Email:-sunamihindinews@gmail.com|Friday, May 25, 2018
You are here: Home » Breaking » हिमाचल प्रदेश : ब्यास नदी की सफाई के लिए चलेगा अभियान, प्रैस क्लब कुल्लू और मनाली से भी सहयोग की अपील-

हिमाचल प्रदेश : ब्यास नदी की सफाई के लिए चलेगा अभियान, प्रैस क्लब कुल्लू और मनाली से भी सहयोग की अपील- 

ब्यास नदी की सफाई के लिए चलेगा अभियान, प्रैस क्लब कुल्लू और मनाली से भी सहयोग की अपील-
18 मई को मनाली से होगी शुरुआत, 5 जून को कुल्लू में होगा अभियान समापन-
कुल्लू (राजीव)-
इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के लिए दिए गए मुख्य विषय ‘प्लास्टिक प्रदूषण की समाप्ति’ के मद्देनजर कुल्लू जिला में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिनकी शुरुआत 18 मई को मनाली से की जाएगी और इनकी समाप्ति 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर कुल्लू में होगी। इस अवधि में मनाली से कुल्लू तक ब्यास नदी की सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद और वन विभाग के माध्यम से चलाए जाने वाले इस अभियान में जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, होमगार्ड, एनएचपीसी, नेहरू युवा केंद्र, अन्य विभागों, स्थानीय निकायों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी भी रहेगी। मंगलवार को उपायुक्त यूनुस ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान की रूपरेखा तय की।
  उन्होंने कहा कि ब्यास की सफाई के अभियान की शुरुआत 18 मई को मनाली के रामबाग से होगी। शुभारंभ अवसर पर जागरुकता रैली निकाली जाएगी तथा इसके बाद ब्यास के किनारे सफाई की जाएगी। विभिन्न स्कूलों के ईको क्लबों के कार्यकर्ता, युवक मंडल व महिला मंडल की सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, मनाली की विभिन्न संस्थाओं व एसोसिएशनों के कार्यकर्ता सफाई अभियान में भाग लेंगे। उपायुक्त ने बताया कि इसके बाद 5 जून तक मनाली और कुल्लू के बीच हर दिन चरणबद्ध ढंग से सफाई की जाएगी। विभिन्न विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, स्थानीय निकायों और अन्य संस्थाओं को सफाई के लिए ब्यास के किनारे अलग-अलग स्थान आवंटित किए जाएंगे। उपायुक्त ने वन विभाग, शिक्षा, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, पंचायतीराज विभाग, नगर परिषद मनाली व कुल्लू और नेहरू युवा केंद्र के अधिकारियों को इस अभियान में स्थानीय लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
  बैठक में सहायक आयुक्त सन्नी शर्मा, डीएफओ डा. नीरज चड्ढा, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कुलवंत पठानिया, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक लाल सिंह और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। उपायुक्त यूनुस ने कुल्लू और मनाली के पत्रकारों से भी सफाई अभियान में अपना योगदान देने की अपील की है। उन्होंने बताया कि प्रैस क्लब कुल्लू और प्रैस क्लब मनाली को भी ब्यास के किनारे सफाई के लिए स्थान आवंटित किए जा सकते हैं। मीडियाकर्मी इन स्थानों की सफाई करके इस अभियान में अपना योगदान दे सकते हैं।

Add a Comment

You Are visitor Number

विज्ञापन :- (1) किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए संपर्क करे Mehta Associate से मो0 न 0 :- +91-9534742205 , (2) अब टेलीविज़न के बाद वेबसाइट पर भी बुक करे स्क्रॉलिंग टेक्स्ट विज्ञापन , संपर्क करे :- +91-9431277374