सुनामी टाईम्स देवरिया
देवरिया।जिले में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के दौरान भटनी थाना क्षेत्र के कर्म योगी श्रीपत्ती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घांटी में विज्ञान विषय की कापियां चपरासी के घर में लिखे जाने की सूचना पर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने छापेमारी की। इस दौरान बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाएं लिख रहे 10 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
जिलाधिकारी अमित किशोर को किसी व्यक्ति ने जानकारी दी कि कर्मयोगी श्रीपत्ति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घाटी के चपरासी रामानंद के घर में विज्ञान विषय की कापियां लिखी जा रही हैं । इसके बाद जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक मौके पर रवाना हो गए। सुबह करीब नौ बजे घाटी गांव में पुलिस ने चारों तरफ से चपरासी के घर की घेराबंदी कर ली। उसके बाद बड़ी मुश्किल के बाद चपरासी के घर का दरवाजा खोलवाया। अंदर 10 लोगों को हाईस्कूल विज्ञान की कॉपी लिखते पकड़ा। कमरे में 2020 बोर्ड परीक्षा की ए और बी कापियां बरामद की गई इसके अलावा वर्ष २०१८ की भी बोर्ड की कॉपियां बरामद की गई।
पुलिस व प्रशासन की टीम के गांव में पहुंचते ही हड़कंप मच गया। लोग अभी समझ पाते की पुलिसकर्मियों ने चपरासी रामानंद के घर को चारों तरफ से घेर लिया। यह देख ग्रामीण परेशान होने लगे। बाद में जानकारी मिली कि यहां बोर्ड की कॉपियों कि लिखने का धंधा हो रहा है।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों की अदला बदली तथा उत्तर पुस्तिका लिखने का धंधा यहां काफी दिनों से चल रहा है। बड़ा रैकेट काम कर रहा है।
इस संबंध में देवरिया पुलिस अधीक्षक डा. श्रीपति मिश्र का कहना है कि एक चपरासी के घर में बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के लिखने की जानकारी मिली। उसके बाद पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम ने छापेमारी की। बड़े पैमाने पर नकल कराने की प्रमाण मिले हैं। आरोपितों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है।

LEAVE A REPLY