सुनामी एक्सप्रेस गोपालगंज।

मनीष वर्मा।

गोपालगंज जिले के बैकुण्ठपुर प्रखण्ड के बनौरा गांव के स्वः त्रिभुषण कुमार प्रसाद का पुत्र एवं आर्यभट्ट विज्ञान क्लब गोपालगंज के समन्वयक विवेक कुमार को नेशनल एल्टरनेटीव मेडीसिन कोंफ्रेंस के लिए चयनित किया गया था । कोंफ्रेंस का आयोजन वल्ड बुक ऑफ स्टार रिकार्ड एवं विकल्पी चिकित्सा पद्धति संस्था भारत के द्वारा भारत के नम्बर वन स्वच्छ शहर इन्दौर में 21,22 एवं 23 फरवरी को किया गया । अग्रेंजी दवा के विकल्प पर चर्चा किया गया। ओर सलाह दिया गया की आयुष के दवाओं के सेवन करें । जिसमे बिहार के प्रतिनिधित्व करने वाले गोपालगंज जिले के जूनियर वैज्ञानिक विवेक कुमार को उनको कामो के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सदस्य डाॅ दिनेश उपधाय, फिल्म निदेशक एवं बाॅलीवुड फेमस एक्टर राहुल वोहरा, पदम् श्री प्राप्त डा विजय कुमार साह के हाथों से राष्ट्रीय WBSR सेवा रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है ।

जूनियर वैज्ञानिक विवेक कुमार उपलब्धि ।
1 2019 के फरवरी माह में कनाडा सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार दे कर समानित किया है । यह पुरस्कार मिलने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पोस्ट के माध्यम से बधाई दिये थे।
2 भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा गौरव अवार्ड दे कर समानित किया है।
3 युवा खेल मंत्रालय द्वारा स्वामी विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित
4 नारी शक्ति संग़ठन के द्वारा सारण रत्न अवार्ड से सम्मानित
5 एक्सक्लूसिव वल्ड रिकार्ड बुक मे नाम दर्ज

जूनियर वैज्ञानिक विवेक कुमार द्वारा किया गया कार्य
विवेक ने ऐसे जुते का अविष्कार किया गया है कि उस जुते को पहन कर चलने पर उसमे एक बैट्री लगी है वह चार्ज होती हैं और फिर उससे अपने आवश्यकता अनुसार अपनी मोबाइल चार्ज कर सकते हैं और किसी कारण वस सैनिक की मृत्यु हो जाती है तो उसी समय सैनिकों कार्यालय को SMS चला जाता है और फिर उसका लोकेशन ट्रेक कर आराम से पता लगा सकते हैं कि उस सैनिक की शरीर कहा है ।
इसके साथ ही विवेक अपने आर्यभट्ट विज्ञान क्लब गोपालगंज के माध्यम से विधालयो मे विज्ञान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन बच्चों को विज्ञान के प्रति आकर्षित करना एवं बताना की विज्ञान पढने का विषय नही जीवन जीने का विषय है । ओर विवेक कुमार के द्वारा चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या कर अंधविश्वास के प्रति जागरूक किया जाता है । विवेक कुमार की टीम के द्वारा एक मिशन की शुरूआत की गयी हैं । क्रियेट साइंटिस्ट फोर डेभलप इंडिया के तहत मइ माह से पुरे इंडिया मे स्कुल, कालेज मे शिक्षक-शिक्षिका, छात्र छात्राओं को साइंस के प्रति साइंस प्रयोग के माध्यम से मोटिवेट एवं जो छात्र कुछ अविष्कार करना चाहते हैं साधन की वजह से नही कर पा रहे हैं । उन्हे प्लेटफार्म दिया जायेगा ।

LEAVE A REPLY