Email:-sunamihindinews@gmail.com|Saturday, November 18, 2017
You are here: Home » Breaking » पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह मनाया जाएगा 15 से 21 सितम्बर तक

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह मनाया जाएगा 15 से 21 सितम्बर तक 




पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह मनाया जाएगा 15 से 21 सितम्बर तक

बिलासपुर/12 सितंबर 2017/ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह 15 सितम्बर से 25 सितम्बर 2017 तक मनाया जाएगा। इस दौरान जिले में विविध कार्यक्रम एवं गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री दयानंद ने आज टीएल की बैठक में इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बताया कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह के दौरान विभिन्न जनपद पंचायतों में शिविर लगाया जाएगा। पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर संचालित कार्यक्रमों, योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ्य शिविर खेलकूद के कार्यक्रम होंगे। महाविद्यालयों में एकात्म मानववाद पर सम्मेलन, संगोष्ठी आयोजित किए जाएंगे। स्कूलों में भी उनके जीवन एवं कृतत्व पर आधारित कार्यक्रमों के द्वारा जानकारी बच्चों को दी जाएगी। किसान मेले आयोजित होंगे।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम में सभी योजनाओं का सुचारू संचालन हो

जिले में 85 ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम के रूप में चयनित किया गया है। प्रथम चरण में 35 और द्वितीय चरण में 56 ग्रामों का चयन किया गया है। आदर्श गांवों में अधोसंरचना के कार्य, निर्माण कार्य, शौचालय, आवास, टीकाकरण, स्वास्थ्य की अन्य योजना, बैंक खाता, आधार, बीमा योजना, कौशल उन्नयन, महिला एवं बाल विकास सहित शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन बेहतर ढंग से करने का निर्देश कलेक्टर ने दिया है। उन्होंने बताया कि हरेक चयनित ग्राम पंचायत में 45 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी। विभिन्न विभागों को निर्देशित किया कि इन ग्रामों में किसी भी स्थिति में मूलभूत सुविधाओं में कमी न हो और इस संबंध में कोई शिकायत न मिले। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ प्राथमिकता से इन गांवों में प्रदान किया जाए। विभिन्न विभागों को योजना के क्रियान्वयन में यदि कोई दिक्कत आती है, इस संबंध में एसडीएम समन्वय करेंगे।

सांसद आदर्श ग्राम में समग्र विकास हो-

विकासखण्ड कोटा के मिट्ठु नवागांव को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में चयन किया गया है। उक्त ग्राम के समग्र विकास हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

0 से 17 वर्ष तक के बच्चों का होगा आधार पंजीयन-

शासन के निर्देशानुसार 0 से 17 वर्ष आयु के बच्चों का आधार पंजीयन किया जायेगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग और सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिए। उक्त आयु वर्ग के जिले के 01 लाख 44 हजार बच्चों का आधार पंजीयन किया जाना है। समयावधि में इस कार्य को पूर्ण करने के लिए टीम गठित करने का निर्देश कलेक्टर ने दिया। बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिला खनिज संस्थान न्यास से जिले में खनन एवं खनन के अनुसांगिक कार्यों से प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा, स्वच्छता, निःशक्त कल्याण, सिंचाई, कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में कार्य किया जाना है। इसके लिए आगामी तीन वर्ष की कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने बैठक में समयसीमा के पत्रों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा की। सीमांकन, नामांतरण के जो भी प्रकरण आते हैं, उनका निराकरण ठीक तरह से होना चाहिए। लोक आयोग के बहुत से प्रकरण लंबित हैं। जिनका निराकरण करने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूल में अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी कार्यवाही करें। साथ ही बैमा नगोई के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला के अतिशेष शिक्षकों को अन्य शालाओं में पदस्थ करने का निर्देश दिया। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर श्री के.डी. कुंजाम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती फरिहा आलम सिद्दकी, नगर निगम आयुक्त श्री सौमिल रंजन चैबे, संयुक्त कलेक्टर श्री राजेन्द्र गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

–00–

Add a Comment

You Are visitor Number

विज्ञापन :- (1) किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क करे Mehta Associate से मो0 न 0 :- +91-9534742205 , (2) अब टेलीविज़न के बाद वेबसाइट पर भी बुक करे स्क्रॉलिंग टेक्स्ट विज्ञापन , संपर्क करे :- +91-9431277374