Breaking
उज्‍जैन सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार की नामांकन रैली में शाम‍िल हुए सचिन पायलट बीएड,एमएड में दाखिला के लिए आनलाइन पंजीयन पांच से लिखित में विशेष योग्यता प्राप्त करने वाले छात्र प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण आठ लाख से ज्यादा बैंक पेंशनर्स स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित स्नातकोत्तर में प्रवेश लेना मुश्किल, 6 मई से प्रस्तावित है परीक्षा की तिथि स्नातकोत्तर में प्रवेश लेना मुश्किल, 6 मई से प्रस्तावित है परीक्षा की तिथि जबलपुर के खजरी खिरिया बायपास में गोदाम में धमाके, जनहानि की आशंका पशुपतिनाथ मंदिर की दानपेटियों से निकले 13 लाख रुपए, नेपाल, बांग्‍लादेश का नोट भी निकला शर्मनाक..रिश्ते हुए तार-तार, पिता ही पखवाड़े से कर रहा था 13 साल की बेटी से दुष्कर्म बांधवगढ़ के खिचकिड़ी में मिला तेंदुए का शव, आपसी संघर्ष में मौत की आशंका

वजन घटाने से लेकर परेशानियों को दूर करने के लिए जीरा का करे इस्तेमाल

Whats App

जीरा पाउडर हर घर के किचन में मौजूद होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है। यह कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। यह पाचन संबंधी समस्या के साथ अन्य कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है। तो, चलिए जानते हैं, जीरा पाउडर से आपको क्या फायदे मिलते हैं।

1.पेट संबंधी समस्या

जिन लोगों को कब्ज या गैस की समस्या है, उनके लिए जीरा पाउडर रामबाण इलाज है। इसके लिए एक ग्लास पानी में भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं, सेंधा नमक मिलाएं और इसे उबाल लें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन करें।

2.वजन घटाने में मददगार

वेट लॉस डाइट में आप जीरा को शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करें।

3.मुंह की बदबू से राहत दिलाएं

अगर आप मुंह की बदबू से परेशान हैं, तो जीरा पाउडर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

4.डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

एक रिपोर्ट के मुताबिक जीरा डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप जीरा पाउडर को भुन लें, इसका सेवन रोजाना दिन में दो बार कर सकते हैं।

5.याददाश्त बढ़ाने में मददगार

जीरा पाउडर में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं। दिमाग की सेहत के लिए भुना हुआ जीरा खा सकते हैं।

6.हड्डियों को मजबूत बनाएं

जीरा में कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में जीरा शामिल कर सकते हैं।

 

उज्‍जैन सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार की नामांकन रैली में शाम‍िल हुए सचिन पायलट     |     बीएड,एमएड में दाखिला के लिए आनलाइन पंजीयन पांच से     |     लिखित में विशेष योग्यता प्राप्त करने वाले छात्र प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण     |     आठ लाख से ज्यादा बैंक पेंशनर्स स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित     |     स्नातकोत्तर में प्रवेश लेना मुश्किल, 6 मई से प्रस्तावित है परीक्षा की तिथि     |     स्नातकोत्तर में प्रवेश लेना मुश्किल, 6 मई से प्रस्तावित है परीक्षा की तिथि     |     जबलपुर के खजरी खिरिया बायपास में गोदाम में धमाके, जनहानि की आशंका     |     पशुपतिनाथ मंदिर की दानपेटियों से निकले 13 लाख रुपए, नेपाल, बांग्‍लादेश का नोट भी निकला     |     शर्मनाक..रिश्ते हुए तार-तार, पिता ही पखवाड़े से कर रहा था 13 साल की बेटी से दुष्कर्म     |     बांधवगढ़ के खिचकिड़ी में मिला तेंदुए का शव, आपसी संघर्ष में मौत की आशंका     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374