युवराज यादव, बलौदाबाजार
मड़कड़ा पंचायत में मनरेगा के कामों
में पौने 7 लाख रूपये गड़बड़ी की पुष्टि
दोषी सरपंच के विरूद्ध धारा 40 की कार्रवाई
सब इंजीनियर का निलंबन के लिए राज्य सरकार को अनुशंसा
रोजगार सहायक को बर्खास्तगी के लिए नोटिस
बलौदाबाजार।   के अंतर्गत कसडोल विकासखण्ड के मड़कड़ा में स्वीकृत कार्यों में भारी गड़बड़ी की पुष्टि हुई है। जिला पंचायत द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति ने शिकायत की व्यापक जांच के बाद गड़बड़ी पाई है। लगभग पौने 7 लाख रूपये का घपला प्रकाश में आया है। सीईओ जिला पंचायत ने दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की अनुशंसा कर दी है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि निर्माण काम मंे दोषी पाये जाने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा।
जिला पंचायत से प्राप्त जानकारी के अनुसार मड़कड़ा के ग्रामीणों ने मनरेगा के अंतर्गत संचालित कामों में व्यापक भ्रष्टाचार एवं गड़बड़ी की शिकायत पूर्व में की थी। मनरेगा के अंतर्गत लगभग 52 लाख रूपये के विभिन्न काम मंजूर किए गये थे। जिला पंचायत द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए तीन सदस्यीय जांच समिति बनाया गया। समिति में आरईएस के ई.ई. श्री एन्टोनी तिर्की, सहायक आंतरिक लेखा करारोपण अधिकारी श्री सालिकराम वर्मा एवं तकनीकी समन्वयक श्री नोकेश साहू शामिल थे। जांच दल ने मौका मुआयना एवं दस्तावेजों का गहन निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा दिए गए रिपोर्ट में 6 लाख 76 हजार 134 रूपये की गड़बड़ी की पुष्टि हुई है। इसमें उस क्षेत्र के सब इंजिनियर दुष्यंत आडिल,सरपंच श्री रामगोपाल यादव, सचिव श्री बुधराम साहू एवं रोजगार सहायक श्रीमती कलादेवी साहू पूर्ण रूप से जिम्मेदार पाये गए हैं।
सब इंजीनियर श्री दुष्यंत आडिल जनपद पंचायत कसडोल के निलंबन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। उन पर काम का वास्तविक मूल्यांकन नहीं करके 6 लाख 76 हजार 134 रूपये अधिक मूल्यांकन करने का आरोप लगाया गया है। ऐसा शायद कार्यान्वयन एजेन्सी को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है। इसी प्रकार मड़कड़ा के सरपंच श्री रामगोपाल यादव को पद से हटाने के लिए पंचायत राज अधिनियम की धारा- 40 के तहत कार्रवाई के लिए कसडोल के एसडीओ राजस्व को प्रस्ताव भेजा गया है। सचिव श्री बुधराम साहू के विरूद्ध निलंबन की कार्रवाई हेतु प्रस्ताव दिया गया है। रोजगार सहायक कलादेवी साहू को पद से बर्खास्त करने के लिए शो काॅज नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत मड़कड़ा में मनरेगा के अंतर्गत दो वर्षों में लगभग 52 लाख की मंजूरी विभिन्न कामों के लिए दी गई थी। इनमें ढोडिया नाला एवं बर नाला चेक डेम निर्माण, टार नाली निर्माण गायत्री चैक से महानदी तक, टार नाली निर्माण बर पेड़ से चितावर नाला तक, कुधरी नाला में चेकडेम निर्माण, सिवाना से झोरझोरा नाला तक टार नाली निर्माण, नेहरू तालाब गहरीकरण एवं पचरी निर्माण, सामुदायिक डबरी निर्माण बरनाला, मिनी स्टेडियम निर्माण एवं डबरी निर्माण कार्य कुदरीनाला का कार्य शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य संपादक-मुकेश तिवारी

संयुक्त संपादक-युवराज यादव 09977508311

LEAVE A REPLY