Breaking
आंखों में मिर्ची डालकर ले गए डेढ़ लाख रुपए, पुलिस तलाश में जुटी मुख्यमंत्री चौहान ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर नमन किया 15 साल की किशोरी रेप, मंडीदीप, रायसेन में छिपकर करता रहा मजदूरी 21वीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन स्पर्धा के लिए चुने गए जिले के खिलाड़ी इन घरेलू उपायों से मोटापा करें कम महेंद्रगढ़ में सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाया घर जमींदोज, पुलिस फोर्स रही मौजूद समाज के हर वर्ग के लिए काम कर रही सरकार- पंकज चौधरी सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की सौजन्य मुलाकात प्रसव के लिए रुपये लेने का आरोप एंटी भू-माफिया के तहत तीन के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश- कालेधन और शराब पर चौकस रहे नजर

Whats App

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ में है। टीम का नेतृत्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा कर रहे हैं। निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार व अनूप चंद्र पाण्डेय के साथ ही आयोग की 13 सदस्यीय टीम ने पहले दिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। अपने दौरे के दूसरे दिन चुनाव आयोग विधानभवन के तिलक हाल में प्रदेश भर के डीएम-कमिश्नर, एसएसपी-एसपी के साथ बैठक कर रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने अब तक जिलों में महिला और पुरुष मतदाताओं के अनुपात की समीक्षा की है। आयोग का जोर है कि महिला मतदाताओं का अनुपात बढ़ाया जाए। कन्नौज के इत्र कारोबारी पियूष जैन का उदाहरण देते हुए कालेधन पर सख्त नजर रखने पर जोर दिया। साथ ही सीमावर्ती जिलों, खासकर हरियाणा से सटे जिलों में अवैध शराब पकड़ने और वर्कआउट को बढ़ाने के लिए कहा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव में नकद और शराब वितरण न हो इसके लिए पुलिस एवं संबंधित विभागों को कड़े प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी उपाय किए जाएं। किसी भी दल के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। चुनाव में नकद के इस्तेमाल को हर कीमत पर रोका जाए। इसके लिए हवाई पट्टियों पर विशेष नजर रखी जाए। एयरपोर्ट अथारिटी नेताओं की चार्टर्ड हवाई यात्रा का ब्योरा रखें। आयोग ने कहा कि एटीएम में नकद डालने वाली वैन रात में नहीं चलेंगी। रिजर्व बैंक आफ इंडिया के करेंसी चेस्ट से भी नकद धनराशि इधर-उधर ले जाने के लिए समुचित दस्तावेज जरूरी हैं। इसके बगैर नकद जब्त कर लिया जाए।

Whats App

आयोग ने आबकारी विभाग से चुनाव में अवैध शराब की धर-पकड़ के लिए कार्ययोजना की जानकारी ली। साथ ही आबकारी विभाग से पिछले वर्ष जनवरी व फरवरी माह में शराब की खपत की जानकारी मांगी है। अन्य राज्यों को यूपी से होकर जाने वाली शराब पर भी कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है। आयकर विभाग से कहा गया कि बगैर दस्तावेजों के यदि नकद मिल जाए तो उसे तत्काल जब्त कर लिया जाए। आयोग ने कहा कि प्रदेश में अब हवाई अड्डों बढ़ गए हैं, साथ ही हवाई पट्टियां भी पहले से अधिक हो गईं हैं। इन सभी में विभिन्न विभागों की प्रवर्तन इकाइयां कड़ी नजर रखें। निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव के लिए प्रदेश में माहौल तैयार करें।

आंखों में मिर्ची डालकर ले गए डेढ़ लाख रुपए, पुलिस तलाश में जुटी     |     मुख्यमंत्री चौहान ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर नमन किया     |     15 साल की किशोरी रेप, मंडीदीप, रायसेन में छिपकर करता रहा मजदूरी     |     21वीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन स्पर्धा के लिए चुने गए जिले के खिलाड़ी     |     इन घरेलू उपायों से मोटापा करें कम     |     महेंद्रगढ़ में सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाया घर जमींदोज, पुलिस फोर्स रही मौजूद     |     समाज के हर वर्ग के लिए काम कर रही सरकार- पंकज चौधरी     |     सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री से की सौजन्य मुलाकात     |     प्रसव के लिए रुपये लेने का आरोप     |     एंटी भू-माफिया के तहत तीन के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374