17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2017 का हुआ शुभारंभ

खेल मनोरंजन के साथ सिखाते हैं जीवन जीने की कला-श्री कौशिक

शिक्षा के साथ खेल सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी-श्री लखनलाल साहू

बिलासपुर/18 सितंबर 2017/17वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2017 का आज यहां पुलिस मैदान में शुभारंभ हुआ। शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक एवं बिलासपुर सांसद श्री लखनलाल साहू ने ध्वजारोहण कर किया। इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय, छ.ग. गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री दीपक साहू, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हेमंत उपाध्याय उपस्थित रहे।

क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए श्री धरमलाल कौशिक ने कहा कि बिलासपुर का यह सौभाग्य है कि राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। इस क्रीड़ा प्रतियोगिता से खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताआंे के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि खेल मात्र मनोरंजन का साधन नहीं है, बल्कि खेल हमें जीवन जीने की कला सिखाते हैं। श्री कौशिक ने तीरंदाजी के खेल का उदाहरण देते हुए बताया कि तीरंदाजी का खेल हमें सिखाता है कि हमकों लक्ष्य की ओर ही देखना है। उन्हांेने कहा कि खेल स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी लाभदायक है। साथ ही यदि खेलों में पदक प्राप्त करना है तो अभ्यास में निरंतरता बनाये रखना आवश्यक है। इस अवसर पर सांसद श्री लखनलाल साहू ने कहा कि शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर तक ले जाने में सहायक होती है। इसलिए यहां खिलाड़ियों को योग्यता साबित करने के लिए पर्याप्त अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेल सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी है। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय ने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जरूर जीतेंगे। उन्होंने खिलाड़ियों से खेल भावना के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने की अपील की।

17वीं शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में राज्य भर से बस्तर जोन, दुर्ग जोन, जांजगीर-चांपा जोन, कबीरधाम जोन, कांकेर जोन, कोण्डागांव जोन, कोरिया जोन, जशपुर जोन, रायपुर जोन, राजनांदगांव जोन, सरगुजा जोन और बिलासपुर जोन के 1380 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। इस प्रतियोगिता में बेसबाॅल, नेटबाॅल, कबड्डी, तीरंदाजी और क्रिकेट के स्पर्धाएं आयोजित की जायेंगी। प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर देवकीनंदन कन्या उ.मा.शाला की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी एवं कैरियर प्वाईंट स्कूल के छात्र-छात्राओं ने गतका के करतब दिखाए। प्रतियोगिता का समापन 21 सितंबर 2017 को किया जायेगा।

–00–

LEAVE A REPLY