SUNAMI NEWS TV_पैसे लेकर भागा सौर ऊर्जा एकमें कंपनी का ठेकेदार।

संजीत द्विवेदी रीवा ब्यूरो चीफ

◾ठेकेदार व मजदूरों ने किया कंपनी का घेराव।

◾गुढ़ थाने में दर्ज कराई गई रिपोर्ट।

रीवा, गुढ़,,
बदबार में संचालित सौर ऊर्जा प्लांट अपनी कार्य प्रणाली को लेकर लगातार सुर्खियों में है यहाँ आये दिन मारपीट लड़ाई झगड़े यहाँ तक कि प्लांट में कार्यरत सुरक्षा कर्मी की मौत तक हो चुकी है, बाबजूद इसके कंपनी प्रबंधन व जिम्मेदार शासन प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नही दे रहा है जिसकी बजह से यहाँ आये दिन एक से बड़ी एक घटनाएं घटित होती जा रही है।

लोगों के मुताबिक गुढ़ थाने में दर्जनों से भी ज्यादा शिकायते दर्ज है और लगातार दर्ज होती जा रही है,परंतु कंपनी प्रबंधन इस बात को गंभीरता से नही ले रहा है, ताजा घटनाक्रम की बात करे तो हाल ही में सौर ऊर्जा कंपनी के एकमे प्लांट में पेटी कॉन्ट्रेक्टर के रूप में काम करने वाली जे एम पी इंटर प्राइजेस का डायरेक्टर संतोष शर्मा डीआर कंपनी के साइड इंचार्ज अजय सूर्यवंसी की मिली भगत से कर्मचारियों व मजदूरों का लाखो रुपये लेकर यहाँ से नौ दो ग्यारह हो गया।
जिसके बाद सैकड़ो की संख्या में लोग कंपनी का चक्कर लगा लगा कर परेशान है।

इसी बात से परेशान कर्मचारी व मजदूर सनिवार को एकमे कंपनी का घेराव करने पहुँचे लेकिन कंपनी द्वारा किसी तरह का कोई आश्वासन नही दिया गया न ही कोई जिम्मेदार अधिकारी इनसे मिलने आया, जिसके बाद आक्रोशित कर्मचारी व मजदूर थाने पहुँच कर कंपनी प्रबंधन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

इसके अलावा इसी तरह से वत्स इंफ्रा कंपनी के ठेकेदार सतीश मिश्रा व रवी सोनी द्वारा भी लगभग 40,से 50, डेलीबेज मजदूरों को दो माह से पेमेंट नही दिया जा रहा है,जिसके चलते सभी कर्मचारी दर दर की ठोकर खाते भटक रहे लगातार इनकी परेशानियों को नजर अंजाद किया जा रहा है जिससे परेशान होकर वत्स इंफ्रा के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

रिपोर्ट दर्ज कराने थाने पहुँचे धर्मेंद्र तिवारी, पुष्पराज मिश्रा,शिव कुमार उपाध्याय, राजबहोर पटेल सहित अन्य लोगों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए कंपनी प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाते हुए बताया कि पूर्व में मजदूरों व कर्मचारियों का पेमेंट न दिए जाने की शिकायत डीआर कंपनी मैनेजर से की गई थी बाबजूद इसके उनके द्वारा सांठ गांठ कर ठेकेदार को पैसा दे दिया गया, हालांकि अभी भी लगभग 3, से 4,लाख रुपये एकमे, टाटा,की देनदारी भगोड़े ठेकेदार की बांकी है। लेकिन उसे भी लेने भगोड़ा ठेकेदार कंपनी के जिम्मेदार लोगों से जुगाड़ लगा रहा है।

इस बात को लेकर जब डीआर कंपनी इंचार्ज अजय सूर्यवंसी से बात की गई तो इसने कहा कि लेवर पेमेंट करने की बात कर के संतोष शर्मा पेमेंट सहित कुछ कंपनी का सामान भी लेकर यहाँ से भाग गया है जिसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी, लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर इनके द्वारा पहले रिपोर्ट दर्ज क्यो नही कराई गई, जब की लोगों ने इस घटना के बारे में पहले ही अवगत कराया था।

गौरतलब है कि एक तरफ जंहा जिले भर के युवा बेरोजगारी की मार झेल रहे है वही दूसरी तरफ यहाँ काम करने वाली कपनियों एवं ठेकेदारों द्वारा लगातार शोषण का शिकार हो रहे है,बाबजूद इसके इस ओर न तो जनप्रतिनिधि ध्यान दे रहे है ना ही जिम्मेदार प्रबंधन जिसके चलते लोगों में काफी आक्रोश दिखाई दे रहा है लोगों ने कहाँ अगर जल्द कंपनी पेमैंट नही कराई तो लोग उग्र आंदोलन करेंगे।

LEAVE A REPLY