Breaking
सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहा... दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार

त्रिपुरा की आदिवासी पार्टी 16 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ेगी

Whats App

अगरतला| सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए प्रभावशाली आदिवासी-आधारित पार्टी टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) ने बुधवार को घोषणा की कि वह 16 फरवरी को होने वाले त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ेगी। टीएमपी ने 41 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं- 20 आदिवासी आरक्षित सीटों पर और शेष सामान्य और अनुसूचित जाति आरक्षित सीटों पर। टीएमपी प्रमुख और पूर्व शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन ने कहा कि उनकी पार्टी किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन के बिना चुनाव लड़ेगी।

देब बर्मन ने दावा किया कि भाजपा और कांग्रेस को प्रमुख उद्योगपतियों और केरल सरकार से सीपीआई-एम का समर्थन मिल रहा है, उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में लोगों से टीआईपीआरए या टीएमपी के लिए धन दान करने का आग्रह किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा- एक बड़े मिशन पर एक छोटी सी पार्टी आपका समर्थन मांग रही है। आगे आएं और टिपरा को दान करें! याद रखें, हर योगदान मायने रखता है! नोट: हम किसी अन्य खाते या यूपीआई नंबर के माध्यम से कोई दान स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

हालांकि, माकपा त्रिपुरा के राज्य सचिव और केंद्रीय समिति के सदस्य जितेंद्र चौधरी ने मंगलवार को दक्षिणी त्रिपुरा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सीट समायोजन के लिए टीएमपी या टीआईपीआरए के साथ बातचीत चल रही है।

टीएमपी या टीआईपीआरए सुप्रीमो ने पहले सीट समायोजन के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ कई बैठकें कीं, लेकिन टीएमपी की मांगों का समर्थन करने वाले आईपीएफटी नेताओं ने देब बर्मन की पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं किया। आईपीएफटी, 2009 से, त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) के तहत क्षेत्रों को पूर्ण राज्य बनाने की मांग कर रहा है, जबकि टीएमपी या तिपराहा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए) 2021 से, संविधान के अनुच्छेद 2 और 3 के तहत ‘ग्रेटर टिपरालैंड राज्य’ या एक अलग राज्य देकर टीटीएएडीसी क्षेत्रों को ऊपर उठाने की मांग कर रहा है।

सत्तारूढ़ बीजेपी, सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले लेफ्ट, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने हालांकि आईपीएफटी और टीएमपी या टीआईपीआरए दोनों की मांगों का कड़ा विरोध किया है, लेकिन सीट समायोजन करने या टीएमपी या टीआईपीआरए के साथ चुनावी गठबंधन बनाने की बहुत कोशिश की है। हालांकि, टीएमपी या टीआईपीआरए ने सबरूम विधानसभा सीट पर कोई उम्मीदवार नहीं उतारा, जहां से सीपीआई-एम के चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं।

2018 में, भाजपा ने 11 आदिवासी सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि उसके सहयोगी आईपीएफटी ने नौ पर चुनाव लड़ा और क्रमश: 9 और 8 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि शेष दो सीपीआई-एम के पक्ष में गए, जिसका पहले आदिवासियों और अनुसूचित जाति समुदायों दोनों के बीच मजबूत आधार था।

सीआरएम ने परखी पटरियों की गुणवत्ता, अब नए ट्रैक पर दौड़ेंगी ट्रेनें     |     एक नारी पुलिस पर भारी, बिना हेलमेट रोका तो रोने लगी महिला, हाथ जोड़कर कहा जाओ     |     प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हरदा में आमसभा को संबोध‍ित करेंगे, कुछ देर में पहुंचने वाले है     |     प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता     |     तवा रिसोर्ट के मेन्यू कार्ड में दिखेंगे चुनावी व्यंजन, वोट डालने वाले दूल्हा-दुल्हनों को मिलेगा उपहार     |     दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी     |     वन विभाग ने जानापाव से किया तेंदुए का रेस्क्यू, एक वनकर्मी घायल     |     ओंकारेश्वर दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार पेड़ से टकराई, 7 वर्षीय मासूम की मौत, 6 घायल     |     खरगोन में बोले मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव- कांग्रेस देश के टुकड़े करवाने वाली पार्टी     |     सोनिया-राहुल बैकफुट पर आए, बेनकाब हुई कांग्रेस… सैम पित्रोदा के बयान पर अमित शाह का पलटवार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374