतिशेष शिक्षकों को शिक्षकविहीन शालाओं में भेजने के लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। ग्राम की सरपंच को भी निर्देशित किया कि वे शालाओं में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था को दुरूस्त करने में सहयोग करें। 

           निरीक्षण के दौरान एसडीएम बिलासपुर श्री आलोक पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हेमंत उपाध्याय, जनपद पंचायत बिल्हा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नायक, सर्वशिक्षा अभियान के श्री ओम पाण्डेय आदि उपस्थित थे। 

–00–