देवरिया/सूर्योपासना का महापर्व छठ शुरू हो गया है।पुत्र प्राप्ति और उसके दीर्घायु होने की कामना को लेकर माताएं छठ पूजा कर रही हैं।व्रती महिलाओं ने छठ पूजा के दूसरे दिन गुरुवार को खरना के साथ 36 घंटे का व्रत शुरू कर दिया है।शुक्रवार को महिलाएं डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगी।
गुरुवार को दिन भर बाजारों में महिलाओं और उनके परिवारजनों ने छठ पूजन को लेकर खरीदारी की।इसी के साथ ही महिलाओं ने खरना के साथ 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू किया।देवरिया सब्जी मंडी में सुबह से व्रती महिलाएं पूजन सामग्री खरीदने के लिए पहुंचने लगीं।
लोक आस्था व सूर्य उपासना के महापर्व छठ को लेकर महिलाओं ने पूरे दिन तैयारियां कीं।
इसके लिए बाजारों में पूजन सामग्री खरीदी। पूजा के लिए सूप, अदरक,हरा नीबू, सिंघाड़ा,हल्दी,गन्ना और अनन्नास समेत अन्य फलों की खरीदारी करने के लिए दुकानों पर भीड़ लगी रही।कपड़े की दुकानों पर लोगों की भीड़ देर रात तक देखी गई।
व्रती महिलाओं ने प्रसाद के लिए ठेकुआ भी बनाया।इस सम्बंध में व्रती महिलाओं ने बताया कि छठ पूजा के लिए छठ घाट तैयार हो गए हैं।छठ व्रत रखने वाली महिलाओं ने खरना के साथ 36 घंटे का निर्जला व्रत किया। शुक्रवार को महिलाएं डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगी और शनिवार की सुबह में उगते सूर्य को अर्घ्य देकर अपना व्रत समाप्त करेंगी।

फूलों से सजी थीं दुकानें,

बाजारों में अलग तरह की धूम देखने को मिली। विभिन्न प्रकार के आकर्षक फूलों से दुकाने सजी हुई थीं।वहीं लोग दुकानों पर सामग्री खरीदते नजर आए। गेंदा,गुलाब,चमेली, सफेद गुलाब,लीली आदि फूलों की लोगों ने खूब खरीदारी की।अपने घरों के सजाने के लिए विभिन्न तरह का सजावटी सामान खरीदा।

कल डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगी व्रती महिलाएं,

छठ घाटों पर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। साफ-सफाई के साथ ही लाइटिंग की व्यवस्था कराई गई है।छठ घाटों पर प्रकाश व्यवस्था के लिए एलईडी लाइटें भी लगाई गई हैं।शुक्रवार को महिलाएं डूबते सूर्य अर्घ्य देगी।शनिवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रती महिलाएं अपना व्रत पूरा करेंगी।

सुनामी टाईम्स देवरिया,

LEAVE A REPLY