बिलासपुर !! सांसद के गोद लिए गांव देवली में बागवनो को विभाग द्वारा नही मिल रही सरकारी सुविधाएंimg-20180619-wa0076 img-20180619-wa0076 ! !!

 

*विनोद चड्ढा कुठेड़ा*

 

बागवनो के लिए केंद्र एवम प्रदेश सरकार आये दिन विज्ञापनों द्वारा करोड़ो रूपये की बागवानी सबंधी सुविधएं देने की बात करती है वही पर विभागीय अधिकारी उन सुविधाओ को लेकर बागवान कृषिकों को बजट ना होने की बात कर टाल देते है।यह आरोप सांसद निधि में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के गोद ली देवली पंचायत के बागवनो ने कही।

 

देवली पंचायत के किसान क्लब

दालटा के सदस्य रतनलाल शर्मा,देवराज शर्मा,श्यामलाल,जय कृष्ण, रामसिंह, जगदीश कुमार कौंडल,सुनील शर्मा, अनिल शर्मा, रामलाल शर्मा, सीताराम, नंदलाल,मेयर चंद,सुरेंद्र कुमार,लेख राम, श्री राम एवम निकट अन्य पंचायतों के दर्जनों बागवानी किसानों ने कही। उनका कहना है कि बागवानी विभाग के अधिकारी एवम कर्मचारी बागवानों की किसी भी तरह की मदद नही कर रहा है यदि बागवान किसान विभगिय कार्यालय जाकर सरकार की स्कीमों बारे फायदे लेने की बात करते है तो उन्हें टाल दिया जाता है ।

 

विभाग उन्नत किस्म के फलदार पौधे तक बागवनो को दिलवाने में असफल है वही पर विभाग के पास बजट नही होने की बात कर टाल देते है। एक तरफ केंद्र एवम प्रदेश सरकार बागवनो के लिए करोड़ो के बजट की बात करती है दूसरी तरफ विभाग बागवनो को बजट ना होने की बात कर टाल देते है जबकी केन्द्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने अपने पिछले दौरे में कहा था कि देवली पंचायत के विकास में कोई भी विभाग किसी तरह की लापरवाही ना बरते।

 

उन्होंने बताया कि जहां पर कृषक विभाग पूरी ईमानदारी से देवली पंचायत के किसानों को हर सुविधा जुटाकर मदद कर रहा है वही पर बागवानी विभाग के कार्यालय में कई बार जाने पर भी सुविधएं प्राप्त नही हो रही है वही पर अधिकारी एवम कर्मचारी आज तक उनकी पंचायत में निरीक्षण तक नही करने आये। जबकि बिना परिशिक्षण के कारण बागवनो द्वारा लगाई गई फल की खेती एवम फल तक नस्ट हो गया है जिससे लाखो का नुकसान बागवानों को झेलना पड़ रहा है।

 

उनका आरोप है कि कुछ एक बागवानों को एजेंट द्वारा कुछ सुविधाएं दी गई है परन्तु वह भी इन एजेंट ने उन्हें सुविधा के नाम पर लुटा है।उन्होंने प्रदेश सरकार से अनुरोध करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों की इस लापरवाही को लेकर जांच की जाए कि अगर सरकार करोड़ो की राशि बागवानी किसानों को दे रही है तो विभाग बजट नही होने की बात क्यों कर रहा है।

 

उन्होंने कहा कि विभाग की लापरवाही से जो नुकसान किसानों को हुआ है उसकी भरपाई भी शीघ्र की जाए। अन्यथा विभाग की लापरवाही का  नुकसान निकट चुनाव में सरकार को भी भुगतना पड़ेगा। वही पर जिला विभागीय अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि फलदार पौधे 15 जुलाई यानी बरसात के मौसम में दिए जाते है औऱ किसानों की जो भी डिमांड है उनका निरीक्षण कर वह बागवानों को शीघ्र सुविधाए उपलब्ध करवाएंगे।

LEAVE A REPLY