Breaking
85 मामलों में जब्त की थी हेरोइन, चरस, गांजा और नशीली गोलियां, वीडियो-फोटोग्राफी हुई अशोक गहलोत फिर दिखाएंगे जादू या सचिन पायलट बनेंगे मुख्यमंत्री, क्या होगा सोनिया गांधी का फैसला? कबाड़ी दुकान में चोरी के बाद बदमाशों ने लगाई आग ट्यूशन टीचर ने बच्ची को गर्म चिमटे से जलाया धरती से निकली हैं धमतरी की मां विंध्यवासिनी, देश विदेश से दर्शन करने आते हैं श्रद्धालु दिसंबर 2023 तक हर भारतीय के लिए 5जी लाएगी जियो : मुकेश अंबानी विक्की कौशल ने खास अंदाज में दी ऋचा-अली को शादी की बधाई  लॉ कॉलेज के प्रोफेसर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या  सीसीटीवी में कैद हुई पूरी घटना, पुलिस चौकी के पास ही है एटीएम 2 बच्चों की मां को पड़ोसी ने बनाया शिकार; 2 अन्य धाराओं में भी सजा-जुर्माना

शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष पटेल ने लगाई चौपाल

Whats App

बिलासपुर । छत्तीसगढ़ शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने मुंगेली जिले में भ्रमण कार्यक्रम के दौरान नये साल में जिले के विकासखंड मुंगेली के ग्राम बाघामुड़ा स्थित उद्यान विभाग के रोपणी में चौपाल लगाई।

इस दौरान उन्होंने चौपाल में कृषकों से उद्यानिकी, कृषि विभाग की योजनाओं, खरीफ एवं रबी मौसम में किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। चौपाल में रामकुमार पटेल ने कहा कि राज्य शासन द्वारा लद्यु एवं सीमांत कृषि को लाभाविंत करने के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक रूप से सक्षम बनने की बात कहीं। चौपाल में पटेल ने किसानों को नदी के किनारे सामूहिक बाड़ी करने के साथ-साथ उद्यानिकी फसलों की खेती करने की बात कहीं। इसी तरह उन्होंने विभाग के अधिकारियों से बाड़ी विकास योजना के तहत लद्यु एवं सीमांत किसानों को लाभाविंत करने के भी बात कहीं।

Whats App

इस अवसर पर उन्होंने कृषकों को पैक हाउस, फलदार वृक्ष, पुष्प और साग-सब्जी की खेती करने के फायदे के संबंध में जानकारी दी। चौपाल में कृषक रघुनदंन यादव ग्राम प्रतापपुर के द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा 70 हजार रुपये की टमाटर को बेचा गया है। वे चार साल से खेती करते हुए विभाग की योजनाओं का लाभ लेते हुए उद्यानिकी फसलों की खेती जैसे शेडनेट, ड्रिप जैसे योजनाओं का लाभ लिया है। उनके द्वारा साग-भाजी की सफलता पूर्वक खेती कर अपने आर्थिक स्तर को सुदृढ़ किया है। इसी तरह कृषक बसंत साहू ग्राम सुरदा से जो पहले कपड़े के दुकान पर कार्य करते थे जिसे छोड़कर उद्यानिकी विभाग का लाभ लेकर उद्यानिकी फसल के तहत बैगन की खेती कर उनके द्वारा पांच लाख रुपये का बैगन का विक्रय किया गया है।

इसी अनुक्रम में कृषक प्रताप पटेल ग्राम देवरी ने बताया कि उनके द्वारा सेमी की खेती किया जा रहा है। उनके द्वारा सेमी बेच कर 30 हजार से 50 हजार रुपये लाभ कमाया जा रहा है। इसी तरह अन्य किसानों ने भी उद्यानिकी फसलों से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कृषकगण मौजूद थे।

85 मामलों में जब्त की थी हेरोइन, चरस, गांजा और नशीली गोलियां, वीडियो-फोटोग्राफी हुई     |     अशोक गहलोत फिर दिखाएंगे जादू या सचिन पायलट बनेंगे मुख्यमंत्री, क्या होगा सोनिया गांधी का फैसला?     |     कबाड़ी दुकान में चोरी के बाद बदमाशों ने लगाई आग     |     ट्यूशन टीचर ने बच्ची को गर्म चिमटे से जलाया     |     धरती से निकली हैं धमतरी की मां विंध्यवासिनी, देश विदेश से दर्शन करने आते हैं श्रद्धालु     |     दिसंबर 2023 तक हर भारतीय के लिए 5जी लाएगी जियो : मुकेश अंबानी     |     विक्की कौशल ने खास अंदाज में दी ऋचा-अली को शादी की बधाई      |     लॉ कॉलेज के प्रोफेसर ने फांसी लगाकर की आत्महत्या      |     सीसीटीवी में कैद हुई पूरी घटना, पुलिस चौकी के पास ही है एटीएम     |     2 बच्चों की मां को पड़ोसी ने बनाया शिकार; 2 अन्य धाराओं में भी सजा-जुर्माना     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374