Email:-sunamihindinews@gmail.com|Monday, November 20, 2017
You are here: Home » Breaking » नवरात्रि पर्व पर रतनपुर में चाक-चौबंद व्यवस्था

नवरात्रि पर्व पर रतनपुर में चाक-चौबंद व्यवस्था 




नवरात्रि पर्व पर रतनपुर में चाक-चौबंद व्यवस्थाimg-20170911-wa0008केरखने का निर्देश

जिले के अधिकारियों और ट्रस्टियों के साथ बैठक ली कलेक्टर ने

बिलासपुर, 11 सितंबर, 2017।  कलेक्टर श्री पी. दयानंद ने निर्देश दिया है कि नवरात्रि पर्व के दौरान महामाया मंदिर रतनपुर में चाक-चौबंद व्यवस्था की जाए।

कलेक्टर श्री पी. दयानंद, पुलिस अधीक्षक श्री मयंक श्रीवास्तव और जिले के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने 21 से 29 सितंबर तक रतनपुर महामाया मंदिर में मनाए जाने वाले नवरात्रि पर्व को लेकर आज शाम मंदिर परिसर में बैठक रखी। एसडीएम श्री देवेन्द्र पटेल ने पर्व के दौरान की जा रही व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश उत्तर द्वार से होगा तथा निकासी पूर्व द्वार से होगी। जो वीआईपी पासधारी होंगे उन्हें संभावित भीड़ के कारण दोपहर 12 से 3 बजे तक प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंदिर में  तीन तरह से प्रवेश की व्यवस्था की गई है। आमजन, वीआईपी और वीवीआईपी के लिए अलग-अलग द्वार निर्धारित किए गए हैं।

इस दौरान रतनपुर में आयोजित होने वाले मेले को लेकर एसडीएम ने बताया कि मेला मैदान में निर्धारित स्थल पर ही ठेले, खोमचे इत्यादि लगाए जा सकेंगे। मेला क्षेत्र में पॉलिथीन का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। कचरों के निष्पादन के लिए बड़े कंटेनर रखने का निर्देश दिया गया है। लोक निर्माण विभाग को सड़क पर स्टापर लगाने और नगर पंचायत सीएमओ को साफ-सफाई की तरफ विशेष ध्यान देने का निर्देश कलेक्टर ने दिया है। उन्होंने तहसीलदार को मार्ग का अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया है। पीएचई विभाग को पेयजल की व्यवस्था करने, टैंकर की व्यवस्था और विद्युत विभाग को पर्व के दौरान निर्बाध बिजली सप्लाई का निर्देश दिया गया। नगर पंचायत के अधिकारियों को मोबाइल शौचालय की व्यवस्था करने कहा गया है। कानून-व्यवस्था के लिए पुलिस जवानों के अतिरिक्त कोटवार तथा एनसीसी, एनएसएस और स्काउट गाइड्स का सहयोग लिए जाने का निर्देश दिया है। पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सहायता केन्द्र स्थापित होंगे, जहां 24 घंटे ड्यूटी देने का निर्देश दिया गया है। महामाया मंदिर ट्रस्ट की ओर से एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त यात्रियों के लिए शेड इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। सप्तमी पर्व पर श्रद्धालुओं की वापसी के लिए बसों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में कलेक्टर, एसपी, एसडीएम के अतिरिक्त कलेक्टर श्री के डी कुंजाम,  ट्रस्ट्री सुनील सोन्थलिया, बृजमोहन अग्रवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आशा सूर्यवंशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
-0-0-0-H

Add a Comment

You Are visitor Number

विज्ञापन :- (1) किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क करे Mehta Associate से मो0 न 0 :- +91-9534742205 , (2) अब टेलीविज़न के बाद वेबसाइट पर भी बुक करे स्क्रॉलिंग टेक्स्ट विज्ञापन , संपर्क करे :- +91-9431277374