Breaking
छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा... कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखा... इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार... इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक ह... इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से क... युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद

सरकार बढ़ा सकती है उज्ज्वला योजना का बजट…

Whats App

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1 हजार रुपये से भी ज्‍यादा हो गए हैं. ऐसे में महिलाएं इस बजट से उम्‍मीद लगा कर बैठी हैं कि उनका रसोई खर्च कम हो. इसके लिए सरकार प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत लोगों को फ्री गैस सिलेंडर बांट रही है. मौजूदा वित्‍त वर्ष में सरकार ने इस योजना के लिए लगभग 5812 करोड़ का बजट रखा था. इसके अलावा इस योजना के तहत साल के 12 सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है. ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि सरकार इस सब्सिडी को आगे भी जारी रखेगी.

गैस सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी 

केंद्र सरकार उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है. सब्सिडी के तहत लोगों को हर एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये दिए जाते हैं. अब सरकार इसे अगले वित्त वर्ष के लिए भी बढ़ा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 100% लोगों तक इस योजना को पहुंचाने के लिए आगे भी बढ़ा सकती है.

9 करोड़ लाभार्थियों को मिला था लाभ 

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में गैस सिलेंडर के दामों में बेतहाशा बढ़ाेतरी हुई है. ऐसे में गरीबों पर इसका बोझ न पड़े, इसके लिए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई 2021 में 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था. ध्‍यान रखें ये योजना सिर्फ एक वित्‍त वर्ष में 12 सिलेंडर के लिए ही थी. इस स्‍कीम से 9 करोड़ से भी ज्‍यादा लोगों को फायदा हुआ था. सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 5812 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है.

क्‍या है उज्जवला योजना

वित्त मंत्रालय इस योजना को एक वित्त वर्ष के लिए और बढ़ा सकता है. इस योजन के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाता है. इसके लिए उन्‍हें 1,600 रुपये की वित्तीय सहायता दे जाती है. इसके अलावा एक फ्री रिफिल और चूल्हा भी देने का प्रावधान है. सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को 2016 में शुरू किया था और उज्जवला 2.0 को 10 अगस्त 2021 में लेकर आए थे. इसके तहत छूटे हुए परिवारों को भी गैस सिलेंडर पहुंचाने का लक्ष्‍य था.

 

छतरपुर में लोकायुक्त टीम ने सहकारिता निरीक्षक को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा…     |     कमलनाथ के घर छापेमारी पर भड़के जीतू पटवारी, बोले- इस कायराना हरकत के लिए मोहन सरकार को जनता सबक सिखाएगी     |     इंदौर कलेक्ट्रेट में लोकायुक्त ने की कार्रवाई, रिश्वत लेते हुए दो कर्मचारियों को किया गिरफ्तार…     |     इंदौर में नि:शुल्क हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, बिना दवाई के कैसे रहें स्वस्थ, जानिए क्या है कॉस्मिक हीलिंग?     |     इंदौर में 21 किलो गांजे के साथ 3 गिरफ्तार, वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा से किया बरामद     |     प्यार में धोखा मिला तो BA.LLB की छात्रा ने उठाया खौफनाक कदम, ब्यायफ्रेंड के सामने ग्वालियर किले से कूदकर दी जान     |     युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की बढ़ी मुश्किलें, आचार संहिता के उल्लंघन में FIR     |     राजा-महाराजा आज भरेंगे नामाकंन, लाव लश्कर के साथ जाएंगे सिंधिया, दिग्विजय सिंह ने दिखाई सादगी     |     चैत्र नवरात्रि में घर घर बह रही भक्ति की बयार, 18 भुजाओं वाली महाकाली की प्रतिमा के करें दर्शन     |     भाजपा प्रत्याशी सिंधिया आज जमा करेंगे नामांकन पत्र, टेकरी सरकार मंदिर में हनुमान का लिया आशीर्वाद     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374