Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

PMCH में चरणबद्ध ढंग से तोड़फोड़ कार्य जारी, पूर्व छात्रों ने की एतिहासिक इमारतें बचाने की अपील

Whats App

पटनाः ऐतिहासिक पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) की कई पुरानी इमारतों को एक बड़ी सुधार परियोजना के हिस्से के रूप में तोड़ दिया गया है जबकि इसके पूर्व छात्रों ने इस कदम पर दुख व्यक्त किया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रसिद्ध संस्थान की कम से कम “मूल विरासत” ढांचों को बचाए रखने की अपील जारी की है जो “इसकी स्थापना की कहानी कहती हैं।”

पीएमसीएच के परिसर में आधुनिक, ऊंची इमारतों के लिए रास्ता बनाने के लिए कुछ महीने पहले तोड़फोड़ का पहला चरण शुरू हुआ। पीएमसीएच को दिसंबर 1921 में तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स की यात्रा के उपलक्ष्य में पटना 1925 में प्रिंस ऑफ वेल्स मेडिकल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था। कॉलेज का जन्म असल में 1874 में बांकीपुर में स्थापित टेंपल मेडिकल स्कूल से हुआ था, और 1921 में पटना में शाही अतिथि की यात्रा को चिह्नित करने के लिए इसकी कल्पना की गई थी।

कुटीर भवन और नर्स स्कूल जल्द होगा ध्वस्त 
अधिकारियों ने बताया कि गंगा नदी के किनारे स्थित विशाल परिसर में पुराना चिकित्सा अधीक्षक का बंगला, जेल वार्ड, नर्स छात्रावास और कुछ अन्य संरचनाएं ध्वस्त कर दी गई हैं और कुटीर भवन और नर्स स्कूल भी जल्द ही पुनर्विकास परियोजना के चरण एक के तहत ध्वस्त कर दिया जाएगा। पटना से लंदन तक पीएमसीएच के पूर्व छात्र संगठनों के सदस्यों ने पुरानी, ​​ऐतिहासिक संरचनाओं को ध्वस्त करने के कदम पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों से बिहार और भारत की “वास्तुकला और संस्थागत विरासत का एक असाधारण हिस्सा छीन लिया जाएगा।” दुनिया भर में कार्य कर रहे कई प्रख्यात डॉक्टर पूर्व छात्रों के संगठन का हिस्सा हैं।

Whats App

पीएमसीएच एलुमनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यजीत कुमार सिंह ने कहा, “यह दुखद है कि पीएमसीएच परिसर में विध्वंस हो रहा है और कई पुरानी इमारतें पहले ही गिरा दी जा चुकी हैं। लेकिन, हम बिहार सरकार के अधिकारियों से अपील करते हैं कि कम से कम ऐतिहासिक पुराने बांकीपुर सामान्य अस्पताल भवन और प्रशासनिक ब्लॉक को छोड़ दिया जाए ताकि आने वाली पीढ़ियों को संस्था की विरासत को मूर्त रूप में देखने का मौका मिल सके।”

हम आने वाली पीढ़ियों को क्या दिखाएंगेः सत्यजीत सिंह 
पटना के रहने वाले सत्यजीत सिंह, जिन्होंने 1970 के दशक के अंत में पीएमसीएच से एमबीबीएस और मास्टर डिग्री पूरी की, और बिहार लौटने से पहले ब्रिटेन और अन्य देशों में कई वर्षों तक काम किया, ने कहा कि “हमारे संस्थान की धरोहर इमारतों पर कुल्हाड़ी चलने की कल्पना करना भी पीड़ादायक है।” सिंह ने कहा, “कॉलेज 2025 में 100 साल का हो जाता और और हम इसके भविष्य के छात्रों, पूर्व छात्रों और आने वाली पीढ़ियों को क्या दिखाएंगे। इसकी ऐतिहासिक इमारतों का टूटना सभी के लिए एक अपूरणीय क्षति होगी।” अन्य पूर्व छात्र संगठन के सदस्यों ने भी खेद व्यक्त किया कि यह एक “त्रासदी” है कि कॉलेज की अवधारणा के शताब्दी वर्ष में, “उत्सव के बजाय, इसके पुराने ढांचे को ध्वस्त किया जा रहा है।”

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374