• एक तरफ मतगणना दूसरी तरफ रक्तदान….
    छात्र छात्राओं द्वारा 75 यूनिट रक्त जमा किया गया थैलेसिमिया पीड़ितों के लिए
    जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी बिलासपुर एंवं टेकनोसिस कंप्यूटर इंस्टिट्यूट सिरगिट्टी द्वारा संयुक्त रूप से रक्तदान शिविर का आयोजन मंगलवार 11 दिसम्बर किया गया ! जिसमे इंस्टिट्यूट और सिरगिट्टी क्षेत्र के युवाओं ने आगे आकर रक्तदान किया गया !
    मतगणना के दिन भी इतनी संख्या में युवाओं द्वारा अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारी का निर्वाह किया गया और राजनितिक उठा पटक से दूर किसी गरीब मासूम की ज़िन्दगी बचाने की मुहीम चलती रही
    इसी कड़ी में रक्तदान शिविर के एक दिन पहले संस्था द्वारा सिरगिट्टी क्षेत्र में रक्तदान जागरूकता रैली भी निकाली गई जिसमे बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं शामिल हुवे .. रैली तारबाहर फाटक से सुबह 10 बजे निकल कर नगर पंचायत सिरगिट्टी का भ्रमण करते हुवे बन्नाक चौक पर समाप्त हुई !
    इस रैली में सभी छात्र छात्राओं द्वारा पोम्प्लेट्स बांटे गए नगर के सभी दुकानदारों तक जा जा कर रक्तदान के प्रति जागरूकता लाने क प्रयास भी किया गया , और कार्यक्रम में आने क निवेदन भी किया गया !
    मंगलवार सुबह 10 बजे शुरू हुआ शिविर शाम 4 बजे तक लगातार चलता रहा … जिसमे कुल 75 लोगों ने रक्त का दान किया , इसमें छात्राओं की संख्या भी करीबन 35 के पार रही !
    प्रायः देखा गया है की किसी महिला रक्तदाता के शरीर में खून की मात्र अक्सर कम होती है .. ऐसे में उनका रक्तदान को लेकर आगे आना और इतनी संख्या में महिलाओं के शरीर में पर्याप्त रक्त की हिमोग्लोबिन की मात्रा मिलना ताकि वो ब्लड डोनेट कर सके ये अपने आप में अकल्पनीय है !
    “ इस रक्तदान शिविर में जमा हुवे रक्त में 30 यूनिट बी पॉजिटिव , 20 यूनिट ओ पॉजिटिव , 12 यूनिट एबी पॉजिटिव , 9 यूनिट ए पॉजिटिव , और साथ ही साथ 2-2 यूनिट क्रमशः ओ नेगेटिव और बी नेगेटिव रक्त भी आया ! ”
    शिविर में जज़्बा द्वारा जिन थैलेसिमिया मेजर पीड़ित बच्चों को गोद लिया गया है उन्हें भी आमंत्रित किया गया था उनके परिजनों समेत … इसके पीछे संस्था के संयोजक संजय मतलानी ने वजह बताई की युवाओं में ये सन्देश देना भी ज़रूरी है की शहर में इतनी अधिक मात्र में ब्लड की आवश्यकता की सबसे बड़ी वजह ये थैलेसिमिया मेजर नामक बिमारी है !
    सभी रक्तदाताओं को उन बच्चों से मिलवाया गया , उनके माता पिता से सीधे बात करने का अवसर दिया गया जिससे ये बात स्पष्ट हो सके की जज़्बा द्वारा आयोजित किये जाने वाले प्रत्येक शिविर का ब्लड इन्हीं परिवारों इन्हीं थैलेसिमिया पीड़ित बच्चों तक बिना डोनर लिए निशुल्क पहुंचाया जाता है !
    शिविर में ख़ास तौर पर सहयोग करने एच.डी.एफ.सी. बैंक बिलासपुर शाखा के सदस्य भी पहुंचे और अपनी बैंक की तरफ से उन्होंने रक्तदाताओं को विशेष उपहार भी प्रदान किये !
    बैंक के मेनेजर श्री प्रज्ज्वल ढोक जी ने जज़्बा द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी की और आश्वासन भी दिया की आगे भी जज़्बा के हर शिविर में उनका सहयोग उनके द्वारा किया जाएगा !
    रक्तदान करने वाले प्रत्येक रक्तदाता को प्रशंसा पत्र के साथ एक स्मृति चिन्ह , और एक ख़ास तरह का वचन पत्र दिया गया जिसके माध्यम से रक्तदाता अगले 3 माह तक जब चाहे अपना ब्लड संस्था से प्राप्त कर सकता है !
    शिविर को सफल बनाने में जज़्बा के संयोजक संजय मतलानी , टेक्नोसिस इंस्टिट्यूट के संतोष यादव , विनय वर्मा , विजय वाधवानी ,अमितेश गुप्ता , राहुल गुरनानी , महेंद्र चतुर्थी , मो. कलाम , मनप्रीत कौर , दानिश अली , साक्षी आर्या , राजवीर पटेल , नीरज साहू , देवयानी रॉय , मो. समीर , गीता वर्मा , सत्येन्द्र पाण्डेय , एंव राजधानी ब्लड बैंक की टीम शामिल रही !

LEAVE A REPLY