सुंदरनगर !! img-20180609-wa0321 विपिन सिंह परमार ने किया रोहांडा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का शिलान्यास ! !!

विनोद चड्ढा बिलासपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद तथा विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री श्री विपिन सिंह परमार ने आज सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रोहांडा के परिसर में लगभग 5 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्रीविपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक योजनाएं आरंभ की है । सरकार लोगों को उनके घर-द्धार के समीप सस्ती तथा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है । उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान सरकार के 5 माह के कार्यकाल के दौरान 262 डाक्टरों की भर्ती की गयी । उन्होंने कहा कि शीघ्र ही 300 और डाक्टरों के पदों को भरा जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक हजार पैरा मैडिकल स्टाफ तथा एक हजार स्टाफ नर्स के पद भी भरे जायेंगे ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधा आसानी तथा दूरदराज क्षेत्र में मिल सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में एैलोपैथी चिकित्सा पद्वति के 75 अस्पताल, 59 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 538 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा 2083 उप स्वास्थ्य केंद्र स्थापित है, जिनके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है । उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रदेश में 5 मेडिकल काॅलेज कार्यरत हैं तथा हमीरपुर में भी शीघ्र ही मेडिकल काॅलेज आरंभ किया जायेगा । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की उप स्वास्थ्य केंद्र को वैलनेस स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने की योजना है, जिसके तहत इनमें बी0एस0सी0 नर्सिंग स्टाफ नियुक्त किया जायेगा ताकि छोटी-छोटी बिमारियों का इलाज आसानी से किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 200 उप स्वास्थ्य केंद्र को इसके तहत लाया जायेगा

 

श्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि नेरचैक  में मेडिकल यूनिवर्सिटी खोलने की मंजूरी प्रदान की गई है तथा शीघ्र ही इसे आरंभ कर दिया जायेगा ।

उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रोहांडा में रिक्त पदों को शीघ्र भर दिया जायेगा । उन्होंने रोहांडा में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपये, रोहांडा व चैकी में शौचालय निर्माण के लिए दो-दो लाख रूपये देने की घोषणा की।

 

इस अवसर पर सुन्दरनगर के विधायक श्री राकेश जम्वाल ने अपने संबोधन में कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र वर्तमान समय में विकास कार्यो पर करोड़ो रूपये की राशि खर्च की जा रही है । उन्होंने कहा कि सुन्दरनगर में 12 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले मातृ-शिशु अस्पताल के टैंडर कर दिए गए हैं तथा शीघ्र ही इसका कार्य आरंभ कर दिया जायेगा । उन्होंने कहा कि कलस्टर यूनिवर्सिटी पर 11 करोड़ तथा स्पोर्टस काॅम्पलैक्स पर 50 लाख रूपये खर्च किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि निहरी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्वीकृत किया गया तथा इसी सत्र से कक्षाएं आरंभ कर दी जायेगी।

 

उन्होंने कहा कि सलापड़-ततापानी सड़क पर लगभग 220 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे हैं

 

उन्होंने कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक क्षेत्र में आवश्यकतानुसार विकास कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि निहरी-गाड़ानाला पेयजल योजना लगभग तैयार हो चुकी है, जिससे क्षेत्र के लोगों को समुचित मात्रा में पेयजल उपलब्ध होगा ।

उन्होंने ग्राम पंचायत रोहांडा में विभिन्न विकास कार्यो के लिए 4 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की । ग्राम पंचायत प्रधान श्री प्रकाश चंद ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया । इस अवसर पर पंचायत समिति के अध्यक्ष श्री शिव राम ने भी अपने विचार रखे ।

 

इस अवसर पर पंचायत समिति के अध्यक्ष श्री सोहन लाल, भाजपा मंडलाध्यक्ष श्री बैरागी राम, महामंत्री श्री जितेन्द्र शर्मा,  उपमंडलाधिकारी अधिकारी, ना0, श्री राहुल चैहान, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेश ठाकुर, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता श्री पी.सी. शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY