Breaking
शिवहर: डेढ़ महीने के बेटे को कुदाल से काटा, पकड़ा गया तो बोला- उसमें राक्षस नजर आता था 'बीजेपी के डर से वायनाड में कांग्रेस ने नहीं लगाए झंडे', माकपा ने राहुल गांधी को घेरा नामांकन के लिए 24 हजार रुपए की चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, आधे घंटे तक गिनते रहे मतदान कर्मी मुजफ्फरनगर, कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में BJP उम्मीदवारों का बहिष्कार करेंगे राजपूत झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव मे... सलमान खान के बाद अब दिग्गज नेता को मिली फोन पर धमकी, दाऊद इब्राहिम का नाम आया सामने दिल्ली के LG ने जेल में बंद CM केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या का किया जिक्र चुनावी मैदान में वीरप्पन की बेटी विद्यारानी… पिता के सपने करना चाहती हैं साकार मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव बोले-जनता ने ठाना है, झूठे वादों के साथ नहीं, विकास के साथ कदम बढ़ाना है भिंड में कांग्रेस को झटका, देवाशीष जरारिया ने पार्टी से दिया इस्तीफा

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश- कालेधन और शराब पर चौकस रहे नजर

Whats App

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ में है। टीम का नेतृत्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा कर रहे हैं। निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार व अनूप चंद्र पाण्डेय के साथ ही आयोग की 13 सदस्यीय टीम ने पहले दिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। अपने दौरे के दूसरे दिन चुनाव आयोग विधानभवन के तिलक हाल में प्रदेश भर के डीएम-कमिश्नर, एसएसपी-एसपी के साथ बैठक कर रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने अब तक जिलों में महिला और पुरुष मतदाताओं के अनुपात की समीक्षा की है। आयोग का जोर है कि महिला मतदाताओं का अनुपात बढ़ाया जाए। कन्नौज के इत्र कारोबारी पियूष जैन का उदाहरण देते हुए कालेधन पर सख्त नजर रखने पर जोर दिया। साथ ही सीमावर्ती जिलों, खासकर हरियाणा से सटे जिलों में अवैध शराब पकड़ने और वर्कआउट को बढ़ाने के लिए कहा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव में नकद और शराब वितरण न हो इसके लिए पुलिस एवं संबंधित विभागों को कड़े प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी उपाय किए जाएं। किसी भी दल के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। चुनाव में नकद के इस्तेमाल को हर कीमत पर रोका जाए। इसके लिए हवाई पट्टियों पर विशेष नजर रखी जाए। एयरपोर्ट अथारिटी नेताओं की चार्टर्ड हवाई यात्रा का ब्योरा रखें। आयोग ने कहा कि एटीएम में नकद डालने वाली वैन रात में नहीं चलेंगी। रिजर्व बैंक आफ इंडिया के करेंसी चेस्ट से भी नकद धनराशि इधर-उधर ले जाने के लिए समुचित दस्तावेज जरूरी हैं। इसके बगैर नकद जब्त कर लिया जाए।

Whats App

आयोग ने आबकारी विभाग से चुनाव में अवैध शराब की धर-पकड़ के लिए कार्ययोजना की जानकारी ली। साथ ही आबकारी विभाग से पिछले वर्ष जनवरी व फरवरी माह में शराब की खपत की जानकारी मांगी है। अन्य राज्यों को यूपी से होकर जाने वाली शराब पर भी कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है। आयकर विभाग से कहा गया कि बगैर दस्तावेजों के यदि नकद मिल जाए तो उसे तत्काल जब्त कर लिया जाए। आयोग ने कहा कि प्रदेश में अब हवाई अड्डों बढ़ गए हैं, साथ ही हवाई पट्टियां भी पहले से अधिक हो गईं हैं। इन सभी में विभिन्न विभागों की प्रवर्तन इकाइयां कड़ी नजर रखें। निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव के लिए प्रदेश में माहौल तैयार करें।

शिवहर: डेढ़ महीने के बेटे को कुदाल से काटा, पकड़ा गया तो बोला- उसमें राक्षस नजर आता था     |     ‘बीजेपी के डर से वायनाड में कांग्रेस ने नहीं लगाए झंडे’, माकपा ने राहुल गांधी को घेरा     |     नामांकन के लिए 24 हजार रुपए की चिल्लर लेकर पहुंचा प्रत्याशी, आधे घंटे तक गिनते रहे मतदान कर्मी     |     मुजफ्फरनगर, कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में BJP उम्मीदवारों का बहिष्कार करेंगे राजपूत     |     झोपड़ी में रहने वाले किसान के बेटे ने पास किया UPSC की परीक्षा, पवन ने हासिल की 239वीं रैंक, गांव में खुशी का माहौल     |     सलमान खान के बाद अब दिग्गज नेता को मिली फोन पर धमकी, दाऊद इब्राहिम का नाम आया सामने     |     दिल्ली के LG ने जेल में बंद CM केजरीवाल को लिखा खुला पत्र, पानी की समस्या का किया जिक्र     |     चुनावी मैदान में वीरप्पन की बेटी विद्यारानी… पिता के सपने करना चाहती हैं साकार     |     मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव बोले-जनता ने ठाना है, झूठे वादों के साथ नहीं, विकास के साथ कदम बढ़ाना है     |     भिंड में कांग्रेस को झटका, देवाशीष जरारिया ने पार्टी से दिया इस्तीफा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374