सांसद अनुराग ठाकुर ने विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन कर जनता को समर्पित किएimg-20180619-wa0149 !! !!

 

*विनोद चड्ढा कुठेड़ा*

 

आधुनिक परिस्थितियों में प्रतिस्पर्धा के युग में सफल होने के लिए सक्षम होना आवश्यक है और सम्पूर्ण व्यक्तिगत विकास के लिए पूरी तरह से प्रयास करना होगा।  यह उद्गार हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने डाईट संस्थान जुखाला में द्विवार्षिक पारितोषिक वितरण सामारोह तथा घागस सांसद निधि से लगभग 8 लाख रूपए की लागत से निर्मित सरस्वती विद्या मंदिर के कमरों का और

बेनला में लगभग 4.75 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन और लूहणू कनैता में लगभग 2 लाख रूपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन करने के पश्चात जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रकट किए।

 

उन्होंने बताया कि स्कूल की गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों को सही मंच मिलता है व उनमें आत्मविश्वास बढ़ता है।  उन्होंने बच्चों से कहा कि नम्बर लेना ही काफी नही है अपितु सम्पूर्ण विकास हर व्यक्ति का हो उस पर कार्य करना बहुत आवश्यक है।

 

उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का चहुंमुखी विकास प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जा रहा है ताकि लोगों को सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल की सुविधा घर-द्वार पर मुहैया करवाई जा सके।  उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिए गति प्रदान की गई है।

 

उन्होंने बताया कि बिलासपुर में  लगभग 150 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले हाइड्रो इंजिनियरिंग काॅलेज मंजूर करवाया गया है।  उन्होंने बताया कि शीघ्र ही कक्षाएं शुरू की जाएंगी।  उन्होंने बताया कि लगभग 400 करोड़ रूपए की लागत से भानुपली-बिलासपुर रेलवे लाइन बनाई जा रही है जिससे लोगों को बेहतर यातायात की सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने बताया कि किरतपुर-बिलासपुर से सुदंरनगर फोर लेन मंजूर करवाई गई है जिसका कार्य प्रगति पर है।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए बिलासपुर मे लगभग 2 हज़ार करोड़ रूपए की लागत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान बनाया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि इसमें ढाई हज़ार से ज़्यादा डाक्टर, नर्सिज और पैरामेडिक्ल स्टाफ होगा।

 

उन्होंने बताया कि इसके खुलने से लोगों को रोज़गार भी उपलब्ध होगा।  उन्होंने बताया कि हमीरपुर में लगभग 3 सौ करोड़ की लागत से मेडिक्ल काॅलेज़ बनाया जा रहा है जिसमें इसी वर्ष कक्षाएं शुरू की जा रही है।  इसी तरह चम्बा, नाहन में भी मेडिक्ल काॅलेज बनाए जा रहे है।  उन्होंने बताया कि ऊना में लगभग 5 सौ करोड़ रूपए की लागत से पी.जी.आई अस्पताल बनाया जा रहा है।

 

उन्होंने बताया कि तीन जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर के लिए लगभग 20-20 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले मातृ शिक्षु हस्पताल स्वीकृत करवाए गए है जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नडडा का आभार व्यक्त किया।  उन्होंने बताया कि 25 नए नेशनल हाइवे स्वीकृत करवाए गए है।  मटोर से लेकर हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला को भी फोर लेन हाइवे स्वीकृत करवाया है। उन्होंने बताया कि जो सड़क शिमला से धर्मशाला को जाती है वह पहले से ज़्यादा चैड़ी होगी इससे लोगों को बेहतर यातायात की सुविधा मिलेगी।

 

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में धन की कमी आडे नही आने दी जाएगी।  उन्होंने दियोली आदर्श ग्राम पंचायत में मैदान बनाने के लिए 2 लाख रूपए तथा महिला मण्डल भवन के लिए एक लाख रूपए अतिरिक्त धनराशि देने की घोषणा की। नानावा पंचायत में महिला मण्डल भवन के लिए एक लाख रूपए अतिरिक्त धनराशि देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करवाने के लिए सांसद मोबाईल स्वास्थ्य सवेा शुरू की गई है जोकि लोगों के घर-द्वार पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच, बस सेवाएं प्रदान कर रही है।

 

उन्होंने बिलासपुर के हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में लगभग 2 लाख 50 हज़ार रूपए की लागत से नियमित सामुदायिक भवन तथा एक लाख रूपए की लागत से बनाए गए पार्क का उद्घाटन किया।  उन्होंने बताया कि इससे क्षेत्र के लगभग एक हज़ार लोग लाभान्वित होगें।  उन्होंने कहा कि यहां पर लाईब्रेरी बनाने के भी प्रयास किए जाएगें ताकि उससे महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे लाभान्वित हो सके।

 

उन्होंने कहा कि सरकार नशे बेचने वालो के खिलाफ कार्यवाही करेगी, युवाओं को खेलो के प्रति प्रोत्साहन देकर उनको आगे बढ़ाया जाएगा और प्रतिभाशाली खिलाड़ी जो चयनित होकर आगे आएंगे उनके प्रशिक्षण पर एक करोड़ रूपए खर्च किया जाएगा जोकि आज तक कभी भी खिलाडियों के ऊपर खर्च नही हुआ है।  उन्होंने कहा कि नौजवान खिलाड़ियों को इस लायक बनाया जाएगा कि हिमाचल का सपना अगला औलपिंक मैडल हो अपना साकार किया जाएगा।

 

विधायक सदर सुभाष ठाकुर ने मुख्यातिथि तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि दयोली पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों पर लगभग 2 करोड़ रूपए व्यय किए जा रहे है।  उन्होंने कहा कि बिलासपुर में  जलक्रीड़ा एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अली खड्ड मे एक कृत्रिम झील का निर्माण किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि बिलासपुर में जल, थल और वायु से सम्बन्धित खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे है।

 

इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, मण्डल उपाध्यक्ष अश्वनी डोगरा, पूर्व मण्डलाध्यक्ष राम लाल ठाकुर, जिला प्रवक्ता बृज लाल ठाकुर, जिला बी.जे.पी के प्रवक्ता हंस राज ठाकुर, मण्डल महामंत्री नन्द लाल, एस.सी मार्चो के अध्यक्ष खजाना राम, पंचायत प्रधान प्यारे लाल ठाकुर, बी.डी.सी सदस्या सरोज, ठाकुर, अमरजीत, संत राम, सुख राम भाटिया, सुख राम ठाकुर व ओंकार चंद और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थ्ति रहे।

LEAVE A REPLY