बिलासपुर । टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का 8वां जनरेशन मॉडल का आज शहर के जे डी टोयोटा शोरूम में प्रीव्यू किया गया ।

इस हाइब्रिड पावर ट्रेन की शुरुआती कीमत कंपनी ने 36.95 लाख रुपए रखा है । जेडी टोयोटा शोरूम में इस नई कैमरी हाइब्रिड का लॉन्चिंग पी एस भाटिया के द्वारा किया गया जो ब्लैक डायमंड मोटर्स के डायरेक्टर हैं ।

दुनिया की नंबर 1 दिग्गज कार निर्माता कंपनी टोयोटा की यह 2019 की पहली लॉन्च है । टोयोटा कैमरी इसलिए भी खास है क्योंकि इसके पुराने वर्जन को लेकर कंपनी को ग्राहकों का भरपूर साथ मिला था । यहां तक की कैमरी के पेट्रोल वर्जन के मुकाबले इसका हाइब्रिड पावर ट्रेन वर्जन कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में एक रहा। इस कार की कुल बिक्री का 70 फीसद हिस्सा कैमरी के हइब्रिड वर्जन का था ।

जे डी टोयोटा के मैनेजिंग डायरेक्टर गिरीश सलूजा ने बताया कि नयी कैमरी टोयोटा के नयी ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर लॉन्च होने वाली इंडिया की पहली कार है । इसमें नया और एडवांस्ड डैशबोर्ड दिया गया है ,जिसके सेंटर पीस पर नया 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है । स्टीयरिंग व्हील पर 3 स्पोक यूनिट के साथ ऑडियो के लिए कंट्रोल्स ,टेलीफोनी और क्रूज कंट्रोल दिया गया है । इसके अलावा टोयोटा ने एक 10 इंच हैड अप डिसप्ले (HUD) भी नई कैमरी में दिया गया है । टोयोटा की नई कैमरी 6 प्रीमियम कलर्स में भारत में उपलब्ध होगी ।

सेफ्टी के लिए इसमें ABS के साथ EBD और कई एक्टिव और पैसिव सेफ्टी सिस्टम के साथ 9 ERS एयर बैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं,जो की नई कैमरी हाइब्रिड को सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कार बनाता है ।

नयी कैमरी की तकनिकी जानकारी

नयी कैमरी की तकनिकी जानकारी देते हुए कंपनी के जनरल मैनेजर अमरीश शर्मा ने बताया की 2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक में पावर के लिए 2487 सीसी , 4 सिलिंडर ,हाइब्रिड इंजन दिया गया है । इसका इंजन 5700 आरपीएम पर 176 bhp का मैक्सिमम पावर और 3600 से 5200 आरपीएम पर 221 Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है । वही इसका इलेक्ट्रिक मोटर 118 bhp का मैक्सिमम पावर और 202 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है । इसका इंजन 6 स्पीड CVT ट्रांसमिशन से लैस है, जिसका माइलेज 23.27 kmpl बताया गया । नई टोयोटा कैमरी मौजूदा समय में एक मात्र हाइब्रिड पावर ट्रेन है ,गाड़ी की लांचिंग के साथ ही गाड़ी की एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गयी है।

LEAVE A REPLY