देवरिया। नेहरू युवा केन्द्र देवरिया के तत्वाधान में ब्लाक स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन ब्लाक भटनी के नोनापार में किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिला युवा समन्वयक विकास तिवारी ने कहा कि युवाओ को सजोने व सवारने की जिम्मेदारी हम सबकी है। हमे युवाओ को मार्गदर्शन देने की आवश्यकता है। नेहरू युवा केन्द्र की स्थापना भी इसी उद्देश्य के साथ हुई थी।

देवबन्धु महाविद्यालय के प्रबंधक गंगेश्वर नाथ तिवारी ने कहा कि युवाओ में असीम ऊर्जा का भंडार है। इस ऊर्जा का सकारात्मक और सही उपयोग तभी हो सकता है जब युवा स्वयं के विकास के लिए संगठित होकर प्रयास करे। कार्यक्रम के ही क्रम में भाटपाररानी विकास खण्ड के पिपरहिया ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये राज्य प्रशिक्षक अजित तिवारी ने कहा कि युवाओ को साहस समर्पण और सामंजस्य के साथ देश और गांव के विकास हेतु संगठित होकर कार्य करने की जरूरत है।

सशक्त युवा मंडल के माध्यम से ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को आम जनमानस तक सुगमता के साथ पहुँचाया जा सकता है। युवाओ को अपने स्वास्थ्य शिक्षा और पोषण पर ध्यान देने के लिये नियमित आहार बिहार का पालन करना चाहिये।सहायक प्रशिक्षक अजय दुबे ने केंद्र द्वारा युवाओ के लिये संचालित कार्यक्रमो युवा मंडल के विकास के लिये आवश्यक गुणों युवा मंडल अभिलेखो एवम युवा मण्डल के उद्देश्य के सम्बंध में विस्तार से प्रकाश डाला।

बनकटा विकास खण्ड के रहीमपुर के एल.एस. शिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य व्यास तिवारी ने कहा कि आज का युवा अपने नैतिक कर्तव्यों से विमुक्त हो गया है ऐसे में नेहरू युवा केन्द्र का कार्य काफी सराहनीय एवम प्रशंसनीय है युवा केन्द्र इसी दिशा में कार्य कर रहा है। कार्यक्रम में तीनो विकास खण्डों के चार-चार युवा मण्डलों को जिला युवा समन्वयक एवम अतिथियों द्वारा खेल सामग्री देकर प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करने वालो में प्रिंस तिवारी, राधाकृष्ण यादव, राजमंगल तिवारी, जयप्रकाश सिंह, आलोक दुबे, विपिन तिवारी आदि ने सम्बोधित किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि द्वारा मा सरस्वती एवम विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण एवम दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।अमित तिवारी, टुन्ना,राजन कुमार, दीपक चौरसिया, दीपमाला, नितिन तिवारी, सचिन तिवारी आदि ने अतिथियों को माला पहनाकर और बैच लगाकर स्वागत किया । कार्यक्रम में शिवम सिंह, शशांक तिवारी, बजरंगी, रितेश, प्रमोद मुकेश, अब्दुल हकीम, सत्यपाल, राजेश राय, तेजप्रताप राय आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY