साहब पानी भरते समय करते हैं छुआछूतimg-20180607-wa0299

विनोद चड्ढा

साहब पानी भरते समय करते है छुआछूत

कुल्लू. जिला कुल्लू के वाम तट सड़क मार्ग पर सिथत बारितूनी गांव में सार्वजनिक स्थल से पानी भरने के मामले में ग्रामीणों ने कुछ लोगों पर छुआछूत के आधार पर भेदभाव करने का आरोप लगाया है. वही, गांव में स्थित हैण्डपम्प से मोटर को भी न हटाने की मांग की है.

स्थानीय गांव का शिवा महिला मंडल और अन्य ग्रामीण महिलायें इस मामले को लेकर डीसी यूनुस से मिली और उन्होंने भेदभाव करने वाले लोगो पर कार्रवाई की मांग की. ग्रामीणों ने डीसी को बताया कि उनके गांव में एक ही हैण्डपम्प लगा हुआ है.

जिसमें मोटर के माध्यम से दर्जनों लोगों को पानी मिलता है. लेकिन, कुछ लोग इस मोटर को बंद करना चाहते है, उन्होंने कहा कि साथ लगते गांव में 3 हैण्डपम्प है और उन्हें पानी की कमी नहीं है. अगर गांव में कभी पानी न आए तो वो प्राकृतिक जल स्त्रोत से पानी भरने या कपड़े धोने जाए. तो कुछ लोग उनके साथ भेदभाव करते है और उन्हें पानी भरने से रोकते है.

ग्रामीणों ने डीसी को बताया कि अगर ऐसा करने से उन लोगों को रोका जाए तो वह मारपीट करने पर उतारू हो जाते है. वही, ग्रामीणों ने डीसी को अवगत करवाया कि आईपीएच विभाग ने गांव में जो पाइप बिछाई गई है वह खराब हो चुकी है. जिस कारण भी पानी की कमी हो रही है. उन्होंने प्रशासन से मांग रखी कि पानी की पाइपों को बदला जाए और पानी भरते समय जो लोग छुआछूत करे तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाए.

LEAVE A REPLY