Breaking
जो भी आतंकवादी संस्था या गतिविधियों से जुड़े हों, उन पर कार्रवाई हो - कमल नाथ T20I मैच से पहले पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका CM मान ने कहा; शहीद भगत सिंह जैसे बलिदानियों को मिले भारत रत्न, बढ़ेगी पुरस्कार की इज्जत शंकराचार्य सदानन्द और अविमुक्तेश्वरानन्द के पट्टाभिषेक का आज निकल रहा मुहूर्त टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Setup Tiffin Service centre in hindi फांसी से लटका मिला व्यवसायी का शव PFI पर लगा हमले का आरोप; घर जाते समय की मारपीट; पूर्व CM दिग्विजय ने की निंदा दंगल गर्ल गीता फोगाट ने खरीदी महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन अर्धनग्न होकर किया प्रदर्शन, बोले- खराब फसलों की गिरदावरी कराकर मुआवजा दें स्त्री हो या पुरुष, इन 6 चीजों पर कभी घमंड न करें क्योंकि एक दिन इनका जाना तय है

MS Dhoni ने रिटायरमेंट का ऐलान किया तो खिलाड़ियों का रिएक्शन क्या था, रवि शास्त्री ने बताया

Whats App

नई दिल्ली। साल 2014-15 में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के दौरे पर थी और टीम के कप्तान एमएस धौनी थे। टीम इंडिया बार्डर-गावस्कर ट्राफी में पिछड़ गई थी और इसी बीच एमएस धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। मेलबर्न टेस्ट मैच के ड्रा होने के साथ ही धौनी ने फैसला किया था कि वे टेस्ट क्रिकेट तत्काल प्रभाव से छोड़ रहे हैं। ऐसे में सीरीज के बीच में विराट कोहली को कप्तानी की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी। इसी पूरे वाकये पर रवि शास्त्री ने बड़ा खुलासा किया है, क्योंकि वे उस समय टीम इंडिया के मैनेजर थे।

रवि शास्त्री ने बताया कि मैच ड्रा होने के बाद धौनी उनसे मिलने आए और वह चाहते थे कि ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों से बात की जाए। उनको लगा था कि धौनी मैच के बारे में खिलाड़ियों से बात करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं था। पूर्व भारतीय कोच ने बताया कि उस समय धौनी की जगह कप्तान के तौर पर विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति थे। स्टार स्पोर्ट्स पर रवि शास्त्री ने एक शो में बताया, “मुझे पता था कि जिस क्षण एमएस धौनी संन्यास लेंगे, विराट कोहली टीम का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति होंगे। वह (एमएस धोनी) जानते थे कि कतार में अगला लीडर कौन है।”

Whats App

उन्होंने कहा, “वह टेस्ट से रिटायरमेंट की घोषणा करने के लिए उपयुक्त समय की प्रतीक्षा कर रहे थे। वह जानते थे कि उनका शरीर तीनों फार्मेट के लिए उपयुक्त है या नहीं, क्योंकि वह अपने सफेद गेंद के करियर को लंबा करना चाहते थे। जब आपका शरीर आपको बताता है कि बस हो गया, तो यह पर्याप्त है, इसके बारे में कोई दूसरा विचार नहीं है। खैर, यह एक आश्चर्य के रूप में आया। वह मेरे पास आया और बोला ‘मैं खिलाड़ियों से कुछ कहना चाहता हूं’। मैंने कहा- ‘ज़रूर’। मुझे लगा कि वह ड्रा के बारे में कुछ कहने वाला है। वह बाहर आता है। मैंने सिर्फ ड्रेसिंग रूम के आसपास के चेहरे देखे। जब एमएस ने यह घोषणा की तो ज्यादातर खिलाड़ी सदमे में थे। यही एमएस हैं।”

वहीं, स्प्लिट कैप्टेंसी के बारे में रवि शास्त्री ने बताया, “मुझे लगता है कि यह आगे जाने का सही तरीका है (सफेद गेंद और लाल गेंद वाले क्रिकेट के लिए 2 कप्तान)। यह विराट और रोहित के लिए वरदान साबित हो सकता है। मुझे नहीं लगता कि इस युग में बायो बबल के साथ एक आदमी तीनों (तीनों प्रारूपों में कप्तानी) को संभाल सकता है। यह बिल्कुल भी आसान नहीं है। हम दोनों काफी आक्रामक हैं, हम जीतने के लिए खेले, हमने बहुत जल्दी महसूस किया कि टेस्ट जीतने के लिए हमें 20 विकेट चाहिए, आक्रामक और निडर क्रिकेट खेलने का फैसला किया। इसका मतलब था कि कई बार आप मैच हार जाएंगे, लेकिन एक बार जब आप लाइन में एक हो जाते हैं तो यह संक्रामक होता है।”

जो भी आतंकवादी संस्था या गतिविधियों से जुड़े हों, उन पर कार्रवाई हो – कमल नाथ     |     T20I मैच से पहले पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका     |     CM मान ने कहा; शहीद भगत सिंह जैसे बलिदानियों को मिले भारत रत्न, बढ़ेगी पुरस्कार की इज्जत     |     शंकराचार्य सदानन्द और अविमुक्तेश्वरानन्द के पट्टाभिषेक का आज निकल रहा मुहूर्त     |     टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Setup Tiffin Service centre in hindi     |     फांसी से लटका मिला व्यवसायी का शव     |     PFI पर लगा हमले का आरोप; घर जाते समय की मारपीट; पूर्व CM दिग्विजय ने की निंदा     |     दंगल गर्ल गीता फोगाट ने खरीदी महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन     |     अर्धनग्न होकर किया प्रदर्शन, बोले- खराब फसलों की गिरदावरी कराकर मुआवजा दें     |     स्त्री हो या पुरुष, इन 6 चीजों पर कभी घमंड न करें क्योंकि एक दिन इनका जाना तय है     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374